--Advertisement--

बिहार : मुजफ्फरपुर, पटना, छपरा और सुपौल में कोल्ड डे डिक्लेयर, 10 की मौत

पिछले 24 घंटे में यानी गुरुवार से शुक्रवार दोपहर तक इन शहरों का अधिकतम तापमान 5 से 6 डिग्री तक नीचे चला गया है।

Dainik Bhaskar

Dec 30, 2017, 02:18 AM IST
पटना में घने कोहरे की वजह से ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है। पटना में घने कोहरे की वजह से ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है।

मुजफ्फरपुर/पटना. मुजफ्फरपुर और पटना सहित राज्य के पश्चिमी और उत्तरी इलाकों में ठंड ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग ने पटना, मुजफ्फरपुर, छपरा और सुपौल में कोल्ड डे की घोषणा कर दी है। पिछले 24 घंटे में यानी गुरुवार से शुक्रवार दोपहर तक इन शहरों का अधिकतम तापमान 5 से 6 डिग्री तक नीचे चला गया है। हवा के बदल रहे रुख से आंशिक धूप के बाद तुरंत ही धुंध छा रहा है। पल-पल बदल रहे मौसम से लगातार ठंड बढ़ती जा रही है। शुक्रवार को मुजफ्फरपुर का न्यूनतम तापमान 9.4 और अधिकतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस रहा। राजधानी का अधिकतम तापमान 17.4 और न्यूनतम 9.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। ठंड और कोहरे के चलते हुए एक्सीडेंट में कुल 10 लोगों की मौत बिहार में हो चुकी है।

क्लास आठ तक के सभी स्कूल 2 जनवरी तक बंद


कड़ाके की ठंड व कुहासे को देखते हुए आठवीं क्लास तक के सभी निजी और सरकारी स्कूलों को 2 जनवरी तक बंद किया गया है। यह आदेश डीएम संजय कुमार अग्रवाल ने दिया है। आदेश का पालन कराने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी और सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है।

ठंड और कोहरे से हुए एक्सीडेंट में 10 की मौत

मुजफ्फरपुर में अलग-अलग जगहों पर ठंड लगने से शुक्रवार को दो लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा कोहरे से हुए रोड एक्सीडेंट में 8 की मौत हो गई। इनमें गोपालगंज में 3, औरंगाबाद में 2, सुपौल में 1, नालंदा में1 जबकि गया में 1 शख्स की मौत सड़क हादसे में हुई है।

11 विमान रद्द, 12 डायवर्ट, पटना एयरपोर्ट पर शाम 4:33 बजे उतरी पहली फ्लाइट

कोहरे के चलते पटना आने वाले 11 विमान शुक्रवार को रद्द रहे। 5 ग्राउंडेड किए गए। वहीं मौसम साफ होने के इंतजार में 12 विमान कोलकाता, रांची व बनारस डायवर्ट किए गए। इसके पहले दोपहर 1 बजे से 3:30 बजे तक आसमान में 8 विमान उतरने के लिए एक से दो घंटे तक चक्कर लगाते रहे, पर विजिबिलिटी कम होने से नहीं उतर सके। उन्हें डायवर्ट किया गया। शाम 4.33 बजे पटना एयरपोर्ट पर पहला विमान दिल्ली से आने वाला गो एयर का जी8-131 उतरा। वहीं दूसरी फ्लाइट दिल्ली से एयर इंडिया की एआई 407 शाम 4.37 में पहुंची। एयरपोर्ट निदेशक ने बताया कि 12 विमान डायवर्ट किए गए।

अधिकतर यात्रियों ने अगले दिन का टिकट लिया, कुछ ने कराया कैंसिल

घने कोहरे के कारण शुक्रवार को 11 विमान पटना नहीं आ सके, जबकि पांच विमान आने के बाद वापसी में उड़ान नहीं भर सके और ग्राउंडेड हो गए। इंडिगो के चार और एयर इंडिया के एक विमान को पटना एयरपोर्ट पर ग्राउंडेड होना पड़ा। एयरपोर्ट एटीसी से मिली जानकारी के अनुसार रात 9 बजे के बाद पटना एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी 50 मीटर आ गई। इस वजह से विमानों को पटना से कैंसिल किया गया। अब ये विमान शनिवार को पटना से उड़ान भरेंगे।

