पटना

--Advertisement--

24 घंटे में अधिकतम तापमान 4 डिग्री नीचे गिरा, 10 की रफ्तार से चली हवा, ठंड बढ़ी

बढ़ती ठंड को देखते हुए जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल के निर्देश के बाद मंगलवार को शहर में सात जगहों पर अलाव जलाया गया।

Danik Bhaskar

Dec 27, 2017, 06:16 AM IST

पटना. प्रदेश में कनकनी लगातार बढ़ती जा रही है। कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का असर बिहार के इलाकों में दिख रहा है। यूपी में ठंड को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है व नेपाल से भी ठंडी हवाएं आ रही हैं। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के उपनिदेशक आनंद शंकर ने कहा बिहार में 28 दिसंबर तक ठंड को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। अब कनकनी के साथ घने कोहरे का भी सामना करना पड़ेगा।

बिहार में अधिकतम तापमान में गिरावट आई है। 24 घंटे में राजधानी का तापमान 4 डिग्री नीचे गिरा है। दिनभर छाई धुंध और 8 से 10 किमी की रफ्तार से पछुआ के कारण ही तापमान नीचे गिरा है।

ऐसे समझें कोल्ड डे

अधिकतम तापमान सामान्य से चार से पांच डिग्री नीचे और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे पहुंच जाए, तो ऐसी स्थिति में कोल्ड डे की शुरुआत हो जाती है। जब अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों ही चार से छह डिग्री तक नीचे पहुंच जाता है तो शीतलहर की शुरुआत होती है। इस दौरान पछुआ की रफ्तार आठ से 12 किलोमीटर प्रतिघंटे पर पहुंच जाती है।

7 जगहों पर जला अलाव

बढ़ती ठंड को देखते हुए जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल के निर्देश के बाद मंगलवार को शहर में सात जगहों पर अलाव जलाया गया। इनमें पीएमसीएच बच्चा वार्ड के सामने, करगिल चौक, तांगा पड़ाव, महावीर मंदिर, जदयू कार्यालय के समीप, आर ब्लॉक चौराहा, हाईकोर्ट मजार शामिल हैं।

Click to listen..