--Advertisement--

प्रेग्नेंट महिला के बदले में सहेली दे रही थी एग्जाम, चाचा से था विवाद तो खुली पोल

केंद्राधीक्षक व कॉलेज प्राचार्य डॉ. अर्चना ठाकुर ने पूरी पड़ताल की तो एडमिट कार्ड पर चस्पां फोटो में छेड़छाड़ नजर आई।

Danik Bhaskar | Feb 14, 2018, 07:33 AM IST

भागलपुर. इंटर परीक्षा के 7वें दिन मंगलवार को नकल का अजीबोगरीब मामला सामने आया। गोसाईंदासपुर की खुशबू कुमारी प्रेगनेंट हुई तो उसके बदले परीक्षा देने के लिए गांव की सहेली सुमन कुमारी परीक्षा देने बैठ गई। एसएम कॉलेज केंद्र पर खुशबू के बदले वह चार पेपर की परीक्षा दे चुकी थी। पांचवीं में साइकोलॉजी की परीक्षा देते हुए केंद्राधीक्षक ने उसे पकड़ लिया। सुमन के चाचा ने ही उसे पकड़वा दिया। सुमन और खुशबू के भाई राजदीप से आदमपुर पुलिस ने पूछताछ की। सुमन और खुशबू पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। इस बीच पहली पाली में एसएम बालिका उच्च विद्यालय मिरजानहाट से दो छात्रों को भी एक्सपेल्ड किया गया है। तीनों नकलचियों को एक्सपेल्ड किया गया है।


एसएम कॉलेज में दूसरी पाली दोपहर 1.45 बजे शुरू हुई। इस केंद्र पर मौजीलाल झा कॉलेज की छात्रा खुशबू कुमारी को परीक्षा देनी थी। खुशबू तो नहीं पहुंची, लेकिन उसके बदलने परीक्षा हॉल में उसके ही गांव की सुमन कुमारी पहुंच गई। करीब पौन घंटे की परीक्षा हो चुकी थी। इसी बीच केंद्राधीक्षक को सूचना मिली। केंद्राधीक्षक व कॉलेज प्राचार्य डॉ. अर्चना ठाकुर ने पूरी पड़ताल की तो एडमिट कार्ड पर चस्पां फोटो में छेड़छाड़ नजर आई। उन्होंने पूछताछ की, लेकिन सुमन ने कुछ नहीं बताया।

सूचना देने वाले सुमन के रिश्तेदार को बुलाया तो हुआ इस मामले का खुलासा


सुमन के इनकार के बाद केंद्राधीक्षक डॉ. ठाकुर ने तुरंत सूचना देने वाले गोपाल साह को बुलाया। डीईओ को भी सूचना दी। डीईओ फूलबाबू चौधरी और सूचनाकर्ता साह के पहुंचने के बाद फिर से जांच हुई। पता चला, गोपाल सुमन के चाचा हैं। उन्होंने सुमन के हाथ पर कटे के निशान की जानकारी दी। इसके बाद सुमन ने पूरी बात बता दी। फिर खुशबू के भाई राजदीप को भी केंद्राधीक्षक ने पुलिस भेजकर बुला ली। राजदीप ने कबूल कर लिया कि खुशबू अभी प्रेग्नेंट हैं, इसलिए सुमन से परीक्षा दिलवा रहे थे। केंद्राधीक्षक डॉ. ठाकुर ने बताया कि सुमन को एसडीओ कोर्ट भेजा है। खुशबू के बदले परीक्षा देने के लिए पैसे के लेन-देन की भी आशंका है।

टीएनबी के स्टूडेंट हैं सुमन और राजदीप


सुमन और राजदीप दोनों टीएनबी कॉलेज में पार्ट-3 में पढ़ते हैं। दोनों हिस्ट्री ऑनर्स कर रहे हैं। उसके पकड़े जाने के बाद कई लोग पैरवी के लिए भी पहुंचे, लेकिन केंद्राधीक्षक पर इसका कोई असर नहीं पड़ा।

इसलिए पकड़ी गई सुमन


सुमन के चाचा गोपाल साह ने बताया, सुमन और उसके परिवार के बीच विवाद चल रहे हैं। उन्होंने मेरे ऊपर कई झूठे केस दर्ज करवा रखे हैं। इसलिए केंद्राधीक्षक को सूचना मिली और सुमन पकड़ी गई।

एसएम बालिका स्कूल से दो नकलची एक्सपेल्ड


पहली पाली में मिरजानहाट स्थित एसएम बालिका हाईस्कूल दो छात्रों को नकल करते पकड़ा और उसे एक्सपेल्ड कर दिया गया। स्कूल प्राचार्या व केंद्राधीक्षक सुनीता कुमारी ने बताया, एक्सपेल्ड दोनों छात्र बीएन कॉलेज के हैं। पटना से सेंटर जांच के लिए आए नोडल पदाधिकारी ने दोनों छात्रों को एक-दूसरे की कॉपी देखकर उत्तर लिखते पकड़ा और कार्रवाई की।