--Advertisement--

बोरियों में भर बेच रहे बालू गिट्‌टी, बालू पर 3 गुना, गिट्टी पर 1600 रु. तक मुनाफा

सरकार की रोक के बीच मुनाफा काटने के लिए कारोबारियों ने नया तरीका भी इजाद कर लिया है।

Danik Bhaskar | Dec 08, 2017, 07:48 AM IST
मुंदीचक दुर्गा मंदिर के सामने मैदान में लगा गिट्टी का ढेर, ठेले मुंदीचक दुर्गा मंदिर के सामने मैदान में लगा गिट्टी का ढेर, ठेले

भागलपुर. गिट्‌टी-बालू के खनन और बिक्री पर सरकार की रोक के बाद भी शहर में व्यापारी खुलेआम कारोबार कर रहे हैं। खनन विभाग शहर में गिट़्टी-बालू के स्टॉक न होने के दावे कर रहा है। लेकिन प्रशासन की नाक के नीचे ही शहर के बीचो-बीच उन्होंने बड़े पैमाने पर बालू-गिट्‌टी का ढेर जुटा रखा है। सरकार की रोक के बीच मुनाफा काटने के लिए कारोबारियों ने नया तरीका भी इजाद कर लिया है। वे ट्रैक्टर या ट्रकों से नहीं, बल्कि बोरियों में बालू-गिट्‌टी बेच रहे हैं। अमूमन 2000 रुपए प्रति 100 सीएफटी (70-80 बोरी) बिकने वाला बालू प्रति बोरी 80-90 रुपए की दर से 6400 रुपए में बेचा जा रहा है। प्रति 100 सीएफटी पर कारोबारी 4400 रुपए तक की काली कमाई कर रहे हैं। यानी सामान्य से तीन गुना से ज्यादा कमा रहे हैं।


4000 रुपए प्रति 100 सीएफटी बिकने वाली गिट्‌टी के लिए भी 5000-5600 रुपए तक की वसूली की जा रही है। दैनिक भास्कर ने खनन विभाग के दावों की पड़ताल की तो गुरुवार को इसका खुलासा हुआ। भीखनपुर गुमटी-1 और डिक्शन मोड़ की चार दुकानों पर गिट्‌टी-बालू की उपलब्धता की बात की तो दुकानदार गिट्‌टी-बालू देने को तैयार हो गए। उन्होंने ट्रक या ट्रैक्टर से गिट्‌टी पहुंचाने से तो इनकार कर दिया, लेकिन बोरियों में भरकर दोनों सामान पहुंचाने के लिए तैयार हो गए। इनमें एक दुकानदार तो ट्रैक्टर से भी गिट्‌टी पहुंचाने के लिए तैयार हो गया।

मुझे इसकी जानकारी नहीं है
खनिज अधिकारी गोपाल साह ने बताया कि खनन और बिक्री दोनों पर ही रोक लगी है। बाजार में कैसे बिक रहा है? मुझे इसकी जानकारी नहीं है। मैं कल ही टीम भेजूंगा। कार्रवाई होगी।

दुकानदार ने कहा-बोरी में मिलेगी गिट़्टी, अभी हो रही है धरपकड़, ट्रैक्टर नहीं जाएगा दुकानदार ने कहा-बोरी में मिलेगी गिट़्टी, अभी हो रही है धरपकड़, ट्रैक्टर नहीं जाएगा

ट्रैक्टर में नहीं, बोरी में मिलेगी गिट्‌टी

मुंदीचक गढ़ैया दुर्गामंदिर के सामने मैदान में गिट्‌टी का ढेर लगा है। मजदूर बोरियों में गिट्‌टी में भर रहे हैं। एक ठेला और एक जुगाड़ गाड़ी पर बोरियां रखी जा रही हैँ। 100 सीएफटी गिट्‌टी के लिए दुकानदार से बात की तो उन्होंने साफ कह दिया कि ट्रैक्टर पर नहीं जाएगा। बोरी में ही मिल सकता है। हर बोरी 80 रुपए देने होंगे। इसके अलावा ठेले का किराया लगेगा। दुकानदार से बातचीत के अंश..। 

 

 

- गिट्‌टी मिलेगी? 
दुकानदार : हां, कहां जाएगी? 
- हवाई अड्‌डा
दुकानदार : कितनी चाहिए? बोरी में ले जाना होगा। 
- 100 सीएफटी चाहिए। बोरी में कैसे होगा? 
दुकानदार : अभी पकड़-धकड़ हो रही है। ट्रैक्टर नहीं जाएगा। 
- कोई रास्ता निकालिए? आपने तो पहले से ही जमा किया होगा? 
दुकानदार : ट्रैक्टर नहीं जाएगा।  कोई पेपर थोड़े होता है। 
- एक बोरी कितने में आएगी? 
दुकानदार : 80 रुपए प्रति बोरी और ठेले का चार्ज अलग होगा। 
- 100 सीएफटी में कितनी बोरी आएगी? : दुकानदार : 70-80 बोरी। 
- ये तो महंगा पड़ेगा। 6400 रुपए 100 सीएफटी के हो जाएंगे। 
दुकानदार : हां, ये तो है। 

 

 

डिक्शन मोड़ बस स्टैंड के सामने जय लक्ष्मी ट्रेर्ड्स के दुकानदार ने कहा, 90 रुपए प्रति बोरी देंगे बालू डिक्शन मोड़ बस स्टैंड के सामने जय लक्ष्मी ट्रेर्ड्स के दुकानदार ने कहा, 90 रुपए प्रति बोरी देंगे बालू

