--Advertisement--

एनओयू के दीक्षांत समारोह में 28 को मिला गोल्ड मेडल, इनमें 22 छात्राएं

Patna News - नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में 25 विषयों के टॉपरों के अलावा सर्वोत्तम महिला स्नातक एवं सर्वोत्तम...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:41 AM IST
Patna News - 28 gold medal 22 girls in the convocation ceremony of nou
नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में 25 विषयों के टॉपरों के अलावा सर्वोत्तम महिला स्नातक एवं सर्वोत्तम महिला स्नातकोत्तर को भी गोल्ड मेडल दिया गया।

एजुकेशन रिपोर्टर|पटना

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के 13वें दीक्षांत समारोह में राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा कि समाज में बेटियों का बढ़ता वर्चस्व नारी सशक्तीकरण का वास्तविक उदाहरण है। लड़कियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं और इससे समाज को सीख लेनी चाहिए। एनओयू की टॉपर लिस्ट में भी लड़कियां अधिक हैं जो स्पष्ट संदेश है कि हमारी बेटियां शिक्षित होकर सफलता की नई ऊंचाई हासिल करेंगी। बापू सभागार में शनिवार को हुए कन्वोकेशन में उन्होंने कहा कि राज्य में विश्वविद्यालयों में एकेडमिक कैलेंडर का पूरा पालन करना होगा। एनओयू ने इस मामले में नए मानक तय कर दिए हैं। इस साल एनओयू ही एकमात्र ऐसा विश्वविद्यालय है जो 2018 की परीक्षा की प्रक्रिया पूरी कर डिग्री भी दे चुका है। दीक्षांत समारोह में डिग्री ले रहे विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि दीक्षांत का अर्थ पढ़ाई का अंत बिल्कुल नहीं है। बल्कि यह जीवन की लंबी यात्रा का एक पड़ाव मात्र है। इस पड़ाव से सबको आगे जाना है, ज्ञान की खोज करनी है।

नई तकनीक के प्रयोग से क्रांतिकारी परिवर्तन

शिक्षामंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा की बेहतरी के लिए प्रयासरत हैं। सभी परंपरागत विवि को भी सूचना व प्रौद्योगिकी से जोड़ा जा रहा है। 20% विद्यार्थी दूरस्थ शिक्षा से जुड़े हैं। पारंपरिक शिक्षा पद्धति में नई तकनीक के प्रयोग ने क्रांतिकारी परिवर्तन ला दिया है। एनओयू के कुलपति प्रो. आरके सिन्हा ने कहा कि संसाधनों की कमी विवि के विकास को प्रभावित करती है लेकिन हम सीमित संसाधनों में बेहतर करने का प्रयास कर रहे हैं। मान्यता के लिए 40 एकड़ में कैंपस की जरूरत है लेकिन दो दशक में एनओयू किराए के भवन से नहीं निकल सका है। समारोह में प्रतिकुलपति प्रो. कृतेश्वर प्रसाद, कुलसचिव डॉ. एसपी सिन्हा, राज्यपाल के प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह, संयुक्त कुलसचिव अमरनाथ पांडेय आदि भी मौजूद रहे।

15000 से अधिक विद्यार्थियों को मिलेगी डिग्री

एनओयू के दीक्षांत समारोह में कुल 28 गोल्ड मेडल दिए गए, जिसमें 22 छात्राओं के नाम रहे। इसमें 25 विषयों के टॉपरों के अलावा सर्वोत्तम महिला स्नातक एवं सर्वोत्तम महिला स्नातकोत्तर को भी गोल्ड मेडल दिया गया जबकि डोनर्स के नाम से नौ गोल्ड मेडल दिए गए। वहीं इस साल कुल 15 हजार से अधिक विद्यार्थियों को डिग्री मिलेगी जिसमें 11,490 विद्यार्थी स्नातकोत्तर तथा 4,180 विद्यार्थी स्नातक के हैं। इनमें से 1200 विद्यार्थी दूसरे राज्यों के निवासी हैं।

इन विद्यार्थियों को मिला स्वर्ण पदक




























डोनर्स गोल्ड मेडल










Patna News - 28 gold medal 22 girls in the convocation ceremony of nou
X
Patna News - 28 gold medal 22 girls in the convocation ceremony of nou
Patna News - 28 gold medal 22 girls in the convocation ceremony of nou
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..