--Advertisement--

RTPS काउंटर पर खड़ी थी महिला, गोद में ही हो गई चार माह के बच्चे की मौत

पूजा देवी अपने चार माह के पुत्र आदर्श कुमार को गोद में लिए लाइन में खड़ी होकर अपनी बारी का इंतजार कर रही थी।

Dainik Bhaskar

Dec 23, 2017, 04:14 AM IST
Child death in her mother lap

बलिया (बेगूसराय). बलिया के आरटीपीएस काउंटर पर राशन कार्ड के लिए आवेदन जमा करने आई एक महिला के चार माह के बेटे की मौत हो गई। इसके बाद आरटीपीएस काउंटर पर अफरा-तफरी का माहौल उत्पन्न हो गया। घटना के संबंध में बताया जाता है कि प्रखंड परिसर स्थित आरटीपीएस काउंटर पर शुक्रवार को भावानंदपुर पंचायत के शाहपुर दियारा से राशन कार्ड के लिए आवेदन जमा करने आए चुनचुन पोद्दार की पत्नी पूजा देवी अपने चार माह के पुत्र आदर्श कुमार को गोद में लिए लाइन में खड़ी होकर अपनी बारी का इंतजार कर रही थी। इसी क्रम में अचानक बच्चे की तबीयत बिगड़ती देख स्थानीय लोगों की सलाह पर आनन-फानन में इलाज के लिए बच्चे को नजदीक के पीएचसी ले जाया गया। जहां चिकित्सक ने बच्चे को मृत घोषित कर दिया।


भीड़ ने बीडीओ आवास को घेर कर मचाया हंगामा : आक्रोशित भीड़ ने बीडीओ आवास को घेर कर हंगामा किया। वहीं दूसरी ओर बगल के मैदान में खेल रहे युवाओं ने आरटीपीएस काउंटर पहुंचकर हंगामा शुरू कर दिया। सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष सुनील कुमार एवं विपिन कुमार सिंह ने घटनास्थल पर पहुंचकर मामले को शांत कराने का प्रयास किया। मामले को बढ़ते देख एसडीओ ब्रजकिशोर चौधरी, एसडीपीओ रंजन कुमार ने भी पुलिस बल के साथ घटना स्थल पर पहुंच कर हंगामा कर रहे लोगों को समझाने का प्रयास किया। काफी मशक्कत के बाद मामला शांत हो सका। स्थानीय लोगों ने बताया कि आरटीपीएस काउंटर एक ही रहने के कारण अचानक आवेदन जमा करने वालों की भीड़ उमड़ पड़ती है। जिस भीड़ के कारण ही बच्चे की तबीयत बिगड़ने से ऐसी घटना घटित हुई।

गम : बच्चे की मौत से गमगीन हुआ भवानंदपुर पंचायत, छाया सन्नाटा


भवानंदपुर पंचायत के शाहपुर दियारा से शुक्रवार को बलिया प्रखंड स्थित आरटीपीएस काउंटर आवेदन जमा करने आई महिला पूजा देवी के 4 माह के पुत्र आदर्श कुमार की हुई मौत को लेकर परिजनों में कोहराम मच गया। वहीं दियारा क्षेत्र वासियों में भी मातमी सन्नाटा पसर गया। मासूम बच्चे की मौत पर मां एवं पिता का रो-रो कर बुरा हाल था। वहीं दादी भी रो-रो कर बेहोश हो रही थी। जिससे माहौल काफी गमगीन बना हुआ था।

आरोप : प्रशासन काउंटर की संख्या बढ़ा देता तो नहीं होता हादसा, बच सकती थी जान


बताया जाता है कि प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के लोगों को आवेदन जमा करने की तिथि तय की गई थी। शुक्रवार को भवानंदपुर-ताजपुर पंचायत के लोगों को राशन कार्ड के लिए आवेदन जमा करने की तिथि तय थी। अनुमान के विपरीत शुक्रवार को लगभग 500 लोग आवेदन जमा करने पहुंच गए थे। घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने कहा- अगर प्रशासन आवेदन जमा करने के लिए काउंटर की संख्या बढ़ा दी जाती तो इस तरह के हादसे से बचा जा सकता था। भीड़ के हिसाब से काउंटर पर पर्याप्त व्यवस्था भी नहीं थी।

सबक : वार्डवार होगा आवेदन जमा

बलिया एसडीओ ने बताया कि तत्काल प्रभाव से राशन कार्ड आवेदन जमा करने पर रोक लगा दी गई है। हालांकि अलग-अलग पंचायत के रोस्टर बनाए गए थे। बावजूद अत्यधिक भीड़ को देखते हुए अब पंचायत के वार्ड वार आवेदन जमा करने के रोस्टर बनाए जाएंगे, ताकि आवेदन जमा करने में किसी भी प्रकार की कठिनाइयों से बचा जा सके। जल्द ही वार्डवार रोस्टर भी लोगों की सुविधा के लिए जारी कर दिया जाएगा।

Child death in her mother lap
X
Child death in her mother lap
Child death in her mother lap
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..