--Advertisement--

टॉपर घोटाला : बिहार के अलावा यूपी और ओडिशा में भी बच्चा राय की संपत्ति

जांच में बिहार के अलावा नोएडा से ओडिशा तक मोटी रकम निवेश करने का पता चला है।

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 05:05 AM IST
assets of bachha rai in UP and Odisha

पटना. टॉपर घोटाले के किंगपिन बच्चा राय की आर्थिक हैसियत को आैर झटका लगेगा। बीते शनिवार को 4.53 करोड़ की संपत्ति जब्त करने के बाद ईडी आने वाले दिनों में फिर 1 करोड़ से अधिक की संपत्ति को सील करने की तैयारी में लगी है। सूत्रों के मुताबिक बच्चा राय ने सबसे अधिक रियल एस्टेट में निवेश किया है। जांच में बिहार के अलावा नोएडा से ओडिशा तक मोटी रकम निवेश करने का पता चला है।

दरअसल परीक्षा माफिया बच्चा राय ने टॉपर व पास कराने के खेल में जमकर अवैध कमाई की थी। फिर ब्लैक मनी को कई जगहों पर निवेश करके अकूत संपत्ति बनाई। इनमें नोएडा व ओडिशा के फ्लैट भी शामिल हैं। इसकी कीमत 1 करोड़ से अधिक आंकी गई है। ईडी की जांच में दोनों राज्यों से जुड़ी संपत्ति के बाबत अहम सुराग मिले हैं।

एलआईसी में 50 लाख का निवेश देख चौंके अफसर

इधर जांच टीम में शामिल अफसर उस समय चौंक गए जब एलआईसी में बच्चा राय व उसके परिजनों के नाम 50 लाख से अधिक निवेश किए जाने के सबूत मिले। आने वाले दिनों में इसे भी जब्त किया जा सकता है। इससे पहले जांच एजेंसी बच्चा राय व उसके परिजनों की राजधानी के मैनपुरा इलाके में शरणम अपार्टमेंट स्थित फ्लैट के साथ हाजीपुर में दोमंजिले आलीशान मकान के अलावा लालगंज, महुआ, भगवानपुर व हाजीपुर में जमीन के प्लॉट आैर बैंकों में जमा करीब 70 लाख कैश जब्त कर चुकी है।

पिता, भाई व ट्रस्ट की संपत्ति की जांच जारी
इधर बच्चा राय के पिता राजदेव राय आैर भाई जितेंद्र राय के नाम पर भी अकूत संपत्ति होने की हकीकत भी जांच एजेंसी के सामने आई है। इसके अलावा बच्चा राय के परिजनों द्वारा संचालित ट्रस्ट की संपत्तियों की भी जांच की जा रही है। इसे लेकर भी गड़बड़ी के सबूत मिले हैं।

लालकेश्वर व अन्य की संपत्ति की जांच जारी

वर्ष 2016 में इंटर परीक्षा में हुए टॉपर घोटाले के मामले में पुलिस की चार्जशीट के आधार पर ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लाउंड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्कालीन अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद, विशुन राय कॉलेज कीरतपुर (वैशाली) के संचालक अमित कुमार उर्फ बच्चा राय व अन्य आरोपियों की अकूत संपत्ति की जांच शुरु की थी। आने वाले दिनों में लालकेश्वर प्रसाद व अन्य की अवैध संपत्ति भी जब्त होगी। लालकेश्वर के नाम भी बिहार से लेकर दिल्ली तक करोड़ों की संपत्ति का पता चला है। बहरहाल ईडी की जांच जारी है।

X
assets of bachha rai in UP and Odisha
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..