--Advertisement--

बिहार में यहां आज से सेना भर्ती, ऐसा करने पर अभ्यर्थी हो जाएगा ब्लैक लिस्टेड

शहर के गढ़वाल मैदान में 13 फरवरी से शुरू हो रही है। जो 24 फरवरी तक चलेगी।

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2018, 07:39 AM IST
Army recruitment in Katihar

बांका/कटिहार. सूबे में सेना बहाली की प्रक्रिया कटिहार शहर के गढ़वाल मैदान में 13 फरवरी से शुरू हो रही है। जो 24 फरवरी तक चलेगी। इसमें सूबे के बांका, बेगूसराय, कटिहार, खगड़िया, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, भागलपुर, पूर्णिया, मुंगेर, सहरसा एवं किशनगंज जिले के 49722 प्रतिभागी शामिल होंगे। जबकि पिछले वर्ष 46259 अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

बिहार के सेना भर्ती के निदेशक कर्नल अतुल कथुरिया ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि भर्ती को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। उन्होंने कहा कि फर्जी दस्तावेज कोई भी प्रतिभागी न लाएं। अगर जांच में कोई पकड़ा जाएगा तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी और उसे हमेशा के लिए ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सेना द्वारा सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। दूसरे जिले से आए प्रतिभागियों के लिए गढ़वाल मैदान में समुचित व्यवस्था की गई है।

44 दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त

जिला प्रशासन की अोर भर्ती के मद्देनजर शहर में 44 स्थानों पर दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। इसके साथ ही छह गश्ती दंडाधिकारी भी तैनात रहेंगे। जिसमें मुख्य रूप से शहीद चौक, जीआरपी चौक, मनिहारी मोड़, मिरचाईबाड़ी हनुमान मंदिर, आर्मी कैंप के मुख्यद्वार, मेडिकल कॉलेज व रेलवे स्टेशन है। वहीं विधि व व्यवस्था बनाए रखने के लिए करीब पांच सौ पुलिस कर्मियों को लगाया गया है। जिलाधिकारी मिथिलेश मिश्र व एसपी डॉ. सिद्धार्थ मोहन जैन विगत दिनों संयुक्त आदेश जारी कर कहा था कि जिले के अधिकारी रेलवे पुलिस अधीक्षक से भी समन्वय बनाए रखें। जहां रोजाना विभिन्न जिलों से सेना बहाली के लिए अभ्यार्थी पहुंचेंगे। ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके साथ ही अग्निशमन, पीएचईडी और आपातकालीन चिकित्सा सेवा की भी व्यवस्था की गई है।

किस दिन किस जिले के लिए भर्ती

13 फरवरी को सोल्जर क्लर्क सभी बारह जिलों के लिए, 14 को सोल्जर जीडी बांका, मधेपुरा और मुंगेर, 15 को कटिहार, खगड़िया और सुपौल, 16 को भागलपुर, किशनगंज और सहरसा, 17 को अररिया, बेगूसराय और पूर्णिया जिले के आवेदकों को शामिल किया गया है। 18 फरवरी को सोल्जर तकनीकी और गोला बारूद पद के लिए सभी बारह जिलाें के अभ्यर्थी शामिल होंगे। 19 फरवरी को सोल्जर ट्रेडमैन अररिया, बांका, बेगूसराय, किशनगंज, सहरसा और सुपौल, 20 को भागलपुर, कटिहार, मधेपुरा और पूर्णिया, 21 फरवरी को सोल्जर ट्रेडमैन खगड़िया, पूर्णिया व सोल्जर नर्सिंग सहायक के लिए सभी बारह जिले की तिथि निर्धारित की गई है। जबकि लिखित और मेडिकल परीक्षा रैली में पास होने के बाद ली जाएगी।

X
Army recruitment in Katihar
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..