--Advertisement--

इंटर एग्जाम : मोतिहारी में फिजिक्स का क्वेश्चन पेपर लीक, परीक्षा शुरू होते ही वायरल

इंटर परीक्षा में चौथे दिन शुक्रवार को पहली पाली में आर्ट्स के नाॅन राष्ट्रभाषा के तहत 50 अंकों की हिन्दी की परीक्षा होगी

Dainik Bhaskar

Feb 09, 2018, 05:06 AM IST
परीक्षा से दो घंटे पहले से ही स्टूडेंट्स के मोबाइल पर क्वेश्चन पेपर वायरल होने लगा। परीक्षा से दो घंटे पहले से ही स्टूडेंट्स के मोबाइल पर क्वेश्चन पेपर वायरल होने लगा।

पटना. फिजिक्स का क्वेश्चन पेपर गुरुवार को लीक हो गया। परीक्षा से दो घंटे पहले से ही स्टूडेंट्स के मोबाइल पर क्वेश्चन पेपर वायरल होने लगा। पेपर लीक होने की सूचना मिलते ही पुलिस ने एग्जाम सेंटर्स और मोहल्लों में छापेमारी कर 8 नकलचियों को अरेस्ट किया। उनके पास से 12 मोबाइल, टैब, एटीएम, सहित अन्य कागजात बरामद हुए हैं। एसडीपीओ पंकज कुमार रावत ने बताया कि पेपर लीक की सूचना डीएम और बिहार बोर्ड के अध्यक्ष को दी गई है। एसडीएम और डीईओ की टीम ने लीक क्वेश्चन पेपर और मूल क्वेश्चन पेपर का मिलान किया तो यह सही पाया गया। पेपर लीक का किंगपिन हाजीपुर का है। उधर, एग्जाम शुरू होने के बाद भागलपुर और बेगूसराय में भी पेपर वायरल हो गए।

मॉडल पेपर को क्वेश्चन पेपर बताकर अफवाह फैला रहे शिक्षा माफिया

- बिहार बोर्ड की ओर से जारी इंटर के मॉडल पेपर को वार्षिक परीक्षा का क्वेश्चन पेपर बताकर शिक्षा माफिया वाट्सएप पर वायरल कर रहे हैं। गुरुवार को हुई फिजिक्स के एग्जाम में भी ऐसा ही हुआ।

- मॉडल पेपर को प्रिंट कराकर और उसकी फोटो खींचकर वाट्सएप पर भेजा जाने लगा। राजधानी पटना के अलावा नालंदा, भागलपुर, समस्तीपुर, नवादा जिलों में भी मॉडल पेपर ही वायरल किया गया।

- मोबाइल पर प्रश्नों के आने के बाद कई परीक्षा केंद्रों के बाहर स्टूडेंट्स और गार्जियन उत्तर जुटाने में लग गए। शिक्षा माफियाओं ने प्रश्नों के उत्तर को कागज पर भी लिखकर वाट्सएप किया था।

- परीक्षा के बाद ऐसे प्रश्नों का जब मिलान किया गया तो वे सही नहीं पाए गए। मामला सामने आने के बाद बिहार बोर्ड ने ऐसे लोगों पर कार्रवाई की बात कही है।

- अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि जो लोग भी मॉडल पेपर को मोबाइल पर वायरल कर रहे हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
- मॉडल पेपर के साथ-साथ फर्जी प्रश्नपत्रों को भी वायरल किया जा रहा है। शुक्रवार को प्रिंटेड प्रश्नपत्रों को भी इंटर परीक्षा का बताकर छात्रों व अभिभावकों के मोबाइल पर भेजा गया।

- परीक्षा शुरू होने के दिन से ही शिक्षा माफिया प्रश्नपत्रों के लीक होने की अफवाह फैलाकर छात्रों के बीच भ्रम फैला रहे हैं। बोर्ड ने अधिकारियों को सुरक्षा के व्यापक प्रबंध करने को कहा है।

