पटना

--Advertisement--

सीतामढ़ी में ठंड : 24 घंटे में बच्ची समेत 7 की मौत, 9 जनवरी तक 8वीं तक की स्कूल बंद

शुक्रवार को इलाके में ठंड का व्यापक असर दिखा। पूरा इलाका कोहरे की चादर में लिपटा रहा।

Danik Bhaskar

Jan 06, 2018, 06:51 AM IST

सीतामढ़ी. जिले में शीतलहर के जारी कहर से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। लोग बीमार हाेने लगे हैं। पिछले 24 घंटे के भीतर महिला व बच्ची समेत सात लोगों की मौत हो गई है। इधर, ठंड के बढ़ते कहर के बीच जिला प्रशासन ने पहली से आठवीं कक्षा तक के वर्ग संचालन पर 9 जनवरी तक रोक लगा दी है।

मृतकों में बथनाहा प्रखंड के सहियारा थानांतर्गत सहियारा पंचायत के वार्ड 8 निवासी शिवजी चौधरी की पत्नी शिवदुलारी देवी (40 वर्ष), सुप्पी प्रखंड के राजपुर मनियारी निवासी सोमेश्वर झा (55 वर्ष), बैरगनिया प्रखंड के भकुरहर वार्ड 17 निवासी मनतोरनी देवी (70 वर्ष), सुरसंड प्रखंड के सुरसंड उत्तरी पंचायत अंतर्गत वार्ड 7, पोखर टोला निवासी मोहम्मद सोएब राइन उर्फ लालबाबू राइन (60वर्ष), रीगा प्रखंड के कुसमारी वार्ड 9 निवासी स्व. सलमाउद्दीन के पुत्र 17 वर्षीय मो. शमशे आलम, वार्ड 14 निवासी स्व. राम वृक्ष दास की पत्नी सिया देवी (60 वर्ष) व वार्ड नंबर 10 निवासी विजय कुमार साह की पुत्री 7 वर्षीया श्रुति कुमारी शामिल है।

कोहरे में लिपटा रहा शहर
शुक्रवार को इलाके में ठंड का व्यापक असर दिखा। पूरा इलाका कोहरे की चादर में लिपटा रहा। साढ़े छह किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बर्फीली हवा बहती रही। शुक्रवार का अधिकतम तापमान 16 डिग्री व न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहा। दोपहर दो बजे के बाद इलाके में सूरज की हल्की किरण पड़ी, बावजूद इसके लोगों को ठंड से राहत नहीं मिल सकी। इसी बीच कोहरों का कहर बदस्तूर जारी है। कोहरे के कारण बस व ट्रेन सेवाओं पर बुरा असर पड़ रहा है।

कोहरे ने लगाया वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक
मौसम के तेवर में लगातार जारी बदलाव व इसके चलते उत्पन्न शीतलहर ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। एक ओर जहां पाला गिर रहा है, वहीं दूसरी ओर कोहरों ने कोहराम मचा रखा है। इसी बीच अब शीतल व बर्फीली हवाओं ने जन जीवन को घरों में दुबकने को विवश कर दिया है। बस, बाइक समेत अन्य वाहन दिन में ही हेड लाइट जला कर चलने को मजबूर दिखे।

ठंड के कारण मरीजों की बढ़ी संख्या
जिले के ठंड के चलते रोगों का कहर और तेज हो गया है। बच्चों में निमोनिया व वृद्धों में पैरालाइसिस का प्रकोप ज्यादा दिख रहा है। इसके अलावा सर्दी, खांसी, बुखार, दर्द, पीलिया, डायरिया, कोल्ड डायरिया, चर्म रोग व टांसिल के अलावा आंखों में संक्रमण की समस्या बढ़ने लगी है। ठंड का असर हर उम्र पर दिख रहा है। लेकिन वृद्ध व बच्चों में इसका सर्वाधिक प्रभाव दिख रहा है। सीतामढ़ी शहर के तमाम क्लिनिक व नर्सिंग होम में मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रहीं है। माना जा रहा है की ठंड के चलते रोगों का प्रसार बढ़ रहा है।

अलाव से इलाका अनजान, लोग परेशान
जिले के एकाध इलाकों को छोड़ कहीं भी अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है। जबकि डीएम के निर्देश पर जिला आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी सीओ को अलाव के लिए राशि उपलब्ध करा दी है। सीतामढ़ी शहर स्थित बस पड़ाव, रेलवे स्टेशन, अस्पताल व अन्य सार्वजनिक स्थानों में कहीं भी अलाव की व्यवस्था नहीं की जा सकी है। सदर अस्पताल पहुंचे मरीज व परिजनों के लिए अलाव जैसी व्यवस्था नहीं है। हालत यह है की अस्पताल पहुंचे लोग ठंड के आगे परेशान है।

रीगा की सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा
इलाके में ठंड का कहर तेज हो गया है। एक ओर जहां ठंड के चलते लोग घरों में दुबके है, वहीं दूसरी ओर बाजार वीरान पड़ गया है। इसी बीच इलाके में तीन की मौत हो गई। डीएम द्वारा राशि उपलब्ध कराने के बाद भी अंचल क्षेत्र के किसी भी स्थान पर अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है। लिहाजा लोगों में रोष है। राजद के प्रखंड अध्यक्ष अनूठा लाल पंडित, कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष चुन्नू सिंह व भाजपा मंडल अध्यक्ष सुशील प्रसाद ने अलाव की व्यवस्था नहीं किए जाने पर दुख व्यक्त किया है, वहीं अविलंब अलाव की व्यवस्था कराने की मांग की है।

ठंड ने निगली शिवदुलारी की जान
प्रखंड में जारी शीतलहर अब जिंदगी निगलने लगी है। लगातार जारी ठंड के चलते जहां जन जीवन अस्तव्यस्त होकर रह गया है, वहीं लोग अकाल ही काल के गाल में समा रहे है। इस क्रम में प्रखंड के सहियारा पंचायत के सहियारा वार्ड 8 निवासी शिवजी चौधरी की पत्नी शिवदुलारी देवी की मौत गुरुवार देर रात सीतामढ़ी स्थित एक निजी नर्सिंग होम में इलाज के दौरान हो गई। इसकी पुष्टि पंचायत की मुखिया रेखा देवी ने की है। बताया है की ठंड लगने से शिव दुलारी देवी की हुई मौत की जानकारी बीडीओ को दे दी गई है। साथ ही कबीर अंत्येष्टि योजना के तहत मृतक के परिजन को तीन हजार रुपये दी गई है।

Click to listen..