पटना / 3.57 लाख नियोजित शिक्षकों की 20% तक बढ़ सकती है सैलरी

3.57 lakh employed teachers may get up to 20% salary
X
3.57 lakh employed teachers may get up to 20% salary

  • वृद्धि के बाद वेतन 17 से 39 हजार तक हो जाएगा
  • वेतन बढ़ाने के लिए किसी प्रकार की परीक्षा नहीं ली जाएगी

दैनिक भास्कर

Sep 16, 2019, 10:26 AM IST

पटना. राज्य के 3.57 लाख नियोजित शिक्षकों का 20 फीसदी तक वेतन बढ़ सकता है। शिक्षक दिवस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के संकेत के बाद शिक्षा विभाग में वेतन बढ़ाने की तैयारी चल रही है। लाभ अगले साल से मिलेगा। वेतन बढ़ोतरी के बाद नए नियुक्त शिक्षक का भी वेतन 17 हजार से कम नहीं रहेगा। 

 

उच्चतर माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों का वेतन 39 हजार रुपए तक हो जाएगा। वेतन बढ़ाने के लिए किसी प्रकार की परीक्षा नहीं ली जाएगी। नियोजन के दो वर्ष तक किसी भी शिक्षक को वेतनमान का लाभ नहीं देने का प्रावधान है। दो वर्ष बाद शिक्षकों को सातवां वेतनमान का लाभ मिलेगा। 

 

समान काम समान वेतन मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सरकार की ओर से अधिकतम 20 प्रतिशत वेतन बढ़ोतरी की बात कही गई थी। यह भी कहा गया था कि वेतन बढ़ाने के पहले नियोजित शिक्षकों की एक परीक्षा ली जाएगी, जिसमें पास करने वालों को ही वेतन वृद्धि का लाभ दिया जाएगा।

 

सरकार की ओर से कोर्ट में कहा गया था कि अगले पांच साल में किसी भी स्तर के नियोजित शिक्षकों का न्यूनतम वेतन 40 हजार रुपए से कम नहीं होगा। शिक्षक दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा था कि शिक्षक स्कूलों में बच्चों को खूब मन लगाकर पढ़ाएं। आगे और बेहतर करेंगे।

 

DBApp

 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना