--Advertisement--

सीएम ने इस कपल के साथ खिंचवाई फोटोज, पेड़ पर चढ़ यूं देखते रहे लोग

शुक्रवार को यहां के गायघाट ब्लॉक में उन्होंने आदर्श शादी करने वाले एक नवदंपती से मुलाकात की।

Danik Bhaskar | Dec 16, 2017, 05:06 AM IST
आदर्श विवाह करने वाले नवदंपती से मिलते नीतीश कुमार और इनसेट में पेड़ पर चढ़कर नीतीश की सभा को देखता एक शख्स। आदर्श विवाह करने वाले नवदंपती से मिलते नीतीश कुमार और इनसेट में पेड़ पर चढ़कर नीतीश की सभा को देखता एक शख्स।

मुजफ्फरपुर. विकास समीक्षा यात्रा के दौरान नीतीश कुमार इनदिनों मुजफ्फरपुर में हैं। शुक्रवार को यहां के गायघाट ब्लॉक में उन्होंने आदर्श शादी करने वाले एक नवदंपती से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कई योजनाओं का भी शिलान्यास और उद्घाटन किया। सीएम की इस यात्रा के दौरान जहां भी सभा थी, वहां लोग भारी संख्या में उन्हें देखने और सुनने पहुंचे थे।

लोगों ने कहा- गांव में सीएम ने नहीं विकास ने कदम रखा है

शहर में नीतीश कुमार के होने से यहां के लोगों में खुशी देखी गई। दरअसल, सीएम विकास समीक्षा यात्रा के दौरान यहां पहुंचे थे। यहां के हर दरवाजे पर रंगोली और दीवारों पर जल संरक्षण का संदेश देती पेंटिंग थी तो किसी दरवाजे पर ग्रुप में दहेज प्रथा के खिलाफ गीत गाती महिलाएं तो कहीं सिटी बजाकर खुले में शौच नहीं करने का संदेश देती स्वच्छता महिला आर्मी। गांववालों की मानें तो उनके गांव में मुख्यमंत्री नहीं, बल्कि उनकी महत्वाकांक्षी सात योजनाओं के रूप में विकास ने कदम रखा है।

हमने तो 50% आरक्षण देकर इन्हें सशक्त कर दिया, अब दहेज के खिलाफ आगे आएं

नीतीश कुमार की सभा में महिलाओं की भारी भागीदारी रही। मंच के सामने से लेकर पीछे तक जीविका की सैकड़ों महिलाएं न सिर्फ सीएम के भाषण को गौर से सुन रही थीं, बल्कि उनकी हर बात का हाथ हिलाकर समर्थन करती दिखीं। इससे गदगद मुख्यमंत्री ने कहा - मैंने तो महिलाओं को पंचायती राज व्यवस्था में 50 प्रतिशत आरक्षण देकर सशक्त कर दिया है। महिलाओं के कहने पर ही शराबबंदी हुई। अब दहेज प्रथा और बाल विवाह से हो रहे नुकसान का अध्ययन कर इसे जड़ से खत्म करने का निर्णय लिया है। उन्होंने सभा में हाथ उठवाया और पूछा - क्या दहेज प्रथा और बाल विवाह बंद होना चाहिए न? हां में जवाब आया तो बोले, अब तय कर लीजिए कि जो दहेज लेगा उसकी शादी में नहीं जाना है। यदि गांव के लोग शादी में नहीं जाएंगे तो खुद व खुद दहेज लेने वाले अलग-थलग पड़ जाएंगे।

कलेक्ट्रेट में बनेगा पौने दो करोड़ से नया सभाकक्ष, मोतीपुर के ठिकहां में हुआ आईटीआई का शिलान्यास

