Hindi News »Bihar »Patna» Money Will Be Withdrawn From Thumb On ATM

अब ATM पर अंगूठे से निकाल सकेंगे पैसे, ऐसे हो सकेगी आपकी पहचान

बायोमैट्रिक सिस्टम के कारण कार्ड धारकों की पहचान,अंगूठे के निशान और आंखों की पुतली से की जाएगी।

रणजीत कुमार सम्राट | Last Modified - Dec 16, 2017, 06:26 AM IST

  • अब ATM पर अंगूठे से निकाल सकेंगे पैसे, ऐसे हो सकेगी आपकी पहचान

    लखीसराय.एटीएम धारकों के लिए अच्छी खबर है। सरकार अब साइबर फ्राडों पर नकेल कसने को लेकर एटीएम को भी बायोमैट्रिक तकनीक से जोड़ने जा रहा है। इससे धोखाधड़ी की घटनाओं पर रोक लगाने में सफलता मिलेगी। आए दिन एटीएम मशीनों के माध्यम से लगातार धोखाधड़ी की शिकायतें सुनने को मिलती रहती है। कई बार मैनुअल एटीएम मशीन में उपभोक्ताओं का निकासी किए गए राशि फंस जाने की शिकायत मिली है। पिन का ट्रिपल प्रयोग करने पर राशि नहीं निकलने से परेशानी होती थी। साइबर अपराधियों से भी डर बना रहता है।


    बायोमैट्रिक सिस्टम से कार्ड धारकों की पहचान
    बायोमैट्रिक सिस्टम के कारण कार्ड धारकों की पहचान,अंगूठे के निशान और आंखों की पुतली से की जाएगी। एक्सपर्ट बताते हैं कि अब तक जिस एटीएम मशीन का प्रयोग किया जा रहा है वह मैनुअल मशीन है। जिसमें पिन की जानकारी होने के बाद कोई भी व्यक्ति दूसरे के खाते से पैसा उड़ा सकता है।

    ग्राहकों को नहीं होगी कोई परेशानी
    लखीसराय के प्रभारी एलडीएम निरंजन कुमार ने बताया कि जल्द ही यहां बायोमैट्रिक एटीएम लगने वाला है। वहीं कई शहरों में बायोमैट्रिक सिस्टम के एटीएम मशीन लग चुका है। फिलहाल बीएनए मशीन एवं आटोमैटिक पासबुक प्रिटिंग मशीन लगाया गया है। तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा लगातार शोध के बाद अब बायोमेट्रिक एटीएम लांच किया जा रहा है। ग्राहकों को परेशानी नहीं होगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Patna News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Money Will Be Withdrawn From Thumb On ATM
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×