विमानों के रद्द होने की घोषणा के बाद शाम में सभी एयरलाइंस काउंटर पर री-शिड्यूल कराने के लिए यात्रियों की भीड़ लग गई। अधिकतर यात्रियों ने अगले दिन के लिए टिकट लिया, जबकि कुछ ने टिकट कैंसिल करा लिया। मुंबई जा रहे अभिषेक पाठक ने काफी देर तक इंतजार के बाद विमान रद्द होने पर अगले दिन का टिकट लिया। अभिषेक इंडिगो के विमान 787 से मुंबई जाने वाले थे। वहीं गो एयर जी8-132 का इंतजार कर रहे लखीसराय के मुन्ना कुमार कर्ण ने बताया कि दिल्ली के लिए शाम 4.05 बजे फ्लाइट थी। मेरे छह माह के बेटे की मौत एक्सिडेंट में हो गई है व पत्नी घायल है।

डिस्प्ले अपडेट नहीं होने पर यात्रियों ने किया हंगामा

शाम 4 बजे तक एक विमान नहीं उतरने की वजह से दिन भर पटना एयरपोर्ट की स्थिति अस्त व्यस्त रही। टर्मिनल के अंदर से लेकर टर्मिनल के बाहर परिसर तक हर जगह यात्रियों की भीड़ और रूक-रूक कर हंगामा होता रहा। टर्मिनल के बाहर विमानों के इंतजार में यात्रियों का सब्र टूटता रहा तो वहीं अंदर में घंटों बैठे यात्रियों की सब्र की सीमा टूटती रही। भूखे-प्यासे यात्रियों को शाम और रात तक एयरपोर्ट पर विमान का इंतजार करना पड़ा। टर्मिनल बिल्डिंग के बाहर विमान के आने का इंतजार कर रहे यात्रियों ने जब गो एयर के काउंटर पर जाकर पूछा कि विमान कब तक आएगा? इस पर बैठे कर्मी ने कहा- अभी आठ विमान आसमान में चक्कर लगा रहा।

ये विमान रहे रद्द

- गो एयर जी8-140/144- दिल्ली-पटना-दिल्ली
- जेट एयरवेज 9 डब्ल्यू 333/373- दिल्ली-पटना-दिल्ली
- जेट एयरवेज 9 डब्ल्यू 727/728- दिल्ली-पटना-दिल्ली
- जेट एयरवेज 9 डब्ल्यू 730/731- दिल्ली-पटना-दिल्ली
- स्पाइस जेट एसजी 876/878- कोलकाता-पटना-कोलकाता
- स्पाइस जेट एसजी 831/867-चेन्नई-हैदराबाद-पटना-बेंगलुरु
- स्पाइस जेट एसजी 868/832- बेंगलुरु-पटना-हैदराबाद-चेन्नई
- इंडिगो 6 ई 787/787- मुंबई-पटना-रांची-मुंबई
- इंडिगो 6 ई 811/708 – कोलकाता-पटना-कोलकाता
- इंडिगो 6 ई 581/582- दिल्ली-पटना-दिल्ली
- इंडिगो 6 ई 415/508- दिल्ली-पटना-दिल्ली

इन विमानों को किया गया डायवर्ट

- गो एयर 272-दिल्ली-पटना-रांची डायवर्ट
- गो एयर 140-दिल्ली-पटना-रांची डायवर्ट
- गो एयर 585- मुंबई-पटना-कोलकाता डायवर्ट
- इंडिगो 787- दिल्ली-पटना-रांची डायवर्ट
- इंडिगो 811- कोलकाता-पटना-कोलकाता डायवर्ट
- इंडिगो 126- दिल्ली-पटना-कोलकाता डायवर्ट
- इंडिगो 485- बेंगलरु-पटना-कोलकाता डायवर्ट
- एयर इंडिया 409- दिल्ली-पटना-दिल्ली डायवर्ट
- स्पाइस जेट 741- दिल्ली-पटना-बनारस डायवर्ट
- स्पाइस जेट 876- कोलकाता-पटना-कोलकाता डायवर्ट
- स्पाइस जेट 831- शमशाबाद-पटना-कोलकाता डायवर्ट

