पटना

--Advertisement--

ट्रेन में न झेलनी पड़े शर्मिंदगी, इस बिहारी लड़की का रेल मिनिस्टर को ट्वीट

रेलवे मिनिस्ट्री और रेलमंत्री पीयूष गोयल को ट्वीट करने के बाद ऋचा राजपूत गांव-गांव में जाकर कैंपेन चला रही हैं।

Dainik Bhaskar

Jan 24, 2018, 12:27 AM IST
ऋचा राजपूत बिहार के सहरसा की रहने वाली हैं। ऋचा राजपूत बिहार के सहरसा की रहने वाली हैं।

पटना. बिहार की रहने वाली ऋचा सिंह राजपूत इनदिनों सोशल मीडिया में चर्चा में हैं। दरअसल, उन्होंने ट्रेन में सफर के दौरान सेनेटरी पैड के इंतजाम होने को लेकर रेलवे मिनिस्टर और रेलवे मिनिस्ट्री को ट्वीट किया है। इसके बाद से ही लोग ऋचा के बारे में बात कर रहे हैं। इसके पीछे पिछले महीने ऋचा का ट्रेन सफर के दौरान एक्सपीरिएंस रहा जिसमें उन्हें लगा कि रनिंग ट्रेन में टीटीई के पास सेनेटरी पैड का इंतजाम होना चाहिए ताकि कभी किसी लड़की या महिला को अचानक जरुरत हो तो उसे आसानी से मिल जाए और उसे शर्मिंदंगी के हालात से गुजरना न पड़े।

क्या था ऋचा का वह एक्सपीरिएंस

- ऋचा ने DainikBhaskar.com से बात करते हुए बताया कि पिछले महीने वे ट्रेन से कहीं सफर पर जा रही थी। इस दौरान उन्हें ऐसा फील हुआ कि उनके पीरियड्स आ गए। हालांकि, चेक किया तो ऐसा नहीं था।

- बाद में उन्हें लगा कि अगर ऐसा होता तो क्या होता। उनके पास पैड भी नहीं थे। तो उन्होंने इसे जिम्मेदार लोगों के सामने लाने की सोची। उन्होंने रेलवे मिनिस्ट्री और रेल मंत्री पीयूष गोयल को ट्वीट किया कि ट्रेन में टीटीई के पास पैड के इंतजाम होने चाहिए।
- उन्होंने बताया कि इससे पहले का भी उनका एक्सपीरिएंस खराब था। बिहार के कोसी एरिया में एक बार उन्हें पता चला कि यहां की महिलाएं पीरिएड्स में राख और कपड़े का इस्तेमाल करती हैं।

कौन है ऋचा राजपूत

- ऋचा सहरसा के सहसोल गांव की रहने वाली हैं। उनकी मां नूतन सिंह और पापा राकेश कुमार सिंह दोनों एडवोकेट हैं। वे तीन बहनों में सबसे बड़ी हैं।

- उनकी 10वीं और 12वीं तक की पढ़ाई मधेपुरा से हुई है। इसके बाद उन्होंने पटना के एएन कॉलेज से इंग्लिश में मास्टर्स किया है। वे एनसीसी कैडेट भी रह चुकी हैं। इसके अलावा उन्होंने डिजास्टर मैनेजमेंट में डिप्लोमा किया है। साथ ही वे साल 2015 में मिस बिहार दीवा रही हैं।

बिजनेस की कमाई से पैड खरीद बांट रहीं

ऋचा का 'द केदार हाउस' नाम से खुद का फर्म है। इसमें वे हैंडक्राफ्ट्स, मधुबनी पेंटिंग्स और सोशल वर्क जैसे सब्जेक्ट्स पर काम करती हैं। इस बिजनेस से जो भी कमाई होती है, उस पैसे से वे पैड खरीदकर महिलाओं और लड़कियों के बीच डिस्ट्रीब्यूट कर देती हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए उन्हें फिलहाल कहीं से कोई हेल्प नहीं मिल रही है।

लोगों के बीच जाकर देती हैं डेमो

- ऋचा ने बताया कि वो गांव-गांव जाती हैं और महिलाओं के साथ-साथ लड़कियों को पीरियड्स के दौरान हाईजीन और पैड के इस्तेमाल के बारे में बताती हैं।

- उन्होंने बताया कि कई महिलाएं तो इसलिए पैड का इस्तेमाल नहीं करती क्योंकि उनके मुताबिक ये तो पतला है। दाग लग जाएंगे। इसके लिए ऋचा बकायदा पानी लेकर महिलाओं और लड़कियों को डेमो दिखाती हैं और बताती हैं कि ये हर लिहाज से सेफ है।

पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के साथ ऋचा सिंह राजपूत। पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के साथ ऋचा सिंह राजपूत।
मम्मी-पापा और दोनों बहनों के साथ बाएं ऋचा सिंह। मम्मी-पापा और दोनों बहनों के साथ बाएं ऋचा सिंह।
गांव में महिलाओं और लड़कियों को सैनेटरी पैड बांटती ऋचा सिंह। गांव में महिलाओं और लड़कियों को सैनेटरी पैड बांटती ऋचा सिंह।
ऋचा सिंह। (फाइल फोटो) ऋचा सिंह। (फाइल फोटो)
गांव में महिलाओं को डेमो दिखाती ऋचा सिंह। गांव में महिलाओं को डेमो दिखाती ऋचा सिंह।
ऋचा द्वारा किया गया ट्वीट। ऋचा द्वारा किया गया ट्वीट।
Campaign for sanitary napkin by saharsa girl richa rajpoot
ऋचा द्वारा किया गया ट्वीट, जिसे उन्होंने रेलवे मिनिस्ट्री, रेल मंत्री और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टैग किया। ऋचा द्वारा किया गया ट्वीट, जिसे उन्होंने रेलवे मिनिस्ट्री, रेल मंत्री और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टैग किया।
Campaign for sanitary napkin by saharsa girl richa rajpoot
X
ऋचा राजपूत बिहार के सहरसा की रहने वाली हैं।ऋचा राजपूत बिहार के सहरसा की रहने वाली हैं।
पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के साथ ऋचा सिंह राजपूत।पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के साथ ऋचा सिंह राजपूत।
मम्मी-पापा और दोनों बहनों के साथ बाएं ऋचा सिंह।मम्मी-पापा और दोनों बहनों के साथ बाएं ऋचा सिंह।
गांव में महिलाओं और लड़कियों को सैनेटरी पैड बांटती ऋचा सिंह।गांव में महिलाओं और लड़कियों को सैनेटरी पैड बांटती ऋचा सिंह।
ऋचा सिंह। (फाइल फोटो)ऋचा सिंह। (फाइल फोटो)
गांव में महिलाओं को डेमो दिखाती ऋचा सिंह।गांव में महिलाओं को डेमो दिखाती ऋचा सिंह।
ऋचा द्वारा किया गया ट्वीट।ऋचा द्वारा किया गया ट्वीट।
Campaign for sanitary napkin by saharsa girl richa rajpoot
ऋचा द्वारा किया गया ट्वीट, जिसे उन्होंने रेलवे मिनिस्ट्री, रेल मंत्री और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टैग किया।ऋचा द्वारा किया गया ट्वीट, जिसे उन्होंने रेलवे मिनिस्ट्री, रेल मंत्री और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टैग किया।
Campaign for sanitary napkin by saharsa girl richa rajpoot
Click to listen..