पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

500 मीटर लंबी डोवेल बनाकर बचायी 500 एकड़ फसल

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फल्गू नदी के पानी से बाढ़ की स्थिति, अब उफान पर लगा ब्रेक

पटना. महतमाईन व इससे निकलने वाली कठौतिया नदी के पानी को फैलने से रोकने के लिए दनियावां प्रखंड में शिवचक ग्राम के समीप लगभग 500 मीटर लम्बाई में डोवेल बनाया गया है। इसके साथ ही अब्दलचक गांव व फतुहा प्रखंड के पुन्दा गांव के समीप नदी के किनारे मिट्टी कार्य कर पानी के फैलाव को रोका गया जिससेलगभग 500 एकड़ में लगी फसल को बचाया गया।


फल्गू नदी के जलग्रहण क्षेत्र में दक्षिण बिहार के साथ-साथ झारखंड के कुछ इलाकों में 14 व 15 मार्च को तेज बारिश के कारण इसकी शाखा नदी महतमाईन में अचानक पानी का प्रवाह बढ़ गया है। महतमाईन व इससे निकलने वाली कठौतिया नदी के तल क्षेत्र और इसके किनारे उपस्थित निचली ज़मीन में इससे पानी का फैलाव होने लगा था।


महतमाईन से निकलने वाली कठौतिया नदी खुसरुपुर प्रखंड के टाल क्षेत्र से होते हुए धोबी नदी से मिलती है। टाल क्षेत्र में जमीनी स्तर नीचे रहने के कारण नदी का पानी चौरा, चैनपुर, कोहमा आदि ग्राम में फ़ैल गया था। हालांकि अब नदी के निरंतर घटते रहने के कारण फैला हुआ पानी नदी में सिमटते जा रहा है।


जल संसाधन विभाग के चीफ इंजीनियर (बाढ़ प्रबंधन) ने बताया कि फल्गु नदी के जलस्तर में लगातार कमी आ रही है। बुधवार को फल्गु नदी का जलस्तर 59.90 मीटर हो गया जबकि सोहरा पुल पर लोकाईन नदी का जलस्तर 57.05 मीटर हो गया है। 24 घंटे में जलस्तर में 60 सेंटीमीटर की कमी आयी है। जल संसाधन विभाग के बाढ़ प्रबंधन सुधार सहायता केंद्र से प्राप्त अद्यतन जल प्लावन के सैटेलाइट मानचित्र में जल जमाव उतरबारी बीघा के समीप 8 हेक्टेयर क्षेत्र में दिख रहा है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिवार में प्रॉपर्टी या किसी अन्य मुद्दे को लेकर जो गलतफहमियां चल रही थी आज वह किसी की मध्यस्थता से दूर होंगी। जिसकी वजह से परिवार का माहौल शांतिपूर्ण हो जाएगा। घर में नवीनीकरण या परिवर्तन सं...

और पढ़ें