बिहार / सरकारी स्कूल को 4 दाेस्ताें ने लिया गोद, जीर्णाेद्धार कराया, स्वच्छता पर विशेष ध्यान

राजकीय मध्य विद्यालय सैदपुर में पढ़ाई करते बच्चे। राजकीय मध्य विद्यालय सैदपुर में पढ़ाई करते बच्चे।
X
राजकीय मध्य विद्यालय सैदपुर में पढ़ाई करते बच्चे।राजकीय मध्य विद्यालय सैदपुर में पढ़ाई करते बच्चे।

  • बाल दिवस पर बच्चों को दिया तोहफा, पानी के लिए बोरिंग कराया

दैनिक भास्कर

Nov 14, 2019, 05:57 AM IST

पटना (हेमंत मोहन). 14 नवंबर यानि बाल दिवस के दिन हम समाज को क्या दे सकते हैं। जो मिला है समाज से ही मिला और जो लौटाना है वो भी समाज को ही लाैटाना है। अक्सर हम किसी भी समस्या के लिए सिर्फ सरकार को ही दोष देते हैं। क्या हमारी जिम्मेदारी नहीं कि हम भी अागे बढ़कर समाज के लिए क्या कर सकते हैं। यह कहना है हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. विनेश निरंजन का।

 

उन्होंने कहा हमारे मन में यह आया कि क्यों ना हम बाल दिवस के दिन बच्चों के लिए कुछ करें। इसी सोच के साथ हमने राजकीय मध्य विद्यालय सैदपुर के बच्चों की मदद करने अाैर स्कूल के जीर्णोद्धार करने की ठान ली। इनके साथ इनके तीन अन्य दोस्त भी स्कूल की मदद करने के लिए आगे आ गए। सभी ने मिलकर स्कूल प्रशासन की मदद से स्कूल में प्लास्टर करवाकर रंग-रोगन करवाया।

 

स्कूल में शौचालय की पूरी व्यवस्था को दुरुस्त करवाकर बालक और बालिकाओं के लिए अलग-अलग व्यवस्था की। सभी में दरवाजे लगवाए। बच्चों को साफ-सफाई का महत्व बताने के लिए हाथ धोने के लिए भी जगह बनवाया। स्कूल में पीने के पानी के लिए बोरिंग करवाया। साथ ही स्कूल के छत पर पानी का टंकी भी लगवा दिया और पूरे स्कूल में पाइप के द्वारा बच्चों तक पानी पहुंचे इसकी भी व्यवस्था कर दी।

 

डॉ. विनेश रंजन ने कहा हमने पहले चरण के तहत स्कूल में इन कामों को पूरा किया है। इसके बाद दूसरे चरण में स्कूल में स्मार्ट क्लास और वाटर प्यूरीफायर को लगवाने की योजना है। उन्होंने कहा कि उनके कुछ दोस्त ऐसे भी हैं जो बच्चों को पढ़ाना भी चाहते हैं। जब स्कूल में स्मार्ट क्लास शुरू हो जाएगी तो हम इन बच्चों को नि:शुल्क पढ़ाई भी करवाएंगे। स्कूलों में जहां भी दरवाजे वगैरह नहीं है, उनमें दरवाजे लगाएं जाएंगे।


दूसरे स्कूलों में मदद करेंगे
डॉ. विनेश ने बताया तो उनके कई ऐसे भी दोस्त हैं, जो स्कूलों की मदद करना चाहते हैं। इनमें संतोष कुमार, रवि सिंह, प्रवीण, आरबी मिश्रा, डॉ. श्रद्धा, राजीव और रवि भार्गव अागे आए हैं। प्राचार्य उषा कुमारी, शिक्षक दुष्यंत कुमार एवं लालजी कुमार ने स्कूल के मदद करने के कदम का स्वागत किया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना