Hindi News »Bihar »Patna» Finance Corporation For Education Loan From Next Year

सीएम ने कहा- युवाआें को एजुकेशन लोन देने के लिए अगले साल बनेगा वित्त निगम

मुख्यमंत्री ने बाबू वीर कुंवर सिंह की शौर्य-गाथा को पूरे देश में फैलाने पर जोर दिया।

Bhaskar News | Last Modified - Jan 14, 2018, 04:40 AM IST

  • सीएम ने कहा- युवाआें को एजुकेशन लोन देने के लिए अगले साल बनेगा वित्त निगम

    जगदीशपुर (बिहार).सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में 12 वीं कक्षा के बाद युवाओं के आगे पढ़ने का प्रतिशत 13.9 है। इसे 30 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य है। स्टूडेन्ट क्रेडिट कार्ड देने में बैकों की धीमी प्रगति को देखते हुए अगले साल राज्य सरकार वित्त निगम गठित करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा- निगम के जरिए युवाओं को बेहतर शिक्षा ग्रहण करने के लिए 4 लाख रुपए तक मदद दी जाएगी।

    मुख्यमंत्री शनिवार को विकास समीक्षा यात्रा के सिलसिले में जगदीशपुर के दावां गांव में सभा को संबोधित कर रहे थे। यह भी कहा कि भोजपुर में मेडिकल काॅलेज बनाने की दिशा में तेजी से कार्य हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में शराबबंदी के बाद सामाजिक बदलाव आया है। लेकिन, आज भी कुछ लोग शराब का धंधा कर गड़बड़ी कर रहे हैं। इनसे निपटने के लिए निगरानी तंत्र को विकसित किया जा रहा है। जनता भी इन पर नजर रखे। क्योंकि, महज सरकारी तंत्र के सहारे समाज में सुधार नहीं हो सकता है।

    वीर कुंवर सिंह के 160वें विजयोत्सव पर 23 से 25 अप्रैल तक राजकीय समारोह


    मुख्यमंत्री ने बाबू वीर कुंवर सिंह की शौर्य-गाथा को पूरे देश में फैलाने पर जोर दिया। वीर कुंवर सिंह के 160 वें विजयोत्सव को 23 से 25 अप्रैल तक राजकीय समारोह के तौर पर मनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने लोगों से दहेज प्रथा और बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीतियों को जड़ से मिटाने का आह्वान किया।

    नीतीश ने कहा- बिहार को बनाएंगे जैविक खेती का हब

    मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विकास कार्यों की समीक्षा यात्रा के चतुर्थ चरण के क्रम में शनिवार को संझौली प्रखंड की अमैठी पंचायत के सुसाड़ी गांव पहुंचे। वहां पहले गांव का भ्रमण कर सात निश्चय योजनाओं का निरीक्षण किया, फिर स्वच्छता अदालत से रूबरू हुए। चौपाल में जुटे ग्रामीणों को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि बिहार को जैविक खेती आधारित राज्य बनाना है। बिहार जैविक खेती का हब बनेगा। उन्होंने अपने गृह जिले नालंदा के किसानों की जैविक खेती के क्षेत्र में प्राप्त उपलब्धियों की चर्चा की। बताया कि कैसे अमेरिका के नोबेल पुरस्कार विजेता जोसेफ स्टीगलेट नालंदा पहुंचे थे तथा वहां के किसानों को कृषि वैज्ञानिकों से भी बेहतर सोच का बताया था।

    सात निश्चय पर कार्य


    90 फीसदी बीमारी शौचालय ना होने तथा स्वच्छ जल के अभाव में होती है। रोहतास अब ओडीएफ बनने की राह पर है, अब सात निश्चय की अन्य योजनाओं पर कार्य करना है। हर घर नल का जल, हर घर बिजली, हर गली पक्की नाली आदि योजनाओं पर काम चल रहा है। ये सब चीजें अगर आपको अपने गांव में मिल जाए, तो फिर शहर जाना कौन चाहेगा।


    22 को रेहल आएंगे मुख्यमंत्री : सीएम समीक्षा यात्रा के दौरान पूर्व में नौहट्‌टा प्रखंड के रेहल गांव में आने वाले थे, परंतु खराब मौसम के कारण अंतिम समय में उनका कार्यक्रम सुसाड़ी में कर दिया गया। परंतु अब मुख्यमंत्री रेहल भी जाएंगे। इसकी घोषणा सीएम ने सुसाड़ी में की।


    80 फीट बुद्ध प्रतिमा का 22 को अनावरण करेंगे


    बोधगया के बाद सासाराम में बनकर तैयार हुई बुद्ध प्रतिमा के अनावरण समारोह को ले प्रशासनिक हल-चल भी तेज हो गई है। 80 फीट ऊंची इस भव्य प्रतिमा का अनावरण बिहार के सीएम नीतीश कुमार द्वारा 22 जनवरी को होना है। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर डीएम अनिमेष कुमार पराशर, एसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो, सदर एसडीओ अमरेन्द्र कुमार, एसडीपीओ आलोक रंजन आदि ने शनिवार को प्रतिमा व पुस्कालय के अनावरण स्थल, मंच व आश्रम परिसर का निरीक्षण किया। इस दौरान सभी आला अधिकारियों ने महायोगी पायलट बाबा से आशीर्वाद व प्रसाद ग्रहण किया।

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Patna News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Finance Corporation For Education Loan From Next Year
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×