Hindi News »Bihar »Patna» All The Panchayats Will Be Set Up In The Agro Machinery Bank Say Prem Kumar

सभी पंचायतों में स्थापित होंगे कृषि यंत्र बैंक: डॉ प्रेम

विप में कृषि, गन्ना उद्योग व निबंधन, उत्पाद मद्य निषेध विभाग के बजट पर वाद-विवाद।

Pankaj Kumar Singh | Last Modified - Mar 08, 2018, 06:40 PM IST

पटना. कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि अभी पंचायत स्तर पर कृषि यंत्र बैंक स्थापित किए जा रहे हैं। आने वाले दिनों में सभी पंचायतों में कृषि यंत्र बैंक होगा। गांव के किसानों के समूह को सामूहिक कृषि यंत्र बैंक पर 80 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान किया गया है।

2022 तक किसानों की आय दोगुना हो जाएगा। बिजली से सिंचाई के लिए अगल फिडर की स्थापना की जा रही है। नवंबर 2017 से इसकी शुरुआत नौबतपुर प्रखंड से हो चुकी है। अगले तीन वर्षों में पूरे राज्य में अगल फीडर होगा। विप में गुरुवार को विभाग के बजट पर वाद-विवाद में सरकार का पक्ष रख रहे थे।

मंत्री ने कहा कि किसानों को मौसम, वर्षा और आर्द्रता आदि की जानकारी के लिए प्रखंड स्तर पर टेलीमेट्रिक वेदर स्टेशन और पंयायत स्तर पर वर्षा मापक यंत्र स्थापित किया जा रहा है। 2017-18 में पायलट प्रोजेक्ट से पूर्वी चंपारण, सुपौल, नालंदा, गया और अरवल में स्थापित किया जा रहा है। रबी, खरीफ और गरमा फसल लगाने के पहले किसान चौपाल हर पंचायत में लगाया जाएगा, जिसमें किसानों को विभिन्न योजनाओं के साथ ही उन्नत खेती की जानकारी दी जाएगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Patna News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: sbhi pnchaayton mein sthaapit hongae krisi yntr bank: do prem
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×