--Advertisement--

सोशल मीडिया को अपराधियों ने बनाया हथियार, फेसबुक पर दे रहे हैं धमकी

सोशल मीडिया का सहारा लेकर लोगों तक अपनी बात पहुंचा रहे हैं और भय का माहौल पैदा कर रहे हैं।

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2017, 06:56 AM IST
Criminals Active on Social Media

भागलपुर. सोशल मीडिया के जरिए अपराधी शहर में दहशत फैला रहे हैं। वहाट्सएप पर सरेआम पिटाई की वीडियो वायरल कर रहे हैं, तो फेसबुक पर पोस्ट कर लोगों को जान मारने की धमकी दे रहे हैं। अभी हाल में ऐसे दो मामले हुए। हालांकि एक मामले में पुलिस ने खुद के बयान पर आईटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया है। जबकि दूसरा मामला पुलिस के पास नहीं पहुंचा। वैसे अपराधी जिसे शहर के कई थानों की पुलिस खोज रही है, वे सोशल मीडिया का सहारा लेकर लोगों तक अपनी बात पहुंचा रहे हैं और भय का माहौल पैदा कर रहे हैं।

फेसबुक यूजर्स बरतें सावधानी

- फेसबुक पर अपना व्यक्तिगत इंफॉरमेशन हमेशा प्राइवेट ऑप्शन में रखे, पब्लिक ऑप्शन में नहीं।
- फ्रेंड बनाते समय इस बात का ध्यान अवश्य रखे कि जो फ्रेंड बना रहे हैं, उसे आप व्यक्तिगत रूप से जानते है।
- हाल ही में एक सर्वे में पता चला है कि महिला, लड़कियों को पुरूषों की तुलना 70 प्रतिशत सर्वाधिक फ्रेंडस रिक्वेस्ट भेजा जाता है। ऐसे में महिला, लड़कियों को अलर्ट रहने की जरूरत है।
- फ्रेंडस टू फ्रेंडस मैसेज करते समय ओनली फ्रेंडस को ही मैसेज करे, आॅल को नहीं।
- अकाउंट पर कभी भी अपने जीवन से जुड़ी अंतरंग तस्वीरों को जारी नहीं करे।
- व्यक्तिगत जानकारी जैसे जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, फोटो आदि को सार्वजनिक करने से बचे।

लिख रहे हैं आपत्तिजनक बातें

केस- 1

कुख्यात अपराधी तनवीर ने पूर्व पार्षद साबिर को फेसबुक के जरिए धमकी दी। तनवीर राका नाम से फेसबुक एकाउंट चलाने वाले तनवीर ने 12 नवंबर के पोस्ट भागलपुर मौलानाचक के साबिर पार्षद के बारे में आपत्तिजनक बातें लिखी है। पोस्ट में कहा गया है कि साबिर तेरा समय खत्म, राका का समय शुरू। इस पोस्ट के साथ तनवीर ने कव्वाली मैदान में अपराधी छोटू और उसके साथियों द्वारा एक व्यवसायी मोहम्मद राजा की बेरहमी से पिटाई वाली वीडियो भी अटैच किया है।

केस- 2

चार नवंबर को मोहम्मद राजा को चारों अपराधी जबरन उठा ले गए थे और पासी टोला के पास तालाब किनारे लात-घूंसे से उसकी बेरहमी से पिटाई की थी। अपराधियों ने पिटाई की वीडियो तैयार कर उसे वायरल कर दिया था। जिसके आधार पर पुलिस ने चार अपराधियों के खिलाफ केस दर्ज किया था। पिस्तौल का भय दिखाकर राजा को बूट से अपराधियों ने मारा था। राजा चारों अपराधियों के सामने रहम की भीख मांग रहा था। चारों अपराधी रहमत की गिरफ्तारी और उसकी पिटाई का बदला मोहम्मद राजा से ले रहे थे।

X
Criminals Active on Social Media
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..