पुलिस लाइन में 40 कौए, 3 कबूतर मरे

Patna News - पुलिस लाइन में करीब 40 कौओं की मौत हो गई है। दो-तीन कबूतर भी मरे पाए गए हैं। इससे वहां रहने वाले पुलिसकर्मियों व उनके...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:57 AM IST
Patna News - 40 cows 3 pigeons dead in police line
पुलिस लाइन में करीब 40 कौओं की मौत हो गई है। दो-तीन कबूतर भी मरे पाए गए हैं। इससे वहां रहने वाले पुलिसकर्मियों व उनके परिजनों में हड़कंप मच गया। हालत यह हो गई कि कोई मरे पक्षियों के पास जाने को तैयार नहीं था। वहां तैनात पुलिसकर्मियों ने मास्क व दस्ताना पहनकर मरे हुए कौओं व कबूतरों को उठाया और दूर जाकर जमीन में गाड़ दिया। पुलिसकर्मियों ने बताया कि कभी भी यहां इस तरह पक्षी नहीं मरे हैं। बर्ड फ्लू से पक्षियों की मौत होने की आशंका है। पुलिस लाइन में पेड़ होने की वजह से बहुत पक्षी हैं। बहरहाल, सूचना मिलने के बाद जिला पशुपालन पदाधिकारी की टीम पहुंची। जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ. अनुरंजन कुमार गौतम ने बताया कि मरे हुए एक कौए का सैंपल जांच के लिए कोलकाता भेजा गया है। हालांकि जिला पशुपालन पदाधिकारी ने दावा किया कि इन पक्षियों की मौत कोल्ड वेव से हुई है। जब डॉ. गौतम से यह पूछा गया कि पटना में अभी कोल्ड वेव कहां है, उसपर उन्होंने कहा कि ठीक है, रिपोर्ट आने दें। उनका दावा है कि चिड़ियाघर में ही एच 5 एन1 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिले में अन्य स्थानों में भी पक्षी मरे हैं। सैंपल गया है, लेकिन कहीं भी एच 5 एन1 की पॉजिटिव रिपोर्ट नहीं आई है।

चिड़ियाघर से हटाए गए 34 बत्तख

उधर संजय गांधी जैविक उद्यान में दिसंबर में बर्ड फ्लू से सात मोर और एक तीतर की मौत हो गई थी। इसके बाद 25 दिसंबर से उद्यान बंद है। शनिवार को यहां से करीब 34 बत्तख हटा दिए गए हैं। चिड़ियाघर प्रशासन द्वारा सभी बत्तखों को आर ब्लॉक स्थित वीर कुंवर सिंह आजादी पार्क के तालाब में छोड़ दिया गया है। बताया जाता है कि दिल्ली चिड़ियाघर प्राधिकरण के अधिकारी निरीक्षण करने के लिए आने वाले हैं। इसको लेकर कई चीजें व्यवस्थित की जा रही हैं। हो सकता है कि बत्तख की संख्या ज्यादा होने के कारण हटाया गया हो। उधर बर्ड फ्लू के वायरस से संक्रमणमुक्त करने के लिए चिड़ियाघर में लगातार दवा का छिड़काव किया जा रहा है। रविवार को पक्षी एनक्लोजर सहित मोर केज, एवियरी, एमू, कैश्वरी व पक्षी केज संख्या 25, 26 और 27 में दवा का छिड़काव किया गया। चिड़ियाघर के सभी पशु-पक्षी सुरक्षित हैं।

X
Patna News - 40 cows 3 pigeons dead in police line
COMMENT