--Advertisement--

अपनी 'सीता' के लिए रोज धनुष तोड़ता था ये MP, ऐसी रही LOVE स्टोरी

क्रिकेटर से पॉलिटीशियन बने कीर्ति आजाद 2 जनवरी को 59वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं।

Danik Bhaskar | Jan 02, 2018, 12:20 PM IST
वाइफ पूनम के कहने पर ही पॉलिटिक्स में उतरे थे पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद। वाइफ पूनम के कहने पर ही पॉलिटिक्स में उतरे थे पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद।

दरभंगा. क्रिकेटर से पॉलिटीशियन बने कीर्ति आजाद 2 जनवरी को 59 साल के हो गए। बिहार के पूर्व चीफ मिनिस्टर भागवत झा आजाद के बेटे कीर्ति दरभंगा से बीजेपी सांसद भी हैं। यही नहीं, उनकी वाइफ भी पॉलिटीशियन हैं। DainikBhaskar.com इस मौके पर इनकी पर्सनल और पॉलिटिकल लाइफ से जुड़े फैक्ट्स बता रहा है।

वाइफ से फर्स्ट मीटिंग में हुए थे नर्वस

- कीर्ति आजाद ने अप्रैल 1986 में बिहार की रहनेवाली पूनम से शादी की थी। यह वैसे तो अरेंज्ड मैरिज थी, लेकिन कीर्ति को अपनी होने वाली वाइफ से पहली नजर में प्यार हुआ था।
- एक इंटरव्यू में कीर्ति ने कहा था, "हमारी अरेंज्ड मैरिज थी। मेरी मां ने पूनम को मेरे लिए पसंद किया था। पहली मुलाकात के टाइम पर उसे बताया नहीं गया था कि हम शादी के लिए मिलने आ रहे हैं। हम पूनम को देखने पटना वुमन डिग्री कॉलेज गए थे, जहां वो स्टूडेंट थीं।"
- "मेरे साथ मेरी कजिन सिस्टर और मामी भी थीं। मुझे पूनम को देखते ही प्यार हो गया था। उसके साथ मुलाकात के वक्त मैं जितना नर्वस था, लाइफ में उतना कभी नहीं हुआ।"

सीता के इंतजार में तोड़ते थे धनुष

- पूनम आजाद ने एक इंटरव्यू के दौरान कीर्ति आजाद के बचपन से जुड़ा एक किस्सा शेयर किया था। उन्होंने बताया था, "इन्हें बचपन में धनुष तोड़ने का बहुत शौक था। इनके लिए ढेरों धनुष लाए जाते थे। इन्हें लगता था कि धनुष तोड़ेंगे तो इन्हें सीता मिलेगी। ये हर बार तोड़कर कहते थे, सीता तो दिखी ही नहीं। यह एक इत्तेफाक ही है कि मैं जिस गांव से बिलॉन्ग करती हूं, वह सीता जी का ही गांव है।"

15 साल में इतनीं बदलीं पूनम

- पटना के वुमन कॉलेज से ग्रैजुएट पूनम पॉलिटिक्स में एक्टिव हैं। 2003 के दिल्ली असेंबली इलेक्शन में उन्होंने बीजेपी के टिकट पर तात्कालीन चीफ मिनिस्टर शीला दीक्षित को चुनौती दी थी।
- पूनम बीजेपी की स्पोक्सपर्सन भी रही हैं।
- नवंबर 2016 में उन्होंने बीजेपी का दामन छोड़ 'आप' ज्वाइन की थी।
- अप्रैल 2017 में वो कांग्रेस से जुड़ीं।

कीर्ति आजाद ने सेंट स्टीफन्स कॉलेज से बीए किया है। कीर्ति आजाद ने सेंट स्टीफन्स कॉलेज से बीए किया है।
पूनम और कीर्ति आजाद का दरभंगा में 1 करोड़ का बंगला है, जिसे इन्होंने पूनम और कीर्ति आजाद का दरभंगा में 1 करोड़ का बंगला है, जिसे इन्होंने
कीर्ति और पूनम आजाद दो बेटों के माता-पिता हैं। कीर्ति और पूनम आजाद दो बेटों के माता-पिता हैं।
विनोद खन्नाऔर अजय जडेजा के साथ कीर्ति आजाद और उनकी वाइफ पूनम। विनोद खन्नाऔर अजय जडेजा के साथ कीर्ति आजाद और उनकी वाइफ पूनम।