--Advertisement--

बिहार में गंगा दियारा में बनेगा सीमेंटेड पीसीसी टू लेन हाईवे, खर्च होंगे 99 करोड़ रुपए

दियारा में रहने वाले लोगों को नाव का सहारा नहीं लेना पड़ेगा। नदी में नाव हादसों पर रोक लगेगी।

Dainik Bhaskar

Feb 03, 2018, 05:49 AM IST
Highway built in Ganga Diara in Bihar for first time

पटना. बिहार में पहली बार गंगा के दियारा में टू-लेन हाईवे बनेगा। पटना सिटी के सामने से बख्तियारपुर तक गंगा नदी के दो पाटों के बीच 29 किमी लंबे हाईवे पर गाड़ियां दौड़ेंगी। राघोपुर दियारा से बख्तियारपुर के काला दियारा तक हाईवे का एलाइनमेंट बन गया है। पथ निर्माण विभाग के इंजीनियरों ने खाका खींच कर मुख्यालय को रिपोर्ट सौंप दी है। अब प्रशासनिक स्वीकृति की तैयारी चल रही है।

इस हाईवे को कच्ची दरगाह-बिदुपुर 6 लेन ब्रिज से जोड़ा जाएगा। पटना सिटी की उत्तर दिशा में गंगा नदी के पार दियारे के रुस्तमपुर घाट से बख्तियारपुर के सामने के ग्यासपुर घाट एक सीध में जुड़ जाएंगे। इससे 28 किमी लंबे दियारा में बसी लाखों की आबादी मुख्यधारा में आ जाएगी। दियारावासियों को नाव का सहारा नहीं लेना पड़ेगा। नदी में नाव हादसों पर रोक लगेगी।

सीमेंटेड पीसीसी टू लेन हाईवे पर खर्च होंगे 99 करोड़ रुपए

इस सीमेंटेड पीसीसी सड़क का पीएफआर बन गया है। इसके मुताबिक इसका एलाइनमेंट रुस्तमपुर घाट से राघोपुर, वीरपुर, रुपसपुर होते हुए काला दियारा के ग्यासपुर घाट तक बनाया गया है। 28.42 किमी लंबे इस दो लेन हाईवे को दियारा के ऊंचे भागों से गुजारा जाएगा। बरसात के महीनों में भी सड़क पर पानी नहीं चढ़े इसकी व्यवस्था की जाएगी। सड़क का बेस मजबूत कर पूरी सड़क को सीमेंट से ढाल कर बनाया जाएगा, ताकि सड़क की उम्र ज्यादा हो। कच्ची दरगाह-बिदुपुर ब्रिज का फायदा दियारा के सभी लोग उठा सकें, इसकी मुकम्मल व्यवस्था रहेगी। यह हाईवे कच्ची दरगाह-बिदुपुर ब्रिज के दियारा से जुड़ेगा, ताकि इसके सहारे ब्रिज होते हुए दियारावासी गंगा पार कर पटना और वैशाली पहुंच जाएं।

पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने बताया कि समग्र और समावेशी विकास के रास्ते में यह हाईवे मील का पत्थर साबित होगा। पटना, फतुहा, खुशरुपुर या बख्तियारपुर आने जाने में दियारावासियों को आसानी होगी।

X
Highway built in Ganga Diara in Bihar for first time
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..