Hindi News »Bihar »Patna» Children Die From Pneumonia And Cold Diarrhea In Muzaffarpur

मुजफ्फरपुर में निमोनिया और कोल्ड डायरिया से तीन बच्चों की मौत, 15 गंभीर

केजरीवाल अस्पताल के एडमिनिस्ट्रेटर बीबी गिरी ने बताया कि निमोनिया व कोल्ड डायरिया के 55 बच्चे भर्ती हुए।

Bhaskar News | Last Modified - Dec 31, 2017, 05:44 AM IST

  • मुजफ्फरपुर में निमोनिया और कोल्ड डायरिया से तीन बच्चों की मौत, 15 गंभीर
    +1और स्लाइड देखें

    मुजफ्फरपुर.निमोनिया व कोल्ड डायरिया के प्रकोप से शनिवार को केजरीवाल अस्पताल में तीन बच्चों की मौत हो गई। वहीं, निमोनिया से पीड़ित 30 व कोल्ड डायरिया से बीमार 25 बच्चों को यहां भर्ती कराया गया। 15 बच्चों की हालत गंभीर बताई गई है। केजरीवाल अस्पताल के एडमिनिस्ट्रेटर बीबी गिरी ने बताया कि निमोनिया व कोल्ड डायरिया के 55 बच्चे भर्ती हुए।

    बीबी गिरी ने बताया कि मृत बच्चों में गुंजन को काफी गंभीर अवस्था में भर्ती कराया गया था। उन्होंने बताया कि दो डॉक्टरों को इलाज के लिए नियुक्त किया गया है। इधर, सदर अस्पताल में भी 6 बच्चे भर्ती हुए। वहीं, करीब 80 बुजुर्गों का इलाज किया गया। एसकेएमसीएच में भी 20 बच्चों को डायरिया व निमोनिया होने पर भर्ती किया गया। सभी बच्चे खतरे से बाहर बताए गए हैं।

    कार्डधारी डायबिटीज मरीजों की जांच पर संकट

    उधर, सदर अस्पताल के चार नंबर ओपीडी में बीपी व डायबिटीज के मरीजों की जांच के लिए बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ पड़ी। लेकिन, सदर अस्पताल में कार्डधारी शुगर मरीजों की जांच पर संकट छाने लगा है। नोवा नोडिक्स योजना के तहत सदर अस्पताल के 4 नंबर ओपीडी में सोमवार, मंगलवार व बुधवार को कार्डधारी डायबिटीज के मरीजों की विशेष जांच की जाती थी। लेकिन, लैब टेक्नीशियन का कांट्रैक्ट 21 दिसंबर को समाप्त हो जाने के कारण मरीजों की जांच पर संकट छा गया है।

    इधर, मोतीपुर व साहेबगंज में ठंड से तीन की मौत

    बरियारपुर पश्चिमी पंचायत के मठिया बरियारपुर गांव में ठंड लगने से मो. अफजल के 15 वर्षीय पुत्र मो. सिमरन एवं 60 वर्षीय बसंती देवी की मौत हो गई। दोनों की ठंड से मौत की पुष्टि मुखिया उमा देवी ने की। गुलाबपट्टी पंचायत के धारोपाली गांव में ठंड से हरिलाल भगत (58) की मौत हो गई।

    4 दिनों तक ठंड से राहत नहीं, अधिकतम तापमान 19 से 22 तो न्यूनतम सात तक रहने के हैं आसार


    जिला समेत पूरे उत्तर बिहार का मौसम 8 दिनों से तेजी से बदल रहा है। रात के तापमान में हो रही कमी के साथ चल रही सर्द पछुआ हवा से लोग परेशान हैं। शनिवार की सुबह घना कोहरा के जल्द छंट जाने के बाद खिली गुनगुनी धूप ने दिनभर ठंड से राहत दिलाई। इससे दिन के तापमान में 2.1 डिग्री की बढ़ोतरी हुई, वहीं रात के तापमान में करीब एक डिग्री की कमी आने से परेशानी और बढ़ गई है। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों में दिन के तापमान में वृद्धि तो रात के तापमान में कमी आने की बात कही है।

    मंगलवार को अधिकतम तापमान 18.5 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। 3 जनवरी तक अधिकतम तापमान के 19 से 22 तो न्यूनतम 7 से 9 डिग्री के बीच रहने के आसार हैं। मौसम विभाग ने किसानों को गेहूं-मक्के के साथ आलू फसल की सिंचाई का सुझाव दिया है।

    सुबह कोहरा तो दोपहर में धूप निकलने का सिलसिला रहेगा जारी

    हिमालय क्षेत्र में जारी बर्फबारी के बाद चल रही पछुआ हवा के कारण जिला समेत उत्तर बिहार का मौसम तेजी से बदल रहा है। पूसा कृषि मौसम परामर्शी केंद्र के नोडल अधिकारी ए. सत्तार के अनुसार 2 जनवरी तक मुजफ्फरपुर समेत उत्तर बिहार में शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी। 4 दिनों में 3 से 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा के चलने से रात में ठंड व कनकनी के और बढ़ने का अनुमान है। इस बीच दोपहर में धूप व देर शाम से लेकर देर सुबह तक घना कोहरा छाने की स्थिति बरकरार रहेगी।

    कोहरे के कारण 15 घंटे तक लेट रहीं ट्रेनें

    बढ़ते कोहरे के कारण दूरदराज की अधिकतर ट्रेनें समय से 15 घंटे तक विलंब से चल रही हैं। इस कारण यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। रेल प्रबंधन ने ट्रेनों को कोहरे की मार से बचाने के लिए फॉग पास डिवाइस भी लगवाया, उस पर करोड़ों रुपये खर्च हुए। लेकिन, कोई फायदा नहीं दिख रहा है।

  • मुजफ्फरपुर में निमोनिया और कोल्ड डायरिया से तीन बच्चों की मौत, 15 गंभीर
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×