--Advertisement--

त्योहारों की धूम : मार्च में ही मनाई जाएगी होली, नवरात्रि, रामनवमी, हनुमान जयंती

ज्योतिष के मुताबिक ऐसा बहुत कम होता है जब एक महीने में ढेर सारे त्योहार आते हैं।

Dainik Bhaskar

Jan 08, 2018, 06:36 AM IST
Holi Navaratri Ramnavmi Hanuman Jayanti in March

किशनगंज. मार्च का महीना त्योहारों से भरा रहेगा। महीने की शुरुआत भी त्योहार से होगी और खत्म भी त्योहार पर ही होगा। होली, नवरात्रि और रामनवमी जैसे बड़े त्योहार इसी महीने में रहे हैं। इससे पूरा महीना ही त्योहार में गुजरेगा। इसी महीने में हिंदू नववर्ष संवत 2075 भी शुरू होगा। महीने की शुरुआत रंगों का त्योहार होली से होगी। 1 मार्च को होली रहेगी वहीं महीना खत्म हनुमान जयंती से होगा। 31 मार्च को हनुमान जयंती मनाई जाएगी। होली, धुलेंडी, शीतला सप्तमी, रामनवमी, महावीर जयंती सहित मिलाकर पूरे महीने में 9 पर्व आएंगे। इससे पूरा महीना ही त्योहारों में गुजरेगा।

मार्च में ही हिंदू नववर्ष संवत 2075 की भी शुरुआत

ज्योतिष के मुताबिक ऐसा बहुत कम होता है जब एक महीने में ढेर सारे त्योहार आते हैं। मार्च में ऐसा ही हो रहा है। होली, नवरात्रि आदि एक साथ आने से मार्च सबसे ज्यादा त्योहार वाला महीना रहेगा। पूरे महीना ही त्योहारों में गुजरेगा।

9 साल बाद हनुमान जयंती मार्च में
हनुमान जयंती 31 मार्च को है। 9 साल बाद ऐसा अवसर रहा है जब हनुमान जयंती मार्च में है। इसके पहले 2008 में भी हनुमान जयंती 31 मार्च को आई थी। इसके बाद 2009 से 2017 तक यह अप्रैल के महीने में
आई थी।

मार्च महीने में ज्यादा छुट्टियां भी रहेंगी
मार्च में आने वाले त्योहारों में से अधिकतर अप्रैल में आते हैं। इससे अप्रैल में ज्यादा छुट्टियां रहती हैं, इस बार ये छुट्टियां मार्च में रहेंगी। सात छुट्टियों में चार रविवार और तीन छुट्टियां जिसमें 2 मार्च को धुलेंडी, 29 मार्च को महावीर जयंती और 30 को गुड फ्राइडे की छुट्टी शामिल है। रामनवमी, महावीर जयंती जैसे त्योहार अमूमन अप्रैल में आते हैं। इस बार ये छुट्टियां मार्च में रहेंगी।

कब-कौन सा त्योहार

दिनांक त्योहार
1 मार्च होली
2 मार्च धुलंडी
6 मार्च रंगपंचमी
8 मार्च शीतला सप्तमी
18 मार्च चैत्र नवरात्रि की शुरुआत
19 मार्च झूलेलाल जयंती
25 मार्च रामनवमी
29 मार्च महावीर जयंती
31 मार्च हनुमान जयंती
इसलिए मार्च में ज्यादा त्योहार : इस बार अधिक मास है। इससे दो ज्येष्ठ हैं। चैत्र मास जल्दी रहा है।

X
Holi Navaratri Ramnavmi Hanuman Jayanti in March
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..