Hindi News »Bihar »Patna» 782 Crores Released For University Teachers And Employees

फैसला : यूनिवर्सिटी शिक्षक और कर्मियों के वेतन के लिए 782 करोड़ रुपए जारी

राजधानी में सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह के जीवन पर आधारित बहुउद्देशीय प्रकाश केंद्र और उद्यान का निर्माण किया जाएगा।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 15, 2017, 05:04 AM IST

  • फैसला : यूनिवर्सिटी शिक्षक और कर्मियों के वेतन के लिए 782 करोड़ रुपए जारी
    पटना.राज्य के विश्वविद्यालय (जेपी विवि और तिलका मांझी विवि को छोड़कर) के शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मियों के वेतन के लिए 187 करोड़ रुपए दिए गए हैं। मंगलवार को कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। साथ ही विभिन्न विवि को मई तक के वेतन के लिए पहले से जारी की गई रकम के सामंजन के लिए 544 करोड़ रुपए जारी किए गए।
    सितंबर के बाद के वेतन का भुगतान द्वितीय अनुपूरक बजट के बाद किया जाएगा। कैबिनेट विभाग के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने बताया कि यूनिवर्सिटी के शिक्षक और कर्मियों के वेतन के लिए 782 करोड़ रुपए दिए गए हैं। इसमें पहले से वेतन मद में दी गई रकम का सामंजन भी किया जाएगा। वहीं, एलएमएनयू के सेवानिवृत्त शिक्षक व कर्मियों के सेवान्त लाभ के लिए 50 करोड़ दिए गए हैं।
    गुरु गोविंद सिंह के जीवन पर बनेगा प्रकाश केंद्र
    राजधानी में सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह के जीवन पर आधारित बहुउद्देशीय प्रकाश केंद्र और उद्यान का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए कैबिनेट ने 50 करोड़ रुपए जारी किए हैं। प्रकाश केंद्र और उद्यान का निर्माण 18 माह में होगा। इससे पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

    14 स्थानों पर खुलेंगे अग्निशमन केंद्र : प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने बताया कि बेला, जेठुली, बरारी, पाटलिपुत्रा, सिपारा, मोजाहिदपुर, मानपुर, भगवानपुर, लहेरियासराय, जमालपुर, सोनबरसा, गुलाबबाग, फतुहा और जेपी विवि के पास दो-दो यूनिट के अग्निशमन केंद्र की स्थापना होगी। पदों का सृजन भी हो गया है।

    अनुपूरक बजट को मंजूरी :कैबिनेट ने शीतकालीन सत्र में पेश किए जाने वाले द्वितीय अनुपूरक बजट के मंजूरी दे दी है। इसका आकार 18 हजार करोड़ रुपए हैं।
    अन्य फैसले
    - हेल्थ सोसाइटी की तर्ज पर बनेगी राज्य आयुष सोसाइटी।
    - बिहार श्रम सेवा (सामान्य) में उप श्रमायुक्त लेवल-12 का एक पद सृजित।
    - सचिवालय भोजशाला के कर्मियों को पुनरीक्षित वेतनमान।
    - बांका के उग्रवाद प्रभावित इलाके में खुलेगा एक आईटीआई।
    - स्वास्थ्य विभाग में 463 कॉन्ट्रैक्ट कर्मियों को मिला एक्सटेंशन
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×