--Advertisement--

CRPF ने जंगलों में चलाया सर्च ऑपरेशन, महिला नक्सली ने बताए अहम राज

पुलिस ने हार्डकोर नक्सली ग्रुप कमांडर लाटो उर्फ शांति मरांडी को गिरफ्तार कर एक बड़ी सफलता हासिल की है।

Dainik Bhaskar

Jan 29, 2018, 06:47 AM IST
CRPF launched search operation in the forests

जमुई. 28 जनवरी 2016 को पुलिस मुठभेड़ में मारे गए शीर्ष इनामी नक्सली चिराग दा की शहादत दिवस पर बड़े वारदात को अंजाम देने में नक्सली संगठन जुटे हैं। वहीं दूसरी ओर सुरक्षा जवान भी नक्सलियों के मंसूबों को नाकाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाह रहे हैं। इस अभियान में पुलिस ने हार्डकोर नक्सली ग्रुप कमांडर लाटो उर्फ शांति मरांडी को गिरफ्तार कर एक बड़ी सफलता हासिल की है।

महिला नक्सली लाटो ने पुलिस के समक्ष संगठन के कई ऐसे राज खोले हैं, जिससे नक्सलियों के एक बड़ी इकाई को खत्म करने में पुलिस को मदद मिल सकती है। बताया जाता है कि शहादत दिवस पर नक्सलियों की तैयारी के साथ-साथ उनके मंसूबों की भी लाटो ने कुछ हद तक पुलिस को जानकारी दी है।


सिद्धू काेड़ा टीम की सदस्य है लाटो


लाटो कुछ वर्ष पहले नक्सली संगठन का दामन थामी थी। खैरा और चरका पत्थर थाना क्षेत्र में अपना दबदबा रखने वाले नक्सली सिद्धू कोड़ा ने उसे अपनी टीम का सदस्य बनाया और फिर उसे हथियार चलाने का प्रशिक्षण दिलाया। चंद दिनों में ही लाटो को नक्सली ग्रुप कमांडर का पद मिल गया। हथियारों से लैस लाटो के पीछे 8 से 10 महिला नक्सली चलती हैं। इधर, सीआरपीएफ, एसटीएफ एवं एसएसबी जवानों द्वारा लाटो से प्राप्त जानकारी के बाद जमुई के जंगली क्षेत्र में सर्च आॅपरेशन शुरू कर दी गई है।

ट्रेनों में सादे लिबास में पुलिस जवान हुए तैनात


नक्सली नेता चिराग के शहादत दिवस पर रेल प्रशासन भी पूरी तरह सतर्क दिख रही है। इस बाबत जमालपुर रेल एसपी शंकर झा ने झाझा रेलवे स्टेशन पहुंच कर ट्रेनों में की जा रही गश्ती व सुरक्षा व्यवस्था का जायजा भी लिया। एसपी ने बताया कि पटना-हावड़ा रूट की 31 जोड़ी यानी 62 ट्रेनों में स्क्वॉड पार्टी चल रही है। उन्होंने बताया कि शहादत दिवस को लेकर नक्सल प्रभावित स्टेशन व संवेदनशील स्थल पर चौकसी बढ़ा दी गई है। निरोधात्मक कार्रवाई भी की जा रही है। बताया जाता है कि ट्रेनों में सादे लिबास में भी पुलिस जवानों को लगाया गया है। ताकि संवेदनशील इलाके की गतिविधियों पर ये सुरक्षा जवान यात्री बनकर नजर रख सकें।

हाईअलर्ट हुई पुलिस


नक्सलियों के मंसूबों की जानकारी मिलते ही पुलिस हाईअलर्ट पर है। इससे पहले ही जमुई के एसपी जगन्नाथ रेड्‌डी ने जिले के चकाई, चंद्रमण्डीह एवं चंद्रदीप थाने को हाईअलर्ट कर दिया था और उन थानों में अतिरिक्त सुरक्षा बल पिछले सप्ताह तैनात किए गए थे। नक्सली इन थानों पर हमले की तैयारी में थे जिसकी पटना से रिपोर्ट भी आई थी। उच्च स्तरीय सुरक्षा टीम द्वारा नक्सलियों के खिलाफ पिछले दिनों पटना के एसटीएफ की मदद से गुप्त तरीके से लगातार सर्च आॅपरेशन भी चलाया गया था। लेकिन नक्सली पुलिस के हाथ नहीं लग सके थे।

महिला नक्सली से मिला है इनपुट


जमुई के एसपी जगन्नाथ रेड्डी ने बताया कि नक्सलियों द्वारा आज शहादत दिवस मनाई जा रही है। पुलिस इसके लिए पूरी तरह से तैयार है। सभी थानों को हाईअलर्ट कर दिया गया है। गिरफ्तार महिला नक्सली से कड़ी पूछताछ की जा रही है, उससे भी कुछ इनपुट मिल रहे हैं, जिसके आधार पर पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है। नक्सलियों के खिलाफ लगातार यह अभियान जारी रहेगा।

X
CRPF launched search operation in the forests
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..