--Advertisement--

अब ATM पर अंगूठे से निकाल सकेंगे पैसे, ऐसे हो सकेगी आपकी पहचान

बायोमैट्रिक सिस्टम के कारण कार्ड धारकों की पहचान,अंगूठे के निशान और आंखों की पुतली से की जाएगी।

Danik Bhaskar | Dec 16, 2017, 06:26 AM IST

लखीसराय. एटीएम धारकों के लिए अच्छी खबर है। सरकार अब साइबर फ्राडों पर नकेल कसने को लेकर एटीएम को भी बायोमैट्रिक तकनीक से जोड़ने जा रहा है। इससे धोखाधड़ी की घटनाओं पर रोक लगाने में सफलता मिलेगी। आए दिन एटीएम मशीनों के माध्यम से लगातार धोखाधड़ी की शिकायतें सुनने को मिलती रहती है। कई बार मैनुअल एटीएम मशीन में उपभोक्ताओं का निकासी किए गए राशि फंस जाने की शिकायत मिली है। पिन का ट्रिपल प्रयोग करने पर राशि नहीं निकलने से परेशानी होती थी। साइबर अपराधियों से भी डर बना रहता है।


बायोमैट्रिक सिस्टम से कार्ड धारकों की पहचान
बायोमैट्रिक सिस्टम के कारण कार्ड धारकों की पहचान,अंगूठे के निशान और आंखों की पुतली से की जाएगी। एक्सपर्ट बताते हैं कि अब तक जिस एटीएम मशीन का प्रयोग किया जा रहा है वह मैनुअल मशीन है। जिसमें पिन की जानकारी होने के बाद कोई भी व्यक्ति दूसरे के खाते से पैसा उड़ा सकता है।

ग्राहकों को नहीं होगी कोई परेशानी
लखीसराय के प्रभारी एलडीएम निरंजन कुमार ने बताया कि जल्द ही यहां बायोमैट्रिक एटीएम लगने वाला है। वहीं कई शहरों में बायोमैट्रिक सिस्टम के एटीएम मशीन लग चुका है। फिलहाल बीएनए मशीन एवं आटोमैटिक पासबुक प्रिटिंग मशीन लगाया गया है। तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा लगातार शोध के बाद अब बायोमेट्रिक एटीएम लांच किया जा रहा है। ग्राहकों को परेशानी नहीं होगी।