Hindi News »Bihar »Patna» Marriage With Dumb Girl Without Dowry

गूंगी लड़की से बिना दहेज की शादी, कुछ ऐसी है दूल्हा बने लड़के की स्टोरी

दूल्हा रामगोविंद की मानें मुखिया के बातों से प्रभावित होकर दहेज मुक्त शादी करने का निर्णय लिया।

Bhaskar News | Last Modified - Dec 10, 2017, 04:46 AM IST

  • गूंगी लड़की से बिना दहेज की शादी, कुछ ऐसी है दूल्हा बने लड़के की स्टोरी

    बक्सर.बिना दहेज लिए गूंगी लड़की को अपना जीवन संगिनी बनाकर डुमरांव के अमसारी गांव के रहने वाले रामगोविंद राम ने मिसाल पेश की है। इस फैसले से वे गांव ही नहीं बल्कि समाज के लिए प्रेरणा के स्त्रोत बन गए हैं। सीएम नीतीश कुमार की ओर से दहेज नहीं लेने के संदेश पर आगे बढ़ते हुए रामगोविंद ने बक्सर की रहने वाली छठी कुमारी से शादी किया। शादी शनिवार की सुबह डुमरांव स्थित मां डुमरेजनी मंदिर में हुई।

    ऐसी है दूल्हे की कहानी

    राम गोविंद राम अपने तीन भाईयो में सबसे छोटे है। और राज्य से बाहर एक प्राइवेट कंपनी में काम करते है। रामगोविंद के मां व पिता का साया बचपन में ही इनके सर से हट गया था। रामगोविंद बताते है कि मेरा लालन-पोषण मेरे बड़े भाई भोला राम ने किया था।

    खुद लिया बिना दहेज शादी का फैसला

    रामगोविंद ने बताया कि बिना दहेज गूंगी लड़की से शादी करने का फैसला मैंने खुद लिया था। जिसमें बड़े भाई भोला राम का मेरे निर्णय पर भरपूर सहयोग मिला। साथ ही दहेज नहीं लेने के पक्ष में पूरे परिवार की सहमति रही। लेकिन गूंगी लड़की से शादी को लेकर बाकी फैमिली मेंबर्स की नाराजगी रही। बाद में समझाने-बुझाने पर सभी लोग शादी के लिए तैयार हो गए। शादी में लड़की के पिता रामजी राम, माता वनकुंवरी देवी के अलावा लड़के व लड़की पक्ष की ओर से कई लौग मौजूद रहे।

    पंचायत के मुखिया ने बिना दहेज शादी के लिए किया था प्रेरित

    सीएम की ओर से बिना दहेज मुक्त शादी का अभियान पूरे राज्य में चल रहा है। जिसके बारे में पंचायत के मुखिया पिंटू सिंह की ओर दहेज जैसे सामाजिक बुराई खत्म करने बारे में गांव के लोगों को बराबर अवगत कराया जाता है। रामगोविंद की मानें मुखिया के बातों से प्रभावित होकर दहेज मुक्त शादी करने का निर्णय लिया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Patna News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Marriage With Dumb Girl Without Dowry
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×