विज्ञापन

प्रधानमंत्री आवास योजना में अब मिलेंगे पहली दो किस्तों में 45-45 हजार

Dainik Bhaskar

Feb 07, 2018, 08:29 AM IST

आवास योजना के अंतर्गत स्वीकृति मिलने के साथ ही लाभुक के खाते में प्रथम किस्त की राशि दी जाएगी।

डेमो फोटो। डेमो फोटो।
  • comment

औरंगाबाद. प्रधानमंत्री आवास निर्माण योजना के तहत लाभुकों को राशि के किस्त भुगतान की प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। लाभुकों को पहले तीन किस्त में अलग-अलग राशि दी जाती थी। जिसे दो किस्तों को एक बराबर कर दिया गया है। पहले प्रथम किस्त में 50 हजार रुपये, दूसरे किस्त में 40 हजार रुपये व तीसरे किस्त के रूप में 30 हजार रुपया भुगतान किया जाता था। अब बदलाव करते हुए लाभुक को प्रथम व द्वितीय किस्त के रूप में 45-45 हजार व तीसरे किस्त के रूप में 40 हजार दी जाएगी।

किस्त भुगतान प्रक्रिया को आवास निर्माण की वृद्धि व आवश्यक बदलाव के लिए किया गया है। अब इसी मापदंड के अनुसार लाभुकों को राशि का भुगतान किया जाएगा। आवास योजना के अंतर्गत स्वीकृति मिलने के साथ ही लाभुक के खाते में प्रथम किस्त की राशि दी जाएगी। पूर्व में लाभुकों को जन-धन खाते में पहले किस्त की राशि के रूप में 50 हजार रुपये भेजे जाते थे। इस कारण से राशि निकासी में काफी परेशानी भी होती थी। जिसको देखते हुए सरकार के द्वारा इसमें बदलाव किया गया।

वेबसाइट पर अपलोड होगा आवास कार्य की प्रगति रिपोर्ट


विभागीय दिशा-निर्देश के अनुसार आवास निर्माण कार्य की प्रगति का फोटो वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इसकी पूरी जिम्मेवारी संबंधित प्रखंड के बीडीओ की होगी। इसके तहत आवास निर्माण के शुरूआती दौर से लेकर पूरा होने तक की फोटो बारी-बारी से अपलोड की जाएगी। जिससे की योजना में पारदर्शिता बनी रहे और विभाग की नजर भी इसपर रहे।

राशि लेकर मकान न बनाना पड़ेगा महंगा

कई बार यह शिकायते मिलती है कि लाभुकों के द्वारा आवास योजना के तहत प्रथम किस्त की राशि ले ली गई। लेकिन आवास निर्माण नहीं किया गया। इस कारण से लक्ष्य की प्राप्ति में परेशानी तो होती ही है। साथ ही साथ सरकार का करोड़ों रुपये बेकार हो जाता है। इसको ध्यान में रखते हुए विभाग ने इसमें बदलाव किया है। अब राशि लेकर मकान नहीं बनाने वाले लाभुकों को महंगा पड़ सकता है। मापदंडों के अनुसार जैसे-जैसे राशि का भुगतान किया जाएगा। वैसे-वैसे ही लाभुकों को आवास का निर्माण भी करना है। पंचायत से लेकर प्रखंड व जिलास्तर के अधिकारी इसकी नियमित रूप से निगरानी करेंगे। यदि किसी लाभुक के द्वारा इसमें हेर-फेर किया गया तो उसके खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज की जाएगी।

डीडीसी संजीव कुमार सिंह ने बताया कि सरकार के द्वारा आवास योजना के तहत राशि भुगतान की प्रक्रिया में थोड़ा बदलाव किया गया है। अब दो किस्त 45-45 हजार व तीसरी किस्त 40 हजार रुपये लाभुकों को भुगतान किए जाएंगे। सभी प्रखंड के बीडीओ व आवास सहायकों को योजना में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है।

X
डेमो फोटो।डेमो फोटो।
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें