पटना

--Advertisement--

नीतीश की समीक्षा यात्रा के दौरान यहां मिले 3500 वर्ष पुरानी सभ्यता के अवशेष

नीतीश कुमार ने कहा कि हम डीहा गांव का भ्रमण करने गए थे। वहां मैंने देखा कि ऊंचाई और ढलान है।

Dainik Bhaskar

Dec 31, 2017, 03:43 AM IST
3500 years old civilization found in Sheikhpura

पटना. शेखपुरा के फरपर डीहा गांव में 3500 साल पुरानी सभ्यता के अवशेष मिले हैं। डीहा के टीले का पुरातात्विक और ऐतिहासिक महत्व खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लोगों के सामने लेकर आए। सीएम विकास समीक्षा यात्रा के क्रम में शुक्रवार को शेखपुरा के डीहा पहुंचे, टीले को देखते ही इसके नीचे प्राचीन इतिहास का समृद्ध अध्याय दबे होने की संभावना जताई। इसके बाद शनिवार को बिहार विरासत विकास समिति की टीम ने वहां जाकर आरंभिक सर्वेक्षण किया। यहां से कई ऐसे मृदभांड मिले जो करीब 3500 वर्ष पुराने बताए जा रहे हैं।


मुख्यमंत्री ने टीले में दिलचस्पी ली, तब मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने समिति के कार्यपालक निदेशक विजय कुमार चौधरी से बात की। चौधरी टीम के साथ वहां पहुंचे। टीले के आसपास उनको कृष्ण-लौह मृदभांड व पॉलिसयुक्त कृष्ण मृदभांड मिले। पटना लौट कर चौधरी ने कहा कि अब पूरे इलाके का सर्वेक्षण कराया जाएगा। इसकी प्राचीनता नवपाषाण काल तक जा सकती है।

वित्तीय कॉरपोरेशन बना कर छात्रों को लोन देगी सरकार

मंगुरा गांव पहुंचे सीएम नीतीश कुमार ने जिले वासियों को करोड़ों रुपए की सरकारी योजनाओं की सौगात दी। जनसभा के लिए बने मंच से रिमोट के जरिये जिले भर के 174 अलग-अलग योजनाओं का शिलान्यास किया। इन योजनाओं पर 122 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके अलावा 25 वैसी योजनाएं जो तैयार होकर लोगों तक पहुंच गयी है उसका उद्घाटन भी किया। इन उद्घाटित योजनाओं पर सरकार ने 53 करोड़ 18 लाख रुपए खर्च किये हैं। सीएम नीतीश कुमार विकास कार्यों की समीक्षा यात्रा के दूसरे चरण में शनिवार को जिले के पौरा पंचायत अंतर्गत मंगुरा गांव में पहुंचे।

विकास कार्यों की समीक्षा यात्रा पर निकले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एकंगरसराय प्रखंड के चम्हेरा गांव से राज्य के युवाओं और उद्यमियों के लिए नये साल का तोहफा देते हुये उनके लिए बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि अब स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए युवाओं को बैंक का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।


सीएम ने कहा कि सरकार खुद वित्तीय कॉरपोरेशन बना कर छात्रों को लोन मुहैया कराएगी। उन्होंने राज्य में उच्च शिक्षा का स्तर बढ़ाने की बात भी कही। कहा कि उच्च शिक्षा का स्तर 13.9 प्रतिशत है, जिसे बढ़ा कर 30 प्रतिशत तक ले जाना है।

चम्हेरागांव में मुख्यमंत्री ने 9763.44 लाख की योजनाओं का उद्घाटन और 69865.556 लाख की योजनाओं का शिलान्यास किया। सीएम ने उद्यमियों की सहायता के लिए भी बड़ी घोषणा की और कहा कि एडवेंचर कैपिटल फंड के द्वारा उद्यमियों को सहायता उपलब्ध करायी जायेगी।

नीतीश कुमार ने कहा कि हम डीहा गांव का भ्रमण करने गए थे। वहां मैंने देखा कि ऊंचाई और ढलान है। डीहा गांव के विषय में मैंने जानकारी ली तो मुझे लगा कि यह ऐतिहासिक और पुरातत्व की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। इसको देखते हुए विरासत विकास समिति को यहां आकर देखने को कहा गया है।

X
3500 years old civilization found in Sheikhpura
Click to listen..