--Advertisement--

पछुआ हवा से 9 डिग्री तक गिरा पारा, उत्तरी बिहार में शीतलहर जैसे हालात

मौसम विज्ञान केंद्र के उप निदेशक आनंद शंकर ने जानकारी दी है कि अगले दो से तीन दिनों तक तापमान आंशिक रूप से ऊपर रहेगा।

Dainik Bhaskar

Dec 19, 2017, 05:48 AM IST
cold wave in northern Bihar

पटना. बिहार में पछुआ हवा का प्रकोप जारी है। रविवार सुबह से बदले मौसम ने कनकनी के बाद ठिठुरन बढ़ा दी है। बिहार के उत्तरी इलाकों में शीतलहर जैसे हालत बन चुके हैं। पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, सुपौल और किशनगंज का अधिकतम तापमान पांच से सात डिग्री तक नीचे पहुंच गया है। वहीं पूर्वी इलाके में भागलपुर और पूर्णिया का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच और नौ डिग्री नीचे चल रहा है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच का अंतर काम होने के कारण अब कनकनी के बाद ठिठुरन की शुरुआत हो गई है।


दिनभर छाए बादलों ने गिराया पारा

प्रदेश के दक्षिणी और मध्य इलाकों में छाए बादलों से पारा तेजी से नीचे गिरा है। पटना में अिधकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे गिरकर 22.2 और न्यूनतम 10.2 डिग्री पर पहुंच गया। गया का न्यूनतम तापमान सबसे कम 7.6 डिग्री रहा।

दो-तीन दिनों में बढ़ेगा तापमान पर ठंड से राहत नहीं

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के उप निदेशक आनंद शंकर ने जानकारी दी है कि अगले दो से तीन दिनों तक तापमान आंशिक रूप से ऊपर चढ़ेगा। गुजरात से छत्तीसगढ़ तक बने ट्रफ लाइन के कारण बिहार में झारखंड के रास्ते बादल पहुंच रहे हैं। इसके कारण तापमान दो से तीन डिग्री तक ऊपर चढ़ेगा। लेकिन, ठंड से राहत की अभी कोई उम्मीद नहीं है।

मौसम विभाग का अलर्ट 20 तक रहेगा कोहरा

मौसम विभाग ने 20 दिसंबर तक बिहार में घने को कोहरे का अलर्ट जारी किया है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण नेपाल से सटे ऊपरी इलाकों में ठंडी हवा का फ्लो अधिक है। इससे इन इलाकों में सिर्फ सुबह और शाम कोहरा छाने की संभावना है।

X
cold wave in northern Bihar
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..