पटना

--Advertisement--

हिमालय से आ रही हवा के कारण कोहरा, पटना में दिन में 3 बजे के बाद उतरा विमान

मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ लगातार मजबूत होने से अभी ठंड से राहत की उम्मीद नहीं है।

Dainik Bhaskar

Dec 31, 2017, 03:15 AM IST
Fog due to air coming from the Himalayas

पटना. कोल्ड-डे के बाद अब घने कोहरे का कहर जारी है। हवा के बदले रुख और नमी अधिक से शनिवार को पटना की विजिबिलिटी 25 मीटर पर पहुंच गई। शुक्रवार के मुकाबले पटना में विजिबिलिटी 450 मीटर नीचे गिरा है। यानी 25 मीटर से अधिक देखना मुश्किल है। मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ लगातार मजबूत होने से अभी ठंड से राहत की उम्मीद नहीं है। हालांकि एक जनवरी को दोपहर में हल्की धूप खिल सकती है।

आगे कैसा रहेगा मौसम

हिमालय से आने वाली ठंडी हवा नेपाल के रास्ते बिहार में आ रही है। इससे ठिठुरन से राहत नहीं मिल रही है। छपरा, मुजफ्फरपुर, पटना, गया में रविवार को भी कोल्ड डे और भागलपुर, पूर्णिया में शीतलहर जैसे हालात रहेंगे।

हवा में चक्कर लगाते रहे 4 विमान

पटना एयरपोर्ट पर शनिवार को पहला विमान इंडिगो का दोपहर 3.15 बजे उतरा। 3.20 बजे इंडिगो का दूसरा विमान, 3.27 बजे दिल्ली से आ रहा गो एयर का जी8-144 और 3.35 बजे एयर इंडिया का 409 उतरा। इस तरह करीब डेढ़-दो घंटे से पटना एयरपोर्ट के ऊपर आसमान में चार विमान उतरने के लिए चक्कर लगा रहा थे।

ट्रेनों की भी बिगड़ी चाल
कोहरे ने ट्रेनों की चाल बिगाड़ दी है। इससे यात्रियों की खूब फजीहत हो रही है। शनिवार को नई दिल्ली-राजेंद्रनगर राजधानी 11.40 घंटे की देरी से पटना पहुंची। इससे राजधानी रात एक बजे के लिए रीशिड्यूल हो गई। जबकि संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस रात 11 बजे दिल्ली के लिए खुली।

शहर अधिकतम न्यूनतम
पटना 18.1 9.0
गया 19.1 9.5
भागलपुर 22.6 6.7
पूर्णिया 25.8 9.4

पटना पहुंचने के बाद एक से डेढ़ घंटे तक विमान में बैठे रहे यात्री

कोहरे की वजह से विमानों के लेट या रद्द होने के कारण यात्रियों की फजीहत जारी है। पटना एयरपोर्ट पर टर्मिनल बिल्डिंग के अंदर जाने के लिए गेट के बाहर ठेलमठेल और कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है, तो इधर विमान के पटना पहुंच जाने के बाद टर्मिनल के बाहर निकलने के लिए एक से डेढ़ घंटे तक विमान के अंदर बैठना पड़ा रहा है। शनिवार को ऐसा ही वाकया पटना एयरपोर्ट पर दिल्ली से पहुंची गो एयर जी8-140 और एयर इंडिया की फ्लाइट एआई 409 के यात्रियों के साथ हुआ। दोनों विमान अाठ मिनट के अंतराल पर पटना एयरपोर्ट पहुंचे।

गो एयर जी8-140 अपराह्न 3.27 बजे और एयर इंडिया एआई 409 अपराह्न 3.35 पहुंचा था। पार्किंग में जगह नहीं होने के कारण गो एयर को चार नंबर पार्किंग के पीछे डेढ़ घंटे तक खड़ा रहना पड़ा, वहीं एयर इंडिया के विमान को एक घंटा 10 मिनट तक पार्किंग संख्या दो में खड़ा रखना पड़ा। जब एक नंबर पार्किंग खाली नहीं हुई तो अंतत: एयर इंडिया के यात्रियों को वहीं शाम 4.45 बजे उतारने लगे। हालांकि नियमतः दो नंबर पार्किंग में यात्रियों को उतारने की इजाजत नहीं है। दो नंबर पार्किंग छोटे विमान के लिए है।


दो केंद्रीय मंत्री भी फंसे रहे


एयर इंडिया के विमान एआई 409 में केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव और उपेंद्र कुशवाहा भी थे। रामकृपाल यादव ने बताया कि दिल्ली से इस विमान ने सुबह 10.35 बजे की जगह दोपहर 1.26 बजे उड़ान भरा था। पटना पहुंचने का समय दोपहर 12 बजे था, जबकि यह दाेपहर 3.35 बजे उतरा। पटना उतरने के बाद करीब एक घंटे तक विमान में सभी यात्री बैठे रहे। कैप्टन द्वारा एनाउंसमेंट किया गया एयरपोर्ट छोटा है और पार्किंग में जगह नहीं है, इसलिए यात्री विमान में ही बैठे रहें। विमान में बैठे-बैठे यात्री ऊब चुके थे और आक्रोशित भी थे।

