Hindi News »Bihar »Patna» Bihar Boy Made Hearing Aid Worth Rs 70

बिहार के लड़के ने बनाया 70 रुपए की कीमत वाला हियरिंग ऐड, श्रीलंका में सम्मानित

ऋषिकेश ने बताया कि इंटर की पढाई के दौरान उन्हें इस बात का ख्याल आया कि बाजार में हियरिंग ऐड काफी महंगा होता है।

आशुतोष सिन्हा | Last Modified - Jan 01, 2018, 07:13 AM IST

  • बिहार के लड़के ने बनाया 70 रुपए की कीमत वाला हियरिंग ऐड, श्रीलंका में सम्मानित
    यूथ फेस्टिवल में ऋषिकेश को सम्मानित करते पदाधिकारी।

    मधुबनी (बिहार).मधुबनी के युवा साइंटिस्ट ऋषिकेश ने 70 रुपए की कीमत वाला हियरिंग ऐड बनाया है। उन्हें इस इनोवेशन के लिए श्रीलंका में सम्मानित किया गया है। यहां के जेएन काॅलेज से अपनी पढ़ाई करने वाले ऋषिकेश को श्रीलंका के यूथ फेस्टिवल में जाने का इन्विटेशन मिला था। यहां भारत सरकार के केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय की ओर से उन्हें युवा साइंटिस्ट के तौर पर इस फेस्टिवल में भेजा गया था।

    श्रीलंका में आयोजित यूथ फेस्टिवल में मिला सम्मान

    श्रीलंका और भारत के बीच आपसी संबंध को मजबूत के लिए 16 से 24 दिसंबर तक आयोजित इस फेस्टिवल में उपलब्धियों को प्रदर्शित किया। ऋषिकेश ने उन गरीबों को ध्यान में रखकर बनाया गया हियरिंग ऐड को प्रदर्शित किया, जिनकी सुनने की शक्ति कम हो गई हो। भारतीय दल के प्रमुख अधिकारी की उपस्थिति में श्रीलंका नेशनल यूथ काउंसिल के डिप्टी डायरेक्टर प्रभात लियंगे ने उन्हेंं सम्मानित किया।

    उपराष्ट्रपति और सीएम कर चुके हैं सम्मानित

    ऋषिकेश ने बताया कि इंटर की पढाई कर रहे थे, उसी वक्त उन्हें इस बात का ख्याल आया कि बाजार में मिलने वाले हियरिंग ऐड काफी महंगा होता है। उन्होंने सस्ता यंत्र बनाया। जिसकी कीमत 70 रुपए है। इस आविष्कार के लिए 2013 में तत्कालीन उप राष्ट्रपति डॉ.हामिद अंसारी ने दिल्ली में इंसपायर्ड एवार्ड से नवाजा था। वही 2014 में सीएम नीतीश कुमार ने उन्हें बेस्ट इनोवेशन एवार्ड दिया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Patna News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Bihar Boy Made Hearing Aid Worth Rs 70
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×