--Advertisement--

बिहार में ठंड : पटना का न्यूनतम पारा आधा डिग्री लुढ़का, गया सबसे ज्यादा सर्दी

भागलपुर का न्यूनतम पारा करीब एक डिग्री गिरा और 3.1 रहा। यह सामान्य से 9 डिग्री कम है।

Danik Bhaskar | Jan 08, 2018, 04:47 AM IST
अगले तीन दिनों तक शीतलहर से निजात नहीं मिलेगी। अगले तीन दिनों तक शीतलहर से निजात नहीं मिलेगी।

पटना. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड से आ रही सर्द पछुआ हवा से पटना समेत पूरे सूबे में कंपकपी है। अगले तीन दिनों तक शीतलहर से निजात नहीं मिलेगी। मौसम में काेई खास बदलाव नहीं होगा। देर रात से कुहासा लगना शुरू हो जाएगा पर दोपहर में आकाश साफ हो जाएगा। धूप निकलेगी पर सर्द हवा चलने की वजह से गर्मी महसूस नहीं हाेगी। रविवार को भी पटना कोल्ड डे रहा। अधिकतम तापमान कम रहने की वजह से शहरवासियों ने ठंड का अहसास किया।


शहर का न्यूनतम पारा आधा डिग्री लुढ़क गया और यह 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से 3 डिग्री कम है। रविवार को राजधानी को अधिकतम पारा में कोई खास बदलाव नहीं हुआ और यह 16.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम है। रविवार को सुबह में कुहासा छाया हुआ था। दोपहर में धूप निकली पर 4 से 6 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली पछ़ुआ सर्द हवा ने ठंड बढ़ा दी। मौसमविदों के अनुसार पटना जहां कोल्ड रहा वहीं भागलपुर, पूर्णिया, छपरा, फारबिसगंज और मुजफ्फरपुर पटना से अधिक कोल्ड डे रहे। उधर, कोहरे का असर ट्रेनों के परिचालन पर जारी रहा। शनिवार सुबह पटना पहुंचने वाली राजधानी एक्सप्रेस 25 घंटे बाद रविवार सुबह आई। अप व डाउन में मगध रद्द रही।

गया का पारा 2.8 डिग्री तक गिरा, 2013 में 1.4 था

रविवार को गया सबसे सर्द रहा। न्यूनतम पारा पिछले 24 घंटे में 5 डिग्री नीचे 2.8 रिकाॅर्ड किया गया। इससे पहले 7 जनवरी 2011 को गया का न्यूनतम पारा 2.5 डिग्री था जबकि 9 जनवरी 2013 को 1.4 डिग्री रिकाॅर्ड किया गया था। गया का अधिकतम पारा अन्य शहरों के मुकाबले अधिक रहा। यहां का अधिकतम पारा रविवार को 20.7 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है। भागलपुर का न्यूनतम पारा करीब एक डिग्री गिरा और 3.1 रहा। यह सामान्य से 9 डिग्री कम है।

25 घंटे लेट आई राजधानी, मगध एक्सप्रेस कैंसिल, उतरे सभी विमान

कोहरे ने पटना से दिल्ली की दूरी बढ़ा दी है। अब 24 घंटे से ज्यादा लग रहे हैं ट्रेनों को पटना-दिल्ली आने-जाने में। आलम यह है कि शनिवार की सुबह पटना पहुंचने वाली राजधानी एक्सप्रेस रविवार को आई। दरअसल, ज्यादा लेट रहने के कारण शुक्रवार को खुलने वाली 12310 नई दिल्ली-राजेंद्रनगर राजधानी एक्सप्रेस शनिवार की सुबह 5 बजे नई दिल्ली जंक्शन से खुली और करीब 25 घंटे का सफर तय कर रविवार की सुबह पटना जंक्शन पहुंची। इस दौरान लंबी दूरी की वजह से यात्री ऊब गए। यात्रियों के अनुसार खाने-पीने को लेकर ज्यादा समस्या नहीं हुई। सुबह में नाश्ता, दोपहर में भोजन, शाम में बिस्किट चाय और रात में खिचड़ी परोसी गई। हालांकि रविवार की शाम राजेंद्रनगर से नई दिल्ली के लिए अप में राजधानी एक्सप्रेस और संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस राइट टाइम खुली। जबकि अप और डाउन में मगध एक्सप्रेस कैंसिल हो गई। इधर संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस डाउन में 15 घंटे लेट रही।

ये ट्रेनें भी विलंब रहीं


अप में ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस 2 घंटे व डाउन में 1 घंटे, अप में सियालदह वाराणसी 1.10 घंटे, डाउन में अजमेर भागलपुर 4 घंटे, डाउन में श्रमजीवी एक्सप्रेस 9 घंटे व अप में 30 मिनट, डाउन में ओखा गुवाहाटी एक्सप्रेस 6.15 घंटे, डाउन में इंदौर राजेंद्र नगर एक्सप्रेस 2.30 घंटे, डाउन में जयनगर गरीब रथ 15.30 घंटे, डाउन में बैरकपुर झांसी एक्सप्रेस 3 घंटे और डाउन में उपासना एक्सप्रेस 5 घंटा लेट रही।

दो घंटे विलंब रहा स्पाइस जेट का विमान

पटना एयरपोर्ट पर विमानों का परिचालन सामान्य हो गया है। सभी 26 विमान रविवार को उतरे और यहां से उड़ान भरी। 26 विमानों में से 19 अपने निर्धारित समय पर पटना पहुंचे, जबकि सात आधे घंटे से लेकर करीब दो घंटे विलंब से पहुंचे। सबसे अधिक विलंब से दिल्ली से आने वाला स्पाइस जेट का विमान एसजी 741 करीब दो घंटा विलंब से दोपहर 12.14 बजे पहुंचा। वहीं सबसे पहला विमान हैदराबाद से आने वाला स्पाइस जेट का एसजी 831 करीब एक घंटे विलंब से सुबह 11.55 बजे पहुंचा। इसके बाद एक-एक कर सभी विमान पटना एयरपोर्ट पर उतरे।

मौसम में काेई खास बदलाव नहीं होगा। देर रात से कुहासा लगना शुरू हो जाएगा पर दोपहर में आकाश साफ हो जाएगा। मौसम में काेई खास बदलाव नहीं होगा। देर रात से कुहासा लगना शुरू हो जाएगा पर दोपहर में आकाश साफ हो जाएगा।
धूप निकलेगी पर सर्द हवा चलने की वजह से गर्मी महसूस नहीं हाेगी। धूप निकलेगी पर सर्द हवा चलने की वजह से गर्मी महसूस नहीं हाेगी।
ठंड में स्कूली बच्चे। ठंड में स्कूली बच्चे।