पांच घंटे लेट आ रही राजधानी

कोहरे के कारण लगभग सभी रेलगाड़ियां लेट चलीं। शुक्रवार सुबह राजधानी चार घंटे लेट आई। शनिवार सुबह आने वाली राजधानी भी पांच घंटे लेट चल रही है। ब्रह्मपुत्र मेल 14 घंटे, कोटा-पटना 17 घंटे तो पंजाब मेल 6.30 घंटे लेट रही। हावड़ा-हरिद्वार भी 6 घंटे लेट रही।

हिमालय से आने वाली ठंडी हवाओं के चलते कांप रहे बिहार के इलाके

हिमालय से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण बिहार का उत्तरी और पश्चिमी इलाका कांप रहा है। राजधानी में शुक्रवार की सुबह से पश्चिमी और उत्तरी हवाएं चलीं। दोपहर में हवा का रुख पूर्वी होने के कारण थोड़ी देर के लिए धूप भी खिली। लेकिन, दो से तीन बजे तक फिर से हवा पश्चिमी हो गई, जो शाम 7 बजे तक स्थिर हो गई। इस कारण ही रात 8 बजे से ही शहर ने कोहरे की चादर ओढ़ ली।

भास्कर अलर्ट

- जहां तक संभव हो, कोहरे में सड़क से यात्रा को टालें। रात में गाड़ी चलाने की रिस्क न लें।

पूर्वानुमान

- 2 से 4 जनवरी के बाद कोहरा छंटने की संभावना है। मौसम विभाग ने तीन दिनों तक रेड अलर्ट जारी किया है

यह तस्वीर शाम की नहीं दोपहर 12:35 बजे  की है। मुजफ्फरपुर  के बेनीबाद में ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर पर घना कोहरा छाया था। शुक्रवार को पूरे प्रदेश के जनजीवन पर कोहरे का असर रहा। यह तस्वीर शाम की नहीं दोपहर 12:35 बजे की है। मुजफ्फरपुर के बेनीबाद में ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर पर घना कोहरा छाया था। शुक्रवार को पूरे प्रदेश के जनजीवन पर कोहरे का असर रहा।
पटना सहित कुछ सिटीज का टेम्प्रेचर का हाल ऐसा रहा। पटना सहित कुछ सिटीज का टेम्प्रेचर का हाल ऐसा रहा।
एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग के अंदर भीड़ बढ़ने के बाद पैर रखने की जगह नहीं थी। एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग के अंदर भीड़ बढ़ने के बाद पैर रखने की जगह नहीं थी।
राजधानी पटना में प्रशासन ने की अलाव की व्यवस्था है। राजधानी पटना में प्रशासन ने की अलाव की व्यवस्था है।
पटना एयरपोर्ट पर रेलवे स्टेशन जैसा नजारा। पटना एयरपोर्ट पर रेलवे स्टेशन जैसा नजारा।
Cold day Declare in Bihar
X
पटना में घने कोहरे की वजह से ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है।पटना में घने कोहरे की वजह से ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है।
यह तस्वीर शाम की नहीं दोपहर 12:35 बजे  की है। मुजफ्फरपुर  के बेनीबाद में ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर पर घना कोहरा छाया था। शुक्रवार को पूरे प्रदेश के जनजीवन पर कोहरे का असर रहा।यह तस्वीर शाम की नहीं दोपहर 12:35 बजे की है। मुजफ्फरपुर के बेनीबाद में ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर पर घना कोहरा छाया था। शुक्रवार को पूरे प्रदेश के जनजीवन पर कोहरे का असर रहा।
पटना सहित कुछ सिटीज का टेम्प्रेचर का हाल ऐसा रहा।पटना सहित कुछ सिटीज का टेम्प्रेचर का हाल ऐसा रहा।
एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग के अंदर भीड़ बढ़ने के बाद पैर रखने की जगह नहीं थी।एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग के अंदर भीड़ बढ़ने के बाद पैर रखने की जगह नहीं थी।
राजधानी पटना में प्रशासन ने की अलाव की व्यवस्था है।राजधानी पटना में प्रशासन ने की अलाव की व्यवस्था है।
पटना एयरपोर्ट पर रेलवे स्टेशन जैसा नजारा।पटना एयरपोर्ट पर रेलवे स्टेशन जैसा नजारा।
Cold day Declare in Bihar
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..