Hindi News »Bihar »Patna» Decisions In Meeting Of Nitish Cabinet

राज्य कैबिनेट के फैसले : होमगार्ड जवानों को भी अब साल में 13 महीने का वेतन

कोइलवर मानसिक आरोग्यशाला में 272 बेड की व्यवस्था के लिए 185 करोड़ रुपए आंगनबाड़ी केंद्रों पर शौचालय-पेयजल का होगा इंतजाम।

Bhaskar News | Last Modified - Mar 14, 2018, 04:20 AM IST

  • राज्य कैबिनेट के फैसले : होमगार्ड जवानों को भी अब साल में 13 महीने का वेतन

    पटना.पुलिस के जवानों की तर्ज पर ही होमगार्ड के सिपाहियों को भी साल में 13 महीने का वेतन मिलेगा। कैबिनेट के इस फैसले का लाभ होमगार्ड के लगभग 62 हजार जवानों को होगा। इसमें से 35 हजार जवान नियमित ड्यूटी पर रहते हैं।

    चीनी मिल के कर्मियों के वेतन को मंजूरी

    कैबिनेट ने बंद पड़ी 15 सरकारी चीनी मिलों के सीजनल स्टाफ को एकबारगी वेतन भुगतान की मंजूरी दे दी है। यह सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हुआ है। वेतन की रकम उनके कुल वेतन की दोगुना होगी। हालांकि अधिकतम रकम 1.20 लाख और न्यूनतम 65 हजार रु. होगी। सरकार ऐसे कर्मियों को 100% वेतन देना चाहती थी। लेकिन कर्मियों ने 300 % की मांग रखी थी। सुप्रीम कोर्ट ने बीच का रास्ता निकालते हुए वेतन की रकम 200 प्रतिशत निर्धारित कर दी। इन कर्मियों की तैनाती पेराई सत्र में होती थी।

    टोलों में पक्की सड़क बनाने के लिए नाबार्ड देगा 2820 करोड़ रुपए कर्ज

    ग्रामीण इलाकों में बारहमासी सड़क (पक्की सड़क) संपर्क बनाने के लिए राज्य सरकार नाबार्ड से कर्ज लेगी। मंगलवार को कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी। मुख्यमंत्री संपर्क योजना के तहत राज्य के विभिन्न जिलों में 4643 टोलों को पक्की सड़क से जोड़ा जाना है। इसके लिए नाबार्ड से 2820 करोड़ रुपए कर्ज लिया जाएगा। कैबिनेट ने वित्त विभाग में एमएम प्रसाद को निदेशक पद पर तीन माह का एक्सटेंशन दिया है।

    कैबिनेट के अन्य फैसले

    कोइलवर मानसिक आरोग्यशाला में 272 बेड की व्यवस्था के लिए 185 करोड़ रुपए आंगनबाड़ी केंद्रों पर शौचालय-पेयजल का होगा इंतजाम। आधार कार्ड भी बनेगा नालंदा, सीतामढ़ी और मधेपुरा इंजीनियरिंग कालेज में 192 शैक्षणिक और 138 गैर शैक्षणिक पदों का सृजन गोपालगंज 19 एकड़ जमीन बनेगा पुलिस केंद्र, 57 करोड़ रुपए जारी सोन पश्चिमी संयोजन नहर पथ के लिए 159 करोड़ वाणिज्य कर न्यायाधिकरण में अध्यक्ष की होगी नियुक्ति पीएचईडी के 103 कनीय अभियंताओं को एक साल एक्सटेंशन भवन निर्माण के तत्कालीन मुजफ्फरपुर सहायक अभियंता एसएन साह बर्खास्त बेगूसराय आयुर्वेदिक कॉलेज के लिए 47 पद स्वीकृत।

Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Patna News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Decisions In Meeting Of Nitish Cabinet
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×