Hindi News »Bihar »Patna» Helpline Number For The Closing Ceremony Of Century Guruparva

शताब्दी गुरुपर्व के समापन समारोह के लिए कंट्रोल रूम, हेल्पलाइन नंबर जारी

पटना साहिब स्टेशन पर संगत की सुविधा के लिए मंगलवार को रेल एसपी जितेंद्र मिश्र व कमांडेंट सीएन मिश्र ने निरीक्षण किया।

Bhaskar News | Last Modified - Dec 13, 2017, 08:02 AM IST

  • शताब्दी गुरुपर्व के समापन समारोह के लिए कंट्रोल रूम, हेल्पलाइन नंबर जारी

    पटना.शताब्दी गुरुपर्व के समापन समारोह में देश-विदेश से आने वाली संगत की सुरक्षा व सुविधा के लिए तीन जिलों के प्रशासनिक अधिकारी जुट गए हैं। इस संबंध में पटना, छपरा और वैशाली के डीएम व एसपी ने संयुक्त रूप से बैठक की। मंगलवार से रामदेव महतो सामुदायिक भवन में कंट्रोल रूम भी शुरू हो गया। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया। इसका उद‌्घाटन डीएम संजय कुमार अग्रवाल ने किया।

    योजनाओं को समय पूरा कराने के लिए तीनों जिलों के अधिकारी एक-दूसरे से समन्वय बनाकर कार्यों का निष्पादन करेंगे। ताकि संगत को किसी असुविधा का सामना नहीं करना पड़े। रामदेव महतो सामुदायिक भवन में आयोजित बैठक में पटना डीएम संजय कुमार अग्रवाल, वैशाली डीएम रचना पाटिल, सारण डीएम हरिहर प्रसाद, एसएसपी मनु महाराज, वैशाली एसपी राकेश कुमार, ट्रैफिक एसपी पीके दास आदि ने भाग लिया। बिंदुवार कार्यों की समीक्षा के तहत कंगन घाट पर वैशाली व सारण प्रशासन की ओर से की जा रही व्यवस्था पर चर्चा हुई। इसके अलावा वीआईपी मूवमेंट, ट्रैफिक प्लान, रूट प्लान समेत अन्य पहलुओं पर विचार-विमर्श किया गया।

    प्रकाश पर्व पर संगत के लिए गायघाट से कंगन घाट के बीच फेरी सेवा चालू करने पर भी चर्चा हुई है। लेकिन यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है। क्योंकि भीड़ को नियंत्रित करना प्रशासन के लिए चुनौती है। डीएम पटना ने हेल्प लाइन नंबर 8448285300 जारी किया। उन्होंने टेंट सिटी का निरीक्षण किया। डीएम ने बताया कि तीनों जिलों के अधिकारियों के साथ विधि व्यवस्था की समीक्षा की गई है। एसडीओ राजेश रौशन को निर्देश दिया गया है कि सभी निर्माण स्थलों का प्रतिदिन निरीक्षण कर बैठक व रिपोर्ट तैयार करें। नाव परिचालन के लिए भीड़ प्रबंधन पर भी चर्चा हुई।

    रेल एसपी ने किया निरीक्षण

    पटना साहिब स्टेशन पर संगत की सुविधा के लिए मंगलवार को रेल एसपी जितेंद्र मिश्र व कमांडेंट सीएन मिश्र ने निरीक्षण किया। अधिकारियों ने बताया कि संगत की सुविधा के लिए जीआरपी व आरपीएफ संयुक्त रूप से तैनात रहेगी। पुलिस सहायता केंद्र की स्थापना की जाएगी। इसके बाद अधिकारियों ने बैठक की। जिसमें राजा सिंह, सतनाम सिंह बग्गा व रेल पदाधिकारियों ने भाग लिया। अधिकारियों ने कहा कि चारों ओर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे।

    रेल पोल पर लगाया जा रहा डाई इलेक्ट्रिक पेंट

    350वें प्रकाशोत्सव के समापन समारोह के दौरान निर्बाध बिजली आपूर्ति की तैयारी की गई है। काली स्थान के पास रिकंडक्टिंग हुई है। लुंजपुंज तार को दुरुस्त किया गया है। लोहे के विद्युत पोल पर डाई इलेक्ट्रिक पेंट लगाया जा रहा है, इससे करंट का झटका महसूस नहीं होगा। बाड़ा गली, कचौड़ी गली, हरिमंदिर गली, बाललीला गुरुद्वारा मेन रोड एवं चौक तक काम किया जा रहा है। पादरी की हवेली विद्युत कार्यालय के सहायक विद्युत अभियंता राजेश वर्णवाल ने बताया कि पेंट लगाने का काम तीन -चार दिन में हो जाएगा।

    श्रद्धालु करेंगे मुफ्त यात्रा

    प्रकाश पर्व के समापन समारोह में पटना आनेवाले श्रद्धालु मुफ्त में यात्रा कर सकेंगे। राज्य पथ परिवहन निगम ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। 20 से 26 दिसंबर तक सुबह 6 से रात 12 बजे तक 100 बसों का परिचालन होगा। पटना एयरपोर्ट, पटना जंक्शन, पाटलिपुत्र जंक्शन, दानापुर, राजेंद्रनगर टर्मिनल और पटना साहिब रेलवे स्टेशन से बसों का परिचालन बाइपास टेंट सिटी तक होगा। वहां से गायघाट, गुरु का बाग और दानापुर स्थित हांडी साहिब तक बसें चलेंगी। परिवहन निगम के प्रशासक आरके मिश्र ने कहा कि 10 मार्गों का चयन किया गया है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Patna News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Helpline Number For The Closing Ceremony Of Century Guruparva
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×