Hindi News »Bihar »Patna» Animal And Fisheries Department Launched New Scheme, People Of All Classes Will Get The Benefit.

बकरीपालन में सब्सिडी का दायरा बढ़ा, अब 40 बकरी, 2 बकरा पर 50 फीसदी सब्सिडी

पशु व मत्स्य संसाधन विभाग ने यह योजना शुरू की है, सभी वर्ग के लोगों को इसका मिलेगा लाभ।

Pankaj Kumar Singh | Last Modified - Apr 01, 2018, 05:10 PM IST

बकरीपालन में सब्सिडी का दायरा बढ़ा, अब 40 बकरी, 2 बकरा पर 50 फीसदी सब्सिडी

पटना.40 बकरी और दो बकरा पालन पर किसानों को 50 प्रतिशत यानी दो लाख रुपए अनुदान मिलेगा। यानी 4 लाख के प्रोजेक्ट में लाभुक को सरकार 2 लाख रुपए अनुदान देगी। पशु व मत्स्य संसाधन विभाग ने यह योजना शुरू की है। इस योजना का लाभ सभी वर्ग के लोगों को मिल सकता है। हालांकि गरीब और एससी व एसटी को प्राथमिकता मिलेगी। इसके पहले 20 बकरी के साथ एक बकरा पालन के लिए सरकार 50 प्रतिशत यानी एक लाख रुपए अनुदान दे रही है।

40 बकरी और 2 बकरा का लागत मूल्य लगभग 4 लाख रुपए हैं। कुल लागत मूल्य में 50 प्रतिशत यानी दो लाख रुपए राज्य सरकार बकरीपालक को अनुदान देगी। इसके पहले बकरीपालन पर 2006-09 में 30 प्रतिशत अनुदान दिया जाता था, लेकिन इस योजना का लाभ सिर्फ बीपीएल परिवार को ही दिया जाता था। यह योजना भी पिछले पांच-छह साल से बंद है। पिछले वर्ष 2016-17 में 20 बकरी और एक बकरा पालन एक लाख रुपए अनुदान की योजना शुरू हुई है। जिलावार तरीके से इस योजना को क्रियान्वित किया जाएगा। पहले चरण में लगभग 20 करोड़ की राशि खर्च होगी। इसके बाद फिर इस योजना का विस्तार होगा। इस योजना में सभी वर्ग के लाभुकों को समान अनुदान दिया जाएगा।

पशुपालन पदाधिकारी कार्यालय में दे सकते हैं आवेदन
लाभुक जिला पशुपालन पदाधिकारी कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के साथ वार्षिक आय के साथ ही बकरी पालन के लिए आवश्यक जमीन की उपलब्धता का भी जिक्र करना जरूरी है। आवेदन स्वीकृत होने की जानकारी लाभुक को दी जाएगी। इसके बाद शेड और बकरी खरीदने के बाद लाभुक के खाता में अनुदान राशि जाएगी।

दो से डेढ़ लाख रुपए तक सालाना होगी आय
बकरीपालन की इस योजना से लाभुक को सालाना दो से ढाई लाख रुपए की आय होगी। एक बकरी से औसतन साल में दो से पांच बच्चे मिलेंगे। छह माह से एक वर्ष तक पालने के बाद इसे बचने पर एक बकरी या बकरा से लगभग तीन से चार हजार रुपए मिलेंगे।

सरकार गरीब परिवार को जीविका के माध्यम से बांट रही बकरी
राज्य सरकार ने अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के साथ गरीब परिवारों को मुफ्त तीन-तीन बकरी दे रही है। जीविका के माध्यम से लाभुकों का चयन कर प्रत्येक बकरी के लिए 4-4 हजार रुपए की दर से एक परिवार को 12 हजार रुपए दे रही है। वित्तीय वर्ष 2016-17 में 8300 परिवार और 2017-18 में 4003 परिवार के लिए पशु व मत्स्य संसाधन विभाग ने राशि जीविका को दी है। लाभुकों के खाता में राशि भेजी जा रही है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×