90 रुपए बोरी से कम नहीं होगा बालू 

डिक्शन मोड बस स्टैंड के सामने ही विजय बुचासिया की जय लक्ष्मी ट्रेडर्स पर भी बालू बिक रहा है। दुकानदार ने अपनी दुकान के सामने एक ट्रैक्टर बालू गिरा रखा है। दुकानदार ने ट्रैक्टर से बालू भेजने  से इनकार कर दिया। बोरी में भरकर बेचने को वे तैयार हो गए। उन्होंने कहा, 90 रुपए प्रति बोरी बालू मिलेगा। ठेले का किराया अलग से देना होगा। दुकानदार से बातचीत के अंश..।  

 

- 100 सीएफटी बालू चाहिए? 
दुकानदार : ट्रैक्टर से तो नहीं दे सकेंगे। बोरी में ले जाइए। 
- एक बोरी कितने की? 
दुकानदार : 90 रुपए और ठेले का किराया अलग से लगेगा 
- कुछ कम कर दीजिए, हमें तो एक ट्रैक्टर लेना है। महंगा पड़ेगा 
दुकानदार : नहीं होगा। हम तो खुद ही 6200 रुपए में खरीदकर लाएं हैं। 
- मुझे तो प्रति बोरी 15 रुपए ठेला ही देना होगा। 7200 रुपए बालू और 1050 रुपए ठेला भाड़ा पड़ जाएगा।  
दुकानदार : देख लीजिए। अभी तो मिल भी नहीं रहा है।  

 

 

 

डिक्शन मोड़ बस स्टैंड के सामने जय लक्ष्मी ट्रेर्ड्स की दुकान। यहां दुकानदार ने 90 रुपए प्रति बोरी बालू देने की बात कही। डिक्शन मोड़ बस स्टैंड के सामने जय लक्ष्मी ट्रेर्ड्स की दुकान। यहां दुकानदार ने 90 रुपए प्रति बोरी बालू देने की बात कही।

हम पहुंचा देंगे 5600 में एक  ट्रैक्टर गिट्‌टी 

भीखनपुर गुमटी-1 पर श्री बालाजी सीमेंट स्टोर के नाम से दुकान चलाने वाला दुकानदार गिट्‌टी देने को तैयार हो गया। दुकानदार ने पहले तो ट्रैक्टर से गिट्‌टी पहुंचाने से इनकार कर दिया। फिर थोड़ी ही देर में उसने किसी से फोन पर बात की और कहा, 5600 रुपए में रामपुर की गिट्‌टी ट्रैक्टर से घर पहुंचा देंगे। दुकानदार से बातचीत के अंश..। 

 

 

- 100 सीएफटी गिट्टी चाहिए।  
दुकानदार : मिलेगा। कहां पहुंचाना है? 
- हवाई अड्‌डा 
(तुरंत किसी को फोन लगाकर बात की) 
दुकानदार : आपके घर तक ट्रैक्टर नहीं जाएगा, लेकिन मिल जाएगा। 

- ठीक है, मैं अपना ट्रैक्टर ले आऊंगा? कहां लाना होगा? 
(दुकानदार ने फिर किसी को फोन लगाया) 
दुकानदार : आपके घर पहुंचा देंगे। रामपुर की गिट्‌टी 5000 रुपए सीएफटी और करमटोला की 5600 में 
- किराया अलग से देना होगा? 
दुकानदार: आप तो बस पैसा दीजिएगा, गिट्‌टी आपके यहां पहुंच जाएगी। 

 

 

 

भीखनपुर गुमटी 1 में श्री बालाजी सीमेंट दुकान के दुकानदार ने फोन पर  की बात और कहा, 5600 रुपए में घर पहुंचा देंगे एक ट्रैक्टर गिट्टी भीखनपुर गुमटी 1 में श्री बालाजी सीमेंट दुकान के दुकानदार ने फोन पर की बात और कहा, 5600 रुपए में घर पहुंचा देंगे एक ट्रैक्टर गिट्टी

80 रुपए प्रति बोरी की दर से देंगे बालू 

डिक्शन मोड बस स्टैंड पर बुचासिया ट्रेडर्स पर छोटू नाम का कर्मचारी बालू देने पर तैयार हो गया। उसने कहा, 80 रुपए प्रति बोरी में बालू घर पहुंचा देंगे। इसके अलावा ठेले का किराया अलग लगेगा। छोटू से बातचीत के अंश..।  

 

- बालू मिलेगा? 
छोटू : हां, कितना लेंगे? 
- भाव बताओ 
छोटू : ट्रैक्टर तो नही मिलेगा, बोरी में भरकर देंगे। 
- कितने लगेंगे? एक ट्रैक्टर में कितनी बोरी होती है? 
छोटू : 80 रुपए प्रति बोरी। एक ट्रैक्टर में 80 बोरी आती है। 
- फिर तो 6400 रुपए लग जाएंगे। ट्रैक्टर तो 2000 का ही होता है? 
छोटू : भैया, अभी रोक लगी है। मिल रही है यही बहुत है। 

डिक्शन मोड़ बस स्टैंड के सामने बुचासिया ट्रेडर्स में कर्मचारी छोटू ने कहा, 80 रुपए प्रति बोरी दे देंगे बालू, किराया अलग से लगेगा। डिक्शन मोड़ बस स्टैंड के सामने बुचासिया ट्रेडर्स में कर्मचारी छोटू ने कहा, 80 रुपए प्रति बोरी दे देंगे बालू, किराया अलग से लगेगा।