- केंद्रों पर सख्ती बरती जा रही है लेकिन इसे रोकने में बोर्ड नाकाम हो रहा है। पिछले साल भी केमेस्ट्री का मॉडल पेपर वायरल किया गया था।

3 सेट मोबाइल पर भेजे

शुक्रवार को शिक्षा माफियाओं ने 3 से अधिक प्रश्नों को लोगों के मोबाइल पर भेजकर उसे वायरल किया था। कुल 3 सेट भेजे गए थे। इनमें से एक मॉडल पेपर सेट-1 था। दूसरा प्रिंटेड प्रश्नपत्र किसी कोचिंग संस्थान का था। इसके अलावा एक और प्रश्न व उत्तर लोगों के मोबाइल पर भेजे गए। हालांकि इनमें से सही एक भी नहीं निकला।

सेंटर से बाहर आ रहे प्रश्न

परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्रों के खुलने के बाद उसे बाहर भेजा जा रहा है। प्रशासन इसे रोकने में नाकाम हो रहा है। परीक्षा के पहले दिन सवा दो घंटे के बाद बायोलॉजी के प्रश्न बाहर आए गए थे। शुक्रवार को भी फिजिक्स का पेपर कुछ केंद्रों से परीक्षा शुरू होने के बाद बाहर आया।

सोशल मीडिया पर फर्जी प्रश्नपत्र डाला तो केस

मॉडल पेपर या अन्य किसी प्रिंटेड प्रश्नपत्रों को इंटर वार्षिक परीक्षा का प्रश्नपत्र बताकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करनेवालों पर प्राथमिकी की जाएगी। बोर्ड ने यह फैसला लिया है। साथ ही अब ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के लिए दी जाने वाली ओएमआर शीट परीक्षार्थियों से प्रथम पाली में 11:15 बजे और द्वितीय पाली में 3:15 बजे ले ली जाएगी।

तीसरा दिन : 167 निष्कासित, 2 फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इंटर परीक्षा के तीसरे दिन गुरुवार को राज्यभर से 167 परीक्षार्थियों को निष्कासित किया गया। नवादा में दो फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए। शेखपुरा में एक वीक्षक पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। पटना, पूर्णिया में 12-12 तथा सारण में 17 परीक्षार्थी निष्कासित हुए। गुरुवार को पहली पाली में भौतिकी और योग एवं फिजिकल एजुकेशन, दूसरी पाली में इतिहास और वोकेशनल के इंग्लिश की परीक्षा हुई। बोर्ड अध्यक्ष ने रामलखन सिंह यादव सर्वोदय हाई स्कूल, पुनाईचक का औचक निरीक्षण किया। वहां उन्होंने परीक्षार्थियों की तलाशी भी ली। पहली पाली में पटना में 12 (बाढ़ में 7, मसौढ़ी में 2 तथा पालीगंज में 3) परीक्षार्थियों को कदाचार करने पर परीक्षा से निकाला गया।

परीक्षा में आज

इंटर परीक्षा में चौथे दिन शुक्रवार को पहली पाली में कला के लिए नाॅन राष्ट्रभाषा के तहत 50 अंकों की हिन्दी की परीक्षा होगी। 50 अंकों के लिए मातृभाषा में वैकल्पिक अंग्रेजी, मैथिली तथा उर्दू विषय की परीक्षा होगी। दूसरी पाली में वाणिज्य के एकाउंटेंसी और वोकेशनल ट्रेड 1 के तहत विभिन्न विषयों की परीक्षा होगी।

