Hindi News »Bihar »Patna» Intermediate Examination In Bihar From 6 February

बिहार इंटर परीक्षा 6 फरवरी से, राज्यभर में बनाए गए 1300 से अधिक केंद्र

शिक्षण संस्थान के प्रधान से मिलकर समिति की वेबसाइट https://srsec.bsebbihar.com पर लॉग इन कर त्रुटि में सुधार कर सकते है

Bhaskar News | Last Modified - Feb 02, 2018, 06:03 AM IST

  • बिहार इंटर परीक्षा 6 फरवरी से, राज्यभर में बनाए गए 1300 से अधिक केंद्र

    पटना.बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर परीक्षा के लिए राज्यभर में 1300 से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इसबार 12 लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा 6 से 16 फरवरी तक होगी। परीक्षा में प्रत्येक 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। यह व्यवस्था पिछले साल की तरह ही की गई है। प्रत्येक वीक्षक सभी 25 अभ्यर्थियों की तलाशी के बाद यह घोषणापत्र भी देंगे कि उन्होंने तलाशी कर ली है और छात्रों के पास चिट पुर्जा कुछ नहीं है। परीक्षा को पूरी तरह कदाचाररहित बनाने के लिए बोर्ड की ओर से सभी अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा केंद्र के बाहर भीड़ लगाने की अनुमति भी नहीं रहेगी।

    3 तक सुधार लीजिए प्रवेशपत्र की त्रुटि


    बोर्ड की ओर से एक बार और एडमिट कार्ड में सुधार का मौका दिया गया है। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि जिन छात्र-छात्राओं के प्रवेशपत्र में अंकित विवरणी में कोई त्रुटि रह गई है, वे शिक्षण संस्थान के प्रधान से मिलकर समिति की वेबसाइट https://srsec.bsebbihar.com पर लॉग इन कर त्रुटि में सुधार कर सकते हैं। 2 से 3 फरवरी तक सुधार का मौका दिया गया है। प्रवेशपत्र में त्रुटि सुधार करने के उपरांत ऐसे छात्र-छात्राओं का संशोधित प्रवेशपत्र 4 से 5 फरवरी तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा। शिक्षण संस्थानों को कहा गया है कि अगर एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है तो 5 फरवरी को प्रवेशपत्र अथवा संशोधित प्रवेशपत्र को डाउनलोड कर छात्र-छात्राओं को मुहर व हस्ताक्षर के साथ उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इसके बाद भी अगर सुधार नहीं हुआ तो इसकी जिम्मेदारी संस्थान प्रधान की होगी।

    वाट्सएप पर ऑनलाइन रहेंगे बोर्ड के अधिकारी

    परीक्षा के दौरान समिति के अधिकारी, सभी जिलों के पुलिस अधिकारी व अन्य अधिकारी वाट्सएप पर ऑनलाइन रहेंगे। इसके लिए बिहार बोर्ड एग्जाम 2018 के नाम से वाट्सएप ग्रुप बनाया गया है। परीक्षा के संचालन सहित अन्य सारी जानकारियां इस ग्रुप के माध्यम से शेयर की जाएंगी।

    मैट्रिक के छात्रों को 4 तक फॉर्म भरने का मौका


    बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2018 में सम्मिलित होने के लिए छात्र-छात्राएं ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरने से वंचित रह गए हैं, तो वे विलंब शुल्क के साथ फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए समिति का पोर्टल www.bsebbihar.com 2 से 4 फरवरी तक खुला रहेगा। परीक्षा शुल्क विलंब दंड के साथ चालान के माध्यम से नगद स्वरूप भारतीय स्टेट बैंक अथवा इलाहाबाद बैंक के किसी भी शाखा में जमा किया जाएगा। पोर्टल पर प्रवेशपत्र में त्रुटि सुधार करने का अवसर दिया गया है। संशोधित प्रवेशपत्र 5 से 6 फरवरी तक समिति की वेबसाइट से डाउनलोड करें।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×