--Advertisement--

विकास कार्यों की समीक्षा, नीतीश बोले- योजनाओं की खुद मॉनिटरिंग करें डीएम

विकास योजनाओं और लोक सेवा का अधिकार कानून के कार्यान्वयन की माइक्रो लेवल पर मॉनिटरिंग का टास्क सौंपा है।

Danik Bhaskar | Jan 10, 2018, 06:37 AM IST

मुंगेर/पटना. सीएम नीतीश कुमार ने जिलाधिकारियों को विकास योजनाओं और लोक सेवा का अधिकार कानून के कार्यान्वयन की माइक्रो लेवल पर मॉनिटरिंग का टास्क सौंपा है। नीतीश मंगलवार को मुंगेर में मुंगेर प्रमंडल के जिलों-जमुई, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, बेगूसराय व खगड़िया के विकास योजनाओं और सात निश्चय की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।

बैठक में भीम बांध इलाके का पर्यटकीय दृष्टि से विकास की कार्ययोजना तैयार करने का फैसला लिया गया। इससे पहले मुख्यमंत्री ने मुंगेर के संग्रहालय स्थित नवनिर्मित सभाकक्ष का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने कहा-भीम बांध में पहाड़ से गर्म पानी आता है। उसको संग्रहित करके आपूर्ति की जाएगी। पहाड़ से निकल रहे पानी का तापमान कम करके नहाने लायक बनाया जाएगा। इसका सिंचाई के लिए भी उपयोग होगा। यहां के पुराने तालाब की री-मॉडलिंग होगी। मुख्यमंत्री ने अफसरों से कहा-स्थल निरीक्षण करें। इन योजनाओं पर काम शुरू करें।

इस ‌वर्ष अभी तक पांच गुना हुई धान की खरीद


समीक्षा बैठक में धान खरीद पर चर्चा के क्रम में अफसरों ने बताया कि इस वर्ष अभी तक पिछले वर्ष की तुलना में 5 गुना अधिक खरीद हुई है। वहीं, नीतीश ने लोक सेवा का अधिकार कानून के तहत आचरण प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र हर हाल में समय सीमा में जारी करने का निर्देश दिया।

7 निश्चय पर चर्चा : बैठक में 7 निश्चय के तहत युवाओं के लिए कार्यक्रम स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड पर विशेष चर्चा हुई। हर घर बिजली, हर घर तक पक्की गली-नाली, हर घर नल का जल, शौचालय निर्माण की बिंदुवार समीक्षा की गई।