Hindi News »Bihar »Patna» Rohingya Terrorists Suspects In Placing Bombs In Mahabodhi Temple Campus

महाबोधि कैंपस में बम : NIA को रोहिंग्या आतंकियों पर शक, सीसीटीवी में दिखे तीन संदिग्ध

2017 पितृपक्ष मेले के समय गया के एक साइबर कैफे से आतंकी तौसिफ (अहमदाबाद ब्लास्ट में वांछित) की गिरफ्तारी हो चुकी है।

Bhaskar News | Last Modified - Jan 21, 2018, 06:00 AM IST

  • महाबोधि कैंपस में बम : NIA को रोहिंग्या आतंकियों पर शक, सीसीटीवी में दिखे तीन संदिग्ध
    +2और स्लाइड देखें
    महाबोधि मंदिर के अलावा पटना का महावीर मंदिर, पटनासिटी स्थित तख्त हरमंदिर, पटना जंक्शन समेत कई जगह या इमारत-संस्थान भी पहले से आतंकियों के निशाने पर हैं।

    गया/पटना.महाबोधि मंदिर कैंपस से दो बम मिलने के बाद शनिवार को बोधगया पहुंची एनआईए और एनएसजी की टीम ने जांच शुरू कर दी है। एक्सप्लोसिव की जांच में खासतौर पर एनएसजी के एक्सपर्ट को लगाया गया है। दिल्ली से आई एनआईए की 5 सदस्यीय टीम में एक्सप्लोसिव के सुपर एक्सपर्ट माने जाने वाले एनएसजी के अफसर भी हैं। एनआईए की टीम ने बम वाले दोनों स्थानों और कालचक्र मैदान पर हुए एक संदेहास्पद धमाके की जांच की। सूत्रों के अनुसार एनआईए को रोहिंग्या आतंकियों पर शक है। मंदिर परिसर में लगे सीसीटीवी फुटेज में 3 संदिग्ध देखे गए हैं।

    सेंट्रल होम मिनिस्ट्री ने बिहार सरकार से मांगी रिपोर्ट


    - बम बरामद होने के तत्काल बाद शुक्रवार की रात ही बिहार पुलिस ने केंद्रीय एजेंसियों से संपर्क किया था। बम थर्मस आकार के अल्युमीनियम के पैकेट में फिट थे।

    - इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विस्फोटकों की बरामदगी को लेकर बिहार पुलिस से रिपोर्ट मांगी है। इधर, एडीजी एसके सिंघल के मुताबिक विस्फोटकों की बरामदगी के पीछे साजिश या अन्य बातों को लेकर अभी कुछ भी कहना ठीक नहीं है।

    एनएसजी के एक्सपर्ट कर रहे जब्त एक्सप्लोसिवकी पड़ताल

    - एनएसजी हेड क्वार्टर और कोलकाता हब से दो टीम बोधगया आएगी। अधिकारियों की मानें तो यह टीम एक्सप्लोसिव की मारक क्षमता की जांच करेगी। संभवत इसके बाद एक्सपर्ट टीम यह अंदाजा लगाने में कुछ हद तक सफल हो सकेगी, कि शक्तिशाली बमों को रखने के पीछे किस आतंकी संगठन का हाथ है।

    चुनिंदा स्थानों पर ही रखे गए थे दोनों बम, तख्त हरमंदिर व महावीर मंदिर भी निशाने पर

    - शुक्रवार देर रात बरामद दोनों बम बड़ी साजिश के तहत महत्वपूर्ण स्थानों पर रखे गए थे। पहला बम महाबोधि मंदिर के समीप था तो दूसरा बम दलाईलामा के आवासन स्थल के पास। यानि गिने-चुने स्थानों पर ही बमों को रखा जाना था।

    - महाबोधि मंदिर के अलावा पटना का महावीर मंदिर, पटनासिटी स्थित तख्त हरमंदिर, पटना जंक्शन समेत कई जगह या इमारत-संस्थान भी पहले से आतंकियों के निशाने पर हैं। कई बार खुफिया इनपुट भी मिल चुके हैं। इसे देखते हुए विशेष सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।

    नहीं किया डिफ्यूज, वर्ष 2013 के ब्लास्ट के मलबे से होगा मिलान

    - जांच एजेंसियां इस बात पर नजर रख रही कि वर्ष 2013 में हुए सीरियल ब्लास्ट से इसका कोई कनेक्शन तो नहीं। फिलहाल बरामद किए गए दोनों बम को शनिवार की देर रात तक डिफ्यूज नहीं किया गया था। जांच में लगी एनआईए की टीम 2013 के विस्फोट के अवशेष को बम डिफ्यूज करने के बाद मिलान करेगी। एनआईए की टीम इसके लिए रणनीति तैयार करने में जुटी थी।

    आईएम के खात्मे के बाद अब कौन आतकी संगठन रच रहा साजिश?

    - बिहार पुलिस और केंद्रीय जांच एजेंसी के सामने सवाल है कि पाक समर्थित आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के तहस-नहस होने के बाद बिहार-झारखंड में अब कौन नया आतंकी ग्रुप या मॉड्यूल खड़ा हो गया है?

    - पिछले वर्ष पितृपक्ष मेले के समय गया के एक साइबर कैफे से आतंकी तौसिफ (अहमदाबाद ब्लास्ट में वांछित) की गिरफ्तारी हो चुकी है। इसके पहले आईएम के रांची मॉड्यूल ने वर्ष 2013 में पहले बोधगया फिर पटना के गांधी मैदान में ब्लास्ट को अंजाम दिया था। हालांकि इसके बाद सुरक्षा एजेंसियों ने आईएम की कमर तोड़ दी थी। अब बोधगया की ताजा वारदात के बाद सुरक्षा एजेंसियां सकते में है।

  • महाबोधि कैंपस में बम : NIA को रोहिंग्या आतंकियों पर शक, सीसीटीवी में दिखे तीन संदिग्ध
    +2और स्लाइड देखें
    गया में नदी के किनारे बालू पर बरामद बम को डिफ्यूज करने की तैयारी की जा रही है।
  • महाबोधि कैंपस में बम : NIA को रोहिंग्या आतंकियों पर शक, सीसीटीवी में दिखे तीन संदिग्ध
    +2और स्लाइड देखें
    मंदिर परिसर में लगे सीसीटीवी फुटेज में 3 संदिग्ध देखे गए हैं।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Patna News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Rohingya Terrorists Suspects In Placing Bombs In Mahabodhi Temple Campus
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×