पेपर लीक होने की सूचना मिलते ही पुलिस ने एग्जाम सेंटर्स और मोहल्लों में छापेमारी कर 8 नकलचियों को अरेस्ट किया। पेपर लीक होने की सूचना मिलते ही पुलिस ने एग्जाम सेंटर्स और मोहल्लों में छापेमारी कर 8 नकलचियों को अरेस्ट किया।
पेपर लीक की सूचना डीएम और बिहार बोर्ड के अध्यक्ष को दी गई है। पेपर लीक की सूचना डीएम और बिहार बोर्ड के अध्यक्ष को दी गई है।
टीम ने लीक क्वेश्चन पेपर और मूल क्वेश्चन पेपर का मिलान किया तो यह सही पाया गया। टीम ने लीक क्वेश्चन पेपर और मूल क्वेश्चन पेपर का मिलान किया तो यह सही पाया गया।
पेपर लीक का किंगपिन हाजीपुर का है। पेपर लीक का किंगपिन हाजीपुर का है।
एग्जाम शुरू होने के बाद भागलपुर और बेगूसराय में भी पेपर वायरल हो गए। एग्जाम शुरू होने के बाद भागलपुर और बेगूसराय में भी पेपर वायरल हो गए।
एग्जाम देने के बाद सेंटर्स से बाहर आतीं लड़कियां। एग्जाम देने के बाद सेंटर्स से बाहर आतीं लड़कियां।
एग्जाम देने के बाद सेंटर्स से बाहर आतीं लड़कियां। एग्जाम देने के बाद सेंटर्स से बाहर आतीं लड़कियां।
एग्जाम के दौरान एक लड़की बेहोश हो गई जिसे हॉस्पिटल लाया गया। एग्जाम के दौरान एक लड़की बेहोश हो गई जिसे हॉस्पिटल लाया गया।
एग्जाम में चीटिंग करती पकड़ी गई एक लड़की। एग्जाम में चीटिंग करती पकड़ी गई एक लड़की।
X
परीक्षा से दो घंटे पहले से ही स्टूडेंट्स के मोबाइल पर क्वेश्चन पेपर वायरल होने लगा।परीक्षा से दो घंटे पहले से ही स्टूडेंट्स के मोबाइल पर क्वेश्चन पेपर वायरल होने लगा।
पेपर लीक होने की सूचना मिलते ही पुलिस ने एग्जाम सेंटर्स और मोहल्लों में छापेमारी कर 8 नकलचियों को अरेस्ट किया।पेपर लीक होने की सूचना मिलते ही पुलिस ने एग्जाम सेंटर्स और मोहल्लों में छापेमारी कर 8 नकलचियों को अरेस्ट किया।
पेपर लीक की सूचना डीएम और बिहार बोर्ड के अध्यक्ष को दी गई है।पेपर लीक की सूचना डीएम और बिहार बोर्ड के अध्यक्ष को दी गई है।
टीम ने लीक क्वेश्चन पेपर और मूल क्वेश्चन पेपर का मिलान किया तो यह सही पाया गया।टीम ने लीक क्वेश्चन पेपर और मूल क्वेश्चन पेपर का मिलान किया तो यह सही पाया गया।
पेपर लीक का किंगपिन हाजीपुर का है।पेपर लीक का किंगपिन हाजीपुर का है।
एग्जाम शुरू होने के बाद भागलपुर और बेगूसराय में भी पेपर वायरल हो गए।एग्जाम शुरू होने के बाद भागलपुर और बेगूसराय में भी पेपर वायरल हो गए।
एग्जाम देने के बाद सेंटर्स से बाहर आतीं लड़कियां।एग्जाम देने के बाद सेंटर्स से बाहर आतीं लड़कियां।
एग्जाम देने के बाद सेंटर्स से बाहर आतीं लड़कियां।एग्जाम देने के बाद सेंटर्स से बाहर आतीं लड़कियां।
एग्जाम के दौरान एक लड़की बेहोश हो गई जिसे हॉस्पिटल लाया गया।एग्जाम के दौरान एक लड़की बेहोश हो गई जिसे हॉस्पिटल लाया गया।
एग्जाम में चीटिंग करती पकड़ी गई एक लड़की।एग्जाम में चीटिंग करती पकड़ी गई एक लड़की।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..