कलेक्ट्रेट परिसर में पौने दो करोड़ रुपए की लागत से नया सभाकक्ष बनेगा। मोतीपुर के ठिकहां में प्रस्तावित नया आईटीआई के अलावा मुजफ्फरपुर आईटीआई में स्टाफ क्वार्टर तथा 50 बेड का महिला छात्रावास सहित 222 योजनाओं का मुख्यमंत्री ने शिलान्यास किया। जारंग हाईस्कूल में आयोजित समारोह में प्रेस क्लब, माप-तौल प्रयोगशाला, छात्रावास, करजा-जैतपुर रोड, पंचायत सरकार भवन, ई-किसान भवन सहित 125 नव निर्मित योजनाओं का सीएम ने उद्घाटन किया।

सीएम ने इन प्रमुख योजनाओं का किया उद्घाटन

1. लोक स्वास्थ्य प्रमंडल के 1098.74 लाख से तैयार पांच योजनाओं में पैगंबरपुर, बखरी केशों, मकरंदपुर, भूसरा व दहिला पटशर्मा एकल जलापूर्ति योजना।

2. ग्रामीण कार्य विभाग पूर्वी-1 के 1948.975 लाख से तैयार 19 योजनाओं में मुरौल की दो, सरैया की सात, मुशहरी की चार, सकरा की पांच तथा कुढ़नी की एक सड़क योजना।

3. ग्रामीण कार्य विभाग पूर्वी-2 के 4957.681 लाख रुपये से तैयार बोचहां, औराई, गायघाट, कटरा, मीनापुर प्रखंड के 48 ग्रामीण सड़क योजना।

4. ग्रामीण कार्य विभाग पश्चिम के 3768.55 लाख से तैयार कांटी, मड़वन, पारू, साहेबगंज, मोतीपुर, पारू प्रखंड की 23 ग्रामीण सड़क योजना।

5. स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन-1 के 1331.53 लाख रुपये से तैयार बंदरा के ई-किसान भवन, मुशहरी के संयुक्त सांख्यिकी भवन, बंदरा का नूनफरा, बंदरा, मुशहरी के जमालाबाद, बोचहां का उनसर व रोहुआ, औराई का भरथुआ व जनाढ़ जीवाजोर बेनीपुर, कटरा का बेरई दक्षिणी, गायघाट का बलौर निधि, सकरा का सरमस्तपुर, मुरा हरलोचन तथा मीनापुर के टेंगरारी पंचायत में निर्मित पंचायत सरकार भवन।

6. स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन-2 का 545.31 लाख से निर्मित सरैया के बखरा, कांटी के रामनाथ धमौली पूर्वी, पारू के सरैया, सरैया के गोरीगामा, मोतीपुर के बरियारपुर दक्षिणी पंचायत में बने पंचायत सरकार भवन के साथ कांटी प्रखंड में बने ई-किसान भवन।
7. जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा 77.12 लाख से तैयार प्रेस क्लब।

8. पथ प्रमंडल संख्या-1 का 1496.40 लाख से तैयार करजा-जैतपुर पथ। 9. पथ प्रमंडल संख्या-2 का 371.116 लाख से तैयार मीनापुर-बेलसंड पथ पर बना आरसीसी पुल। 10. जिला कल्याण कार्यालय द्वारा 311.943 लाख से तैयार बाबू जगजीवन राम छात्रावास मुशहरी। 11. बिहार राज्य भवन निर्माण निगम द्वारा निर्मित 965.24 लाख से तैयार बालिका छात्रावास, बीज प्रमाणन एजेंसी, सेकेंड्री माप-तौल प्रयोगशाला और प्री फैब गोदाम कांटी।

विकास समीक्षा यात्रा के दौरान शुक्रवार को नीतीश कुमार मुजफ्फरपुर पहुंचे। विकास समीक्षा यात्रा के दौरान शुक्रवार को नीतीश कुमार मुजफ्फरपुर पहुंचे।
पेड़ पर चढ़ नीतीश का भाषण सुनता एक शख्स। पेड़ पर चढ़ नीतीश का भाषण सुनता एक शख्स।
लोगों से मिलते हुए नीतीश कुमार। लोगों से मिलते हुए नीतीश कुमार।