--Advertisement--

बिहारी नेताओं के पास हैं ये हथियार, किसी के पास देसी तो किसी के पास विदेशी पिस्टल

पूर्व मंत्री रेणु कुमारी के पास एक रिवाल्वर और एक राइफल है। पति के पास भी एक रिवाल्वर है।

Dainik Bhaskar

Dec 28, 2017, 03:54 AM IST
पूर्व सीएम जीतन राम मांझी। पूर्व सीएम जीतन राम मांझी।

पटना. बिहार के कई नेता और मंत्री हथियारों का भी शौक रखते हैं। सुरक्षा घेरे में रहने वाले इन नेताओं में से किसी को पिस्टल पसंद है तो किसी को राइफल और डबल बैरल बंदूक। चार हजार रुपए से लेकर 1 लाख तक के हथियार हैं उनके पास। इस मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी का अंदाज ही निराला है। हथियारों के मामले में मांझी खास शौक रखते हैं।

मुंगेर मेड हथियार के शौकीन हैं मांझी

मांझी मुंगेर मेड हथियार के शौकीन हैं। यूं तो बिहार का मुंगेर देशभर में अवैध हथियार के लिए जाना जाता है। पर, मांझी वहां की अधिकृत फैक्ट्री की डबल बैरल गन रखते हैं। उनके पास बंदूक ही नहीं 315 बोर की एक राइफल भी है। मांझी की बंदूक की कीमत 30 हजार है और राइफल 70 हजार रुपए की। मांझी ने अपने संपत्ति के ब्योरा में बाकायदा इसकी घोषणा कर रखी है। यह अलग बात है कि मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद भी मांझी कड़े सुरक्षा घेरे में रहते हैं। केन्द्र सरकार से उन्हें जेड प्लस सुरक्षा भी मिली हुई थी। हथियार रखने वाले बिहारी नेताओं की लिस्ट काफी लंबी है। नीतीश सरकार के वर्तमान मंत्रियों में कइयों के पास राइफल, बंदूक, रिवाल्वर और पिस्टल हैं।

ग्रामीण विकास मंत्री के पास 55 हजार की रिवाल्वर

ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार के पास 55 हजार रुपए का एक रिवाल्वर और 50 हजार रुपए की एक राइफल है। वहीं जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह के पास एनपी बोर की एक पिस्टल और एक राइफल हैं।

परिवहन मंत्री निराला के पास है पिस्टल

एजुकेशन मिनिस्टर कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा डबल बैरल वाली जर्मन मेड बंदूक रखते हैं। इसकी कीमत 30 हजार है। ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार के पास 15 हजार की एक डीबीबीएल बंदूक के अलावा 88515 रुपए की एक पिस्टल भी है। उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह के पास .32 बोर का एक रिवाल्वर है और एक राइफल है। रिवाल्वर की कीमत 80 हजार और राइफल 17 हजार की है। परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला पिस्टल का शौक रखते हैं।

सिद्दीकी के पास बंदूक, रिवाल्वर और राइफल

बिहार के कई बड़े राजनेता हथियारों का शौक रखते हैं। पूर्व वित्त मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी के .32 की एक रिवाल्वर के अलावा एक बंदूक और ओल्ड एनपी बोर की एक राइफल भी है। सिद्दीकी के रिवाल्वर की कीमत 63,475 रुपए, बंदूक की कीमत 14 हजार रुपए और राइफल की कीमत 12375 रुपए है। पूर्व सहकारिता मंत्री आलोक मेहता के पास 72427 के पास एक रिवाल्वर है। पूर्व कृषि मंत्री रामविचार राय के पास एक राइफल, एक पिस्टल और एक बंदूक है। राइफल की कीमत 30 हजार, पिस्टल की कीमत 62116 रुपए और बंदूक की कीमत 7500 बताई है।

पूर्व मंत्री रेणु कुमारी को रिवाल्वर का शौक

पूर्व मंत्री रेणु कुमारी के पास एक रिवाल्वर और एक राइफल है। पति के पास भी एक रिवाल्वर है। पूर्व मंत्री नरेन्द्र सिंह के पास 4 हजार रुपए की एक राइफल और 60 हजार रुपए का रिवाल्वर है। पूर्व मंत्री सम्राट चौधरी के पास 30.6 बोर की एक राइफल है जिसकी कीमत 31 हजार है। उनके पिता व पूर्व मंत्री शकुनी चौधरी के पास एक राइफल, एक डीबीबीएल गन और एक रिवाल्वर है। उनकी मां के पास के पास भी एक डीबीबीएल गन है। बिहार के पूर्व शिक्षा मंत्री पी.के.शाही के पास 1 लाख रुपए की एक पिस्टल है। इसके अलावा 35 हजार रुपए की एक डीबीबीएल गन और 40 हजार की राइफल है। पूर्व मंत्री अवधेश प्रसाद कुशवाहा के पास एक डीबीबीएल बंदूक और .036 बोर की दो राइफलें हैं। इन हथियारों की कुल कीमत 6 लाख रुपए है। पूर्व मंत्री दुलाल चंद्र गोस्वामी को रिवाल्वर का शौक है। उनके पास जो रिवाल्वर है उसकी कीमत 87273 रुपए है।

मंत्री श्रवण कुमार। मंत्री श्रवण कुमार।
राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह। राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह।
कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा
ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार
उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह
X
पूर्व सीएम जीतन राम मांझी।पूर्व सीएम जीतन राम मांझी।
मंत्री श्रवण कुमार।मंत्री श्रवण कुमार।
राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह।राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह।
कृष्ण नंदन प्रसाद वर्माकृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा
ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमारग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार
उद्योग मंत्री जय कुमार सिंहउद्योग मंत्री जय कुमार सिंह
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..