--Advertisement--

मार्च तक 6 नए पावर सब स्टेशन होंगे चालू

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 05:00 AM IST

Patna News - ग्रामीण इलाकों में बिजली की समस्या न हो इसके लिए ऊर्जा विभाग की तरफ से पटना जिला के छह प्रखंडों में छह पावर सब...

Patna News - 6 new power sub stations will be operational by march
ग्रामीण इलाकों में बिजली की समस्या न हो इसके लिए ऊर्जा विभाग की तरफ से पटना जिला के छह प्रखंडों में छह पावर सब स्टेशन तैयार किया जा रहा है। फतुहा स्थित उपसा, मसौढ़ी स्थित चंदौस, पनहारा, बिहटा स्थित महुआर एवं बाढ़ स्थित ब्रह्मपुर में मार्च 2019 तक इन पांच पावर सब स्टेशनों से बिजली सप्लाई करने का लक्ष्य रखा गया है। अभी इंफ्रास्ट्रक्चर का काम चल रहा है। इसके अलावा पंडारक स्थित खुशहालचक में एक पावर सब स्टेशन तैयार किया जाएगा। इंफ्रास्ट्रक्चर का काम जोर-शोर से चल रहा है।

विभाग का लक्ष्य है कि नौ माह के अंदर सब स्टेशन का चालू करने लक्ष्य रखा गया है। छह पावर सब स्टेशन से 60 हजार बिजली उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन मिलेगी। इस पावर सब स्टेशन का फायदा किसानों के साथ-साथ ग्रामीणों को मिलेगी। वैसे जगहों पर बिजली कनेक्शन दिया जाएगा, जहां आसानी से बिजली उपलब्ध नहीं है। गांव के छोटे-छोटे मुहल्ला में कम क्षमता वाला ट्रांसफॉर्मर बैठाकर लोगों तक बिजली पहुंचाई जाएगी। इतना ही नहीं एग्रीकल्चर कनेक्शन में जहां 10 से अधिक किसान का कनेक्शन जरूरत पड़ेगी। उस जगहों पर एक ट्रांसफॉर्मर दिया जाएगा। इससे किसान व ग्रामीणों को सुविधा मिलेगी।

उपभोक्ताओं के घर बंच केबल से पहुंचेगी बिजली

पावर सब स्टेशन चालू होने के बाद ग्रामीण उपभोक्ताओं को शहर की तरह निर्बाध बिजली मिलेगी। डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर से पौल के माध्यम से उपभोक्ताओं के घर तक बंच केबल से बिजली पहुंचेगी। एलटी तार का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। बंच केबल में जो तार लगाए जाएंगे, वह प्लास्टिक कोटेड होगा। बिजली की चोरी अब संभव नहीं हो सकेगी, क्योंकि विभाग खुले तारों को हटाकर बंच केबल बिछा रहा है। बंच केबल पर कटिया डालकर बिजली की चोरी करना संभव नहीं हो सकेगा।

X
Patna News - 6 new power sub stations will be operational by march
Astrology

Recommended

Click to listen..