ग्राउंडेड विमानों ने भी भरी उड़ान


शुक्रवार की रात पटना एयरपोर्ट पर ग्राउंडेड पांच विमानों ने शनिवार को दोपहर 12.30 बजे से उड़ान भरी। इंडिगो के 6 ई 902, 6 ई 582, 6 ई 633, 6 ई 6325 और एयर इंडिया के एआई 410 ए ने उड़ान भरी। शनिवार की रात पटना एयरपोर्ट पर 50 मीटर विजिबिलिटी हो जाने की वजह से इन विमानों को ग्राउंडेड कर रद्द करना पड़ा था। एयरपोर्ट निदेशक आरएस लाहौरिया ने बताया कि विजिबिलिटी 800 मीटर होने पर ग्राउंडेड विमानों को टेक ऑफ किया गया।

राजधानी, संपूर्ण क्रांति रीशिड्यूल

कोहरे ने ट्रेनों की भी चाल बिगाड़ दी है। इससे यात्रियों की खूब फजीहत हो रही है। राजधानी एक्सप्रेस भी लगातार लेट चल रही है। शनिवार को नई दिल्ली-राजेंद्रनगर राजधानी 11.40 घंटे की देरी से पटना जंक्शन पहुंची। इस वजह से राजधानी रात एक बजे के लिए रीशिड्यूल हो गई। जबकि संपूर्ण क्रांति रात 11 बजे दिल्ली के लिए खुली। इसी तरह पाटलिपुत्र-एलजीएन सुपरफास्ट रात 11.30 बजे और पटना-हटिया एक्स. दिन में 1.45 बजे के लिए रीशिड्यूल हुई। जबकि सिक्किम महानंदा एक्स. अप व डाउन, मालदा-नई दिल्ली एक्सप्रेस और तूफान एक्सप्रेस ज्यादा लेट होने की वजह से शनिवार को रद्द रही। इनके अलावा ब्रह्मपुत्र मेल 26 घंटे, कोटा-पटना 23 घंटे, कोलकाता राजधानी एक्सप्रेस 14 घंटे, मगध एक्सप्रेस 8 घंटे, एलटीटी एक्सप्रेस 4 घंटे, फरक्का एक्सप्रेस 6 घंटे, पूर्वा एक्सप्रेस 4.10 घंटे, बिक्रमशिला एक्सप्रेस 3.30 घंटे और भागलपुर-आनंद विहार गरीब रथ 3.30 घंटे लेट रही।

छह विमान चक्कर लगाकर डायवर्ट

घने कोहरे के कारण पटना एयरपोर्ट आने वाले 10 विमान शनिवार को रद्द रहे। वहीं छह विमान एक से दो घंटे तक चक्कर लगा कर पटना से कोलकाता और रांची डायवर्ट कर गए। एयर इंडिया के एक और इंडिगो के दो विमानों को पटना एयरपोर्ट पर ग्राउंडेड करना पड़ा। एयर इंडिया 408 दिल्ली के लिए उड़ान भरने के लिए रात 8.20 बजे रनवे पर गया, लेकिन विजिबिलिटी काफी कम होने की वजह से उड़ान नहीं भर पाया। वहीं लखनऊ जाने वाला इंडिगो का विमान 6 ई 633 और दिल्ली जाने वाला 6 ई 582 में भी यात्रियों की बोर्डिंग हो चुकी थी और रनवे पर ग्राउंडेड हो गया। सभी यात्रियों को उतरना पड़ा।

ये विमान रहे रद्द
जेट एयरवेज 9 डब्ल्यू 373 : पटना-दिल्ली
जेट एयरवेज 9 डब्ल्यू 728 : पटना-दिल्ली
जेट एयरवेज 9 डब्ल्यू 731 : पटना-दिल्ली
गो एयर जी8-150 : पटना-दिल्ली
इंडिगो 6 ई 508 : पटना-दिल्ली
इंडिगो 6 ई 902 : पटना-बेंगलुरु
इंडिगो 6 ई 485 : बेंगलुरु-पटना
इंडिगो 6 ई 6325 : रांची-पटना-दिल्ली
इंडिगो 6 ई 708 : पटना-कोलकाता
स्पाइस जेट एसजी 832 : पटना-हैदराबाद


ये विमान हुए डायवर्ट

स्पाइस जेट 831 : हैदराबाद-पटना: कोलकाता डायवर्ट
एलाइंस एयर 694 : लखनऊ-पटना : कोलकाता डायवर्ट
गो एयर 585 : मुंबई-पटना : रांची डायवर्ट
इंडिगो 485 : बेंगलुरु-पटना: रांची डायवर्ट
एयर इंडिया 407 : दिल्ली-पटना : कोलकाता डायवर्ट
इंडिगो 581 : दिल्ली-पटना : कोलकाता डायवर्ट

Fog due to air coming from the Himalayas
Fog due to air coming from the Himalayas
Fog due to air coming from the Himalayas
Fog due to air coming from the Himalayas
Fog due to air coming from the Himalayas
X
Fog due to air coming from the Himalayas
Fog due to air coming from the Himalayas
Fog due to air coming from the Himalayas
Fog due to air coming from the Himalayas
Fog due to air coming from the Himalayas
Fog due to air coming from the Himalayas
Click to listen..