--Advertisement--

बिहार यूनिवर्सिटी की एक और कारगुजारी, बायोलॉजी में सौ की जगह 75 अंकों की ली परीक्षा

कॉलेज परीक्षा नियंत्रक डॉक्टर आरके चौधरी ने बताया कि विवि के परीक्षा विभाग को सूचना दी जा चुकी है।

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 05:13 AM IST
जीवविज्ञान का पेपर (मॉर्क्स लाल घेरे में) जीवविज्ञान का पेपर (मॉर्क्स लाल घेरे में)

बेतिया. शैक्षणिक लेटलतीफी, रोजमर्रा के धरना-प्रदर्शन और अराजक स्थिति को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहने वाला बीआरए बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर एक बार फिर से अपनी कारगुजारियों को लेकर चर्चा में है। इस बार चर्चा डिग्री थर्ड पार्ट की परीक्षा को लेकर है। जीरो सत्र होने के बाद काफी जद्दोजहद के बीच शुरू हुई डिग्री थर्ड पार्ट की परीक्षा में विश्वविद्यालय ने 100 अंकों की परीक्षा 75 अंक में ही निपटा दी है। डिग्री थर्ड पार्ट के जूलॉजी ऑनर्स के सातवें पेपर की परीक्षा 28 मार्च को हो चुकी है। सातवां पेपर 100 अंकों का होता है लेकिन विश्वविद्यालय की ओर से भेजे गए प्रश्नपत्र पर कुल अंक 75 अंकित है।

अब मार्किंग को ले छात्र परेशान
प्रश्नपत्र में कुल 10 प्रश्न है जिसमें पांच प्रश्नों का उत्तर देना होता है। पहले प्रश्न में 15 ऑब्जेक्टिव प्रश्न दिए गए हैं। उसके अतिरिक्त ए, बी और सी तीन ग्रुप हैं। इसमें प्रत्येक ग्रुप में तीन-तीन प्रश्न दिए गए हैं। तीनों ग्रुपों से 4 प्रश्नों का उत्तर दिया जाना है। हर प्रश्न 15 अंक के हैं। 100 अंकों की जगह 75 अंक के प्रश्न पत्र देखकर छात्र आश्चर्यचकित है। उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि फाइनल इयर में कैसे मार्किंग होगी।

परीक्षार्थियों ने दिया आवेदन
परीक्षा समाप्त हो चुकी है लेकिन उसके बाद कुछ परीक्षार्थियों ने सातवें पेपर के अंक को लेकर कॉलेज प्रशासन को आवेदन भी सौंपा है। एमजेके कॉलेज के जूलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. फैयाज अहमद ने बताया कि कुछ परीक्षार्थियों की ओर से सातवें पेपर को लेकर आपत्ति दर्ज की गई है। सातवां पेपर 100 अंकों का होना चाहिए लेकिन प्रश्न पत्र पर 75 अंक ही छपा है।

कॉलेज परीक्षा नियंत्रक डॉक्टर आरके चौधरी ने बताया कि विवि के परीक्षा विभाग को सूचना दी जा चुकी है। परीक्षार्थियों के आवेदन भी परीक्षा नियंत्रक को भेज दिए गए हैं। विवि से मिले निर्देश के आलोक में अग्रेतर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

X
जीवविज्ञान का पेपर (मॉर्क्स लाल घेरे में)जीवविज्ञान का पेपर (मॉर्क्स लाल घेरे में)
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..