विज्ञापन

बिहार में इस साल 1300 करोड़ का होगा निवेश, पांच हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

Dainik Bhaskar

Feb 12, 2018, 04:57 AM IST

आईटीसी फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में करीब 500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी।

1300 crore investment in Bihar this year
  • comment

पटना. चालू वित्तीय वर्ष में बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार (बियाडा) की जमीन पर 1300 करोड़ का निवेश होगा। इतना निवेश पिछले कई वर्षों के दौरान बियाडा में नहीं हुआ था। निवेश करने में आईटीसी जैसी बड़ी कंपनी भी है।


500 करोड़ का इन्वेस्टमेंट करेगी आईटीसी

आईटीसी फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में करीब 500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। पिछले दिनों बियाडा के प्रोजेक्ट क्लीयरेंस कमेटी (पीसीसी) ने कुल 39 प्रस्तावों को मंजूरी देते हुए विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में भूमि का आवंटन किया। इसमें प्रत्यक्ष तौर पर 1875 और अप्रत्यक्ष रूप से 3 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। खाद्य प्रसंस्करण, टेक्सटाइल, प्लास्टिक, रबर, हेल्थ केयर के क्षेत्र में निवेश होगा। जमीन का आवंटन मुजफ्फरपुर, दरभंगा, हाजीपुर, आरा, गया और फतूहा औद्योगिक क्षेत्र में किया गया है। उल्लेखनीय है बियाडा के पास राज्य में 54 सौ एकड़ जमीन है, जिसमें से करीब 25 सौ एकड़ जमीन कानूनी विवाद में फंसा हुआ है।

कंपनी ने मांगी थी 60 एकड़ जमीन

पिछले दिनों पटना आए आईटीसी के सीईओ संजीव पुरी ने उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी से मुलाकात कर बताया कि कंपनी राज्य में बिस्किट, नूडल्स, कुकीज एवं अन्य खाद्य उत्पाद के क्षेत्र में 500 करोड़ रुपए निवेश करेगी। इसके लिए कंपनी ने सरकार से 60 एकड़ जमीन देने का आग्रह किया था। कंपनी ने पहले ही राज्य के सात जिलों मुंगेर, समस्तीपुर, लखीसराय, बक्सर, भागलपुर, बेगूसराय और बांका के किसानों से एक लाख टन गेहूं और मक्के की खरीद की है। बियाडा ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के तहत भूमि के आवंटन की प्रक्रिया को पूर्णत: ऑनलाइन कर दिया है। आवेदनों का निष्पादन 60 दिनों के अंदर कर दिया जाता है।

बियाडा के प्रबंधक निदेशक आरएस श्रीवास्तव ने बताया कि बियाडा ने आईटीसी समेत 39 छोटी बड़ी कंपनियों को फैक्ट्री लगाने के लिए जमीन का आंवटन किया है। चालू वित्तीय वर्ष में बियाडा की जमीन पर करीब 1300 करोड़ रुपए का निवेश होगा।

X
1300 crore investment in Bihar this year
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन