Hindi News »Bihar »Patna» Many Facilities Get In Igims

दस मिनट में चढ़ाया जा सकेगा खून और स्लाइन, रिपोर्ट के लिए भी नहीं करना पड़ेगा पांच दिन तक इंतजार

आईजीआईएमएसमें नए साल में और कई सुविधाएं मिलने लगेगी।

Bhaskar News | Last Modified - Dec 29, 2017, 08:39 AM IST

दस मिनट में चढ़ाया जा सकेगा खून और स्लाइन, रिपोर्ट के लिए भी नहीं करना पड़ेगा पांच दिन तक इंतजार

पटना। आईजीआईएमएसमें नए साल में और कई सुविधाएं मिलने लगेगी। सबसे महत्वपूर्ण है कि विभिन्न पैथोलॉजिकल जांच रिपोर्ट के लिए मरीज लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जिस जांच रिपोर्ट के लिए तीन से पांच दिन इंतजार करना पड़ता था। वह जांच रिपोर्ट उसी दिन मिल जाएगी। इसके लिए 30 लाख रुपए की प्लाज्मा फेरेसीस मशीन मंगाई जा रही है। किडनी, लिवर, हॉर्ट, कोर्निया ट्रांसप्लांट आदि के लिए इस जांच मशीन की जरूरत होती है। वहीं इमरजेंसी या दुर्घटना होने पर मरीज की जान बचाने के लिए तेजी से खून और स्लाइन चढ़ाने की जरूरत होती है। उसके लिए हाई स्पीड इन्फ्यूजन पंप की सुविधा बहाल होगी। इस हाई स्पीड इनफ्यूजन पंप से खून या स्लाइन 5 से 10 मिनट के अंदर चढ़ाया जा सकेगा। इससे मरीज की जान बचाने में मदद मिलती है। क्योंकि दुर्घटना होने शरीर काफी खून निकल जाता है और तुरंत खून चढ़ाने की जरूरत होती है। यह इन्फ्यूजन पंप सभी मरीज के बेड के पास रहेगा। इन सुविधाओं से मरीजों को काफी सहूलियत होगी।


खून और स्लाइन दाेनों का तापमान रहेगा मेनटेन
इसकेअलावा ठंड में स्लाइन या खून चढ़ाने पर मरीज ठंड लगने की शिकायत करते हैं या फिर ठंड में खून या स्लाइन चढ़ाने पर नस में सूजन जाता है। इससे निजात पाने के लिए वार्मिंग कैबिनेट की व्यवस्था की जा रही है। खून या स्लाइन के बोतल को इसी वार्मिंग कैबिनेट में रखा जाएगा। इससे ठंड में भी खून और स्लाइन का तापमान मेनटेंड रहेगा। संस्थान में पहली बार इन सभी आधुनिक उपकरणों की व्यवस्था की जा रही है।


कैंसर मरीजों को मिलेगी सारी चिकित्सकीय सुविधा
मेडिकलसुपरिटेंडेंट डॉ. मनीष मंडल ने बताया इन सभी सुविधाओं को बहाल करने के लिए उपकरण के लिए गुरुवार को टेंडर किया गया है। अगले साल मार्च के पहले सप्ताह से ये सभी सुविधाएं मरीज को मिलने उम्मीद की जा रही है। इसके अलावा अगले साल जनवरी में स्टेट कैंसर सेंटर का भी शिलान्यास होगा। यह सेंटर एक साल में बनकर तैयार हो जाएगा। कैंसर मरीजों के इलाज के लिए एक छत के नीचे सारी चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
ओटी में मरीजों को नहीं लगेगी ठंड
इसकेअलावा ऑपरेशन के लिए जब मरीज को ऑपरेशन थिएटर में ले जाया जाता है तो मरीज को अक्सर ठंड लगने लगने लगती है। मरीज को ऑपरेशन थिएटर में ठंड लगे। इसके लिए ओटी में पेशेंट वार्मिंग सिस्टम की व्यवस्था की जा रही है। इससे मरीज के शरीर का तापमान ओटी में भी संतुलित रहेगा। मशीन को सेट कर दिया जाएगा।

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Patna News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Das mint mein chdheaayaa jaa skegaaa Khoon aur slaain, riport ke liye bhi nahi karnaa pdeegaaa Panch din tak intjaar
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×