--Advertisement--

मुंगेर और पूर्णिया यूनिवर्सिटी के वीसी की दौड़, ये दो नाम समेत कई चल रहे आगे

राजभवन ने साथ ही अभ्यर्थियों से किसी तरह की आपत्ति 27 दिसंबर तक देने को कहा है।

Danik Bhaskar | Dec 23, 2017, 04:06 AM IST

भागलपुर. टीएमबीयू के प्रतिकुलपति प्रो. रामयतन प्रसाद, पूर्व कुलपति प्रो. रमाशंकर दुबे सहित टीएमबीयू के कई वर्तमान और पूर्व अधिकारी तथा शिक्षक मुंगेर व पूर्णिया सहित विभिन्न यूनिवर्सिटी के कुलपति बनने की दौड़ में हैं। राजभवन ने मुंगेर यूनिवर्सिटी, पूर्णिया यूनिवर्सिटी, पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी, नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी, मौलाना मजहरुल हक अरबी-फारसी यूनिवर्सिटी (एमएमएचएयू)और वीकेएस यूनिवर्सिटी आरा में कुलपति और प्रतिकुलपति पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन करने वालों की सूची जारी कर दी है।

राजभवन ने साथ ही अभ्यर्थियों से किसी तरह की आपत्ति 27 दिसंबर तक देने को कहा है। मुंगेर यूनिवर्सिटी का कुलपति और प्रतिकुलपति बनने के लिए राजभवन को 152 आवेदन मिले हैं जबकि पूर्णिया के लिए 153 आवेदन प्राप्त हुए हैं। सबसे ज्यादा आवेदन पाटलिपुत्र विवि और सबसे कम एमएमएचएयू के लिए मिले हैं। टीएमबीयू के प्रतिकुलपति प्रो. रामयतन प्रसाद ने मुंगेर, पूर्णिया और पाटलिपुत्र विवि के लिए आवेदन किया है। हालांकि पूर्णिया विवि के लिए उनका आवेदन कुलपति और प्रतिकुलपति दोनों पदों के लिए दिखाया गया है। लेकिन पूछने पर प्रतिकुलपति ने बताया कि उन्होंने केवल कुलपति पद के लिए आवेदन किया है।

आवेदन करने वालों में टीएमबीयू से जुड़े जो कुछ बड़े नाम हैं, उनमें पूर्व कुलपति प्रो. रमाशंकर दुबे भी हैं। प्रो. दुबे ने भी पाटलीपुत्र, मुंगेर और पूर्णिया विवि के लिए आवेदन किया है। डॉ. ज्योतीन्द्र चौधरी, एनओयू के प्रतिकुलपति रहे टीएमबीयू के प्रो. रामप्रकाश उपाध्याय, डॉ. रंजन सिन्हा, प्रो. एसएन चौधरी, पूर्व कुलपति प्रो. क्षमेन्द्र कुमार सिंह, डॉ. लीला चंद साह, डॉ. अरुण कुमार मिश्र, पूर्व रजिस्ट्रार डॉ. ताहिर हुसैन वारसी, डॉ. एमए नियाजी, पूर्व प्रतिकुलपति प्रो. कुमारेश प्रसाद, प्रो. सीपी सिंह जैसे बड़े नाम भी दावेदारों में हैं। बता दें कि टीएमबीयू से अलग होकर मुंगेर विवि और बीएनएमयू से अलग होकर पूर्णिया विवि बनना है। इन विवि के जुलाई 2018 से अस्तित्व में आने की उम्मीद है।

किस यूनिवर्सिटी के लिए कितने आवेदन

पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी 171
मुंगेर यूनिवर्सिटी 152
पूर्णिया यूनिवर्सिटी 153
नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी 88
एमएमएचए यूनिवर्सिटी 28
वीकेएस यूनिवर्सिटी 83