--Advertisement--

गांधी मैदान में 22 से 24 तक बिहार दिवस, पहले दिन आएंगे उपराष्ट्रपति

गांधी मैदान में आयोजित कार्यक्रमों की निगरानी के लिए 10 वॉच टावर बनाए जाएंगे।

Danik Bhaskar | Mar 14, 2018, 04:40 AM IST

पटना. गांधी मैदान में 22 से 24 मार्च तक बिहार दिवस समारोह का आयोजन होगा। इसकी तैयारी के लिए 20 मार्च से गांधी मैदान में आम लोगों का प्रवेश बंद हो जाएगा। 21 मार्च को मॉकड्रिल होगा। इसमें हिस्सा लेने के लिए उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू 22 मार्च को पटना आएंगे। वे शाम 4.30 बजे से 6.00 बजे के बीच रहेंगे। 24 मार्च को राज्यपाल सत्यपाल मलिक द्वारा समारोह का समापन किया जाएगा। प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने इसकी तैयारी को लेकर मंगलवार को बैठक की। उन्होंने बताया कि चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह का समापन भी बिहार दिवस पर होगा।

तीन मेडिकल टीमें रहेंगी, बनेगा अस्थायी अस्पताल

समारोह के दौरान गांधी मैदान में तीन मेडिकल टीमें रहेंगी, जिनमें शिशु व स्त्री रोग विशेषज्ञ सुबह से शाम तक रहेंगे। एक मेडिकल टीम शाम में श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में रहेगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांधी मैदान में 6 बेड का एक अस्थायी अस्पताल का भी निर्माण किया जाएगा। प्रमंडलीय आयुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को गांधी मैदान के लिए छह व श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल के लिए एक एंबुलेंस की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। नगर निगम व श्रीकृष्ण स्मारक विकास समिति को 15 से 20 मार्च के बीच गांधी मैदान की साफ-सफाई की व्यवस्था पूरी करने का निर्देश दिया गया। 15 मार्च के बाद लगातार फॉगिंग कराई जाएगी। नगर निगम को कार्यक्रम से संबंधित होर्डिंग, बैनर, साइनेज लगाने के लिए जगह उपलब्ध कराने को कहा गया।

निगरानी के लिए बनेंगे 10 वॉच टावर

गांधी मैदान में आयोजित कार्यक्रमों की निगरानी के लिए 10 वॉच टावर बनाए जाएंगे। इसके साथ ही बिहार पुलिस निर्माण निगम द्वारा अस्थायी थाने का निर्माण किया जाएगा। प्रमंडलीय आयुक्त ने इसका इस्टीमेट तैयार कर दो दिनों के अंदर जिला प्रशासन को देने को कहा है। शिक्षा विभाग द्वारा तीन और पीएचईडी, जीविका व खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा एक-एक पेवेलियन बनाया जाएगा। इसके साथ ही 50 छोटे-छोटे स्टाॅल रहेंगे। कार्यक्रम के आयोजन के लिए नोडल संस्था बिहार शिक्षा परियोजना परिषद है। बैठक में डीएम कुमार रवि, राज्य परियोजना निदेशक, बिहार शिक्षा परियेाजना परिषद संजय सिंह, नगर पुलिस अधीक्षक डी अमरकेश आदि उपस्थित थे।