--Advertisement--

लाइन में खड़े रहने का झंझट होगा खत्म, अब मोबाइल से बुक होंगे जेनरल टिकट

जेनरल ही नहीं अब मोबाइल पर ही प्लेटफॉर्म टिकट के अलावा मासिक टिकट भी आसानी से लिया जा सकेगा।

Dainik Bhaskar

Feb 12, 2018, 05:56 AM IST
General tickets to be booked from mobile

बिहारशरीफ (बिहार). रेल यात्रियों को अब जेनरल टिकट कटाने के लिए कतार में लगने की समस्या से जल्द ही छुटकारा मिलेगा। साथ ही टिकट कटाने के लिए स्टेशन के टिकट काउंटरों पर ट्रेन आने से एक घंटे पहले पहुंचने या फिर टिकट कटाने के लिए लाइन में धक्के खाने की भी जरूरत नहीं होगी। बहुत जल्द रेलवे रेल यात्रियों की सुविधा के लिए एक नया एप लेकर आ रही है। इस एप के जरिये रेलयात्री अपने मोबाइल से ही जनरल टिकट बुक कर सकेंगे। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो यह नयी व्यवस्था अगले दो से तीन महीने में शुरू हो जाएगी।

मोबाइल एप से ही ले सकेंगे मासिक टिकट

जेनरल ही नहीं अब मोबाइल पर ही प्लेटफॉर्म टिकट के अलावा मासिक टिकट भी आसानी से लिया जा सकेगा। रेलयात्री घर बैठे ही आराम से टिकट लेकर ट्रेन के आने के समय जंक्शन पर पहुचेंगे और टिकट के लिए धक्कामुक्की किए बगैर सफर का आनंद लेंगे। इस योजना के बेहतर ढंग से कार्य करने के बाद प्लेटफॉर्म पर स्थित यूटीएस काउंटर का लोड घटेगा। जानकारी के अनुसार रेलवे पेपरलेस टिकटिंग को बढ़ावा देने के लिए इस नये एप को जारी करने में युद्ध स्तर से लगी है। इस एप से जनरल व प्लेटफॉर्म टिकट के अलावा सीजन टिकट भी रेल यात्री बुक कर सकेंगे । इस एप का नाम यूटीएस एप अनरिजर्व टिकट मोबाइल अप्लीकेशन है। रेलयात्री गूगल प्ले स्टोर से इस एप को डाउनलोड कर आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं।

ऐसे काम करेगा नया एप, दर्ज करना होगा नंबर


रेलयात्रियों को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए पहले एप डाउनलोड करने के बाद मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना होगा और फिर अपनी आइडी बनानी होगी। पेपरलेस की जगह पेपर टिकट का ऑप्शन चुनना होगा। जिस स्टेशन से यात्रा करनी है, उसका नाम लिखना होगा और गंतव्य स्टेशन का नाम लिखकर टिकट बुक करना होगा। टिकट बुक होने पर बुकिंग आइडी मोबाइल पर आएगी। टिकट भी उपलब्ध हो जाएगा। स्टेशनों पर एक सिस्टम लगेगा, जिसमें मोबाइल नंबर और बुकिंग आइडी डालकर प्रिंट निकाला जा सकेगा।

पेपरलेस टिकटिंग को बढ़ावा देना है रेलवे का उद्देश्य


रेलवे पेपरलेस टिकटिंग को बढ़ावा देने के लिए इस नए मोबाइल एप को जारी करने जा रहा है। इस एप से जनरल व प्लेटफॉर्म टिकट के अलावा सीजन टिकट भी रेल यात्री बुक कर सकेंगे। इस ऐप का नाम ‘यूटीएस ऐप अनरिजर्व टिकट मोबाइल अप्लीकेशन है। रेल यात्री गूगल प्ले स्टोर से इस एप को डाउनलोड कर आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं।

जल्द मिलने लगेगी सुविधा


बिहारशरीफ रेलवे प्रबंधक शिवाकान्त प्रदीप ने बताया कि मोबाइल से जनरल टिकट बुक करने के लिए नई सुविधा विकसित करने पर काम चल रहा है। अगले दो से तीन माह के अंदर यह सुविधा रेलयात्रियों को मिलनी शुरू हो जाने की संभावना है।

X
General tickets to be booked from mobile
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..