Hindi News »Bihar »Patna» No Toll Tax On Any Bridge In Bihar

नई व्यवस्थाएं : बिहार के किसी पुल पर टोल टैक्स नहीं, पूरे राज्य में ऑनलाइन दाखिल-खारिज

पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने पिछले दिनों विधानसभा में इसकी घोषणा की थी।

Bhaskar News | Last Modified - Apr 01, 2018, 05:07 AM IST

  • नई व्यवस्थाएं : बिहार के किसी पुल पर टोल टैक्स नहीं, पूरे राज्य में ऑनलाइन दाखिल-खारिज
    +2और स्लाइड देखें

    पटना. सूबे में पहली अप्रैल से कई नई व्यवस्थाएं लागू हो जाएंगी। राज्य सरकार पहले ही इसकी घोषणा कर चुकी है। आम लोगों की सुविधा और सिस्टम को पारदर्शी बनाने के लिए मौजूदा व्यवस्था में परिवर्तन किया जा रहा है। हालांकि इनके पूरी तरह लागू होने में स्थानीय स्तर पर कई दिक्कतें आने की भी संभावना है। व्यावहारिक रूप से इनके लागू होने में कुछ दिन लग सकते हैं।

    आज से सभी अंचलों में ऑनलाइन म्यूटेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। साथ ही भू स्वामित्व प्रमाण पत्र और भू लगान प्रमाण पत्र उपलब्ध हो सकेगा। इस समय मॉडल प्रयोग के रूप में सभी शहरी अंचलों में ऑनलाइन म्यूटेशन हो रहा है। सूबे के 489 अंचलों में ऑनलाइन म्यूटेशन शुरू होना है। इसके लिए डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट लैंड डॉट बिहार डॉट जीओवी डॉट इन पोर्टल बनाया गया है।


    वहीं, पहली अप्रैल से राज्य सरकार के किसी पुल पर टोल टैक्स नहीं लगेगा। पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने पिछले दिनों विधानसभा में इसकी घोषणा की थी। बताया था कि इस समय 116 पुलों पर टोल टैक्स देना पड़ता है।

    शिक्षा वित्त निगम देगा एजुकेशन लोन

    एक अप्रैल से शिक्षा वित्त निगम छात्रों को 4 लाख रुपए तक एजुकेशन लोन देगा। सामान्य वर्ग के छात्रों को 4 प्रतिशत ब्याज दर पर शिक्षा ऋण मिलेगा, जबकि किसी भी वर्ग की महिला और दिव्यांग जनों को एक प्रतिशत ब्याज देना होगा।

    ट्रेजरी की कार्यप्रणाली भी पूरी तरह ऑनलाइन
    - आज से ट्रेजरी की पूरी कार्यप्रणाली ऑनलाइन हो जाएगी। फिजिकल डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं रहेगी।

    - सरकारी विभागों में खरीद गवर्नमेंट ई-मार्केट पोर्टल से होगा। 50 हजार तक की सामग्री यहां सबसे कम कीमत पर ली जा सकेगी।

    60 पैसे तक प्रति यूनिट बिजली महंगी

    शहरी क्षेत्र में रहने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को रविवार से प्रति यूनिट 60 पैसा तक अधिक बिजली बिल लगेगा। इसी तरह ग्रामीण उपभोक्ताओं को 45 पैसा प्रति यूनिट तक अधिक बिजली बिल चुकाना होगा। पिछले दिनों बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने 1 अप्रैल से दर में बढ़ोतरी करने का फैसला सुनाया था।

    विधानमंडल सत्र के बाद अनुदान पर होगा फैसला

    राज्य में 1 अप्रैल से बिजली महंगी हो जाएगी। अब शहरी उपभोक्ताओं को 1 से 100 यूनिट के बीच बिजली खपत करने पर 40 पैसा, 101 से 200 यूनिट के बीच 45 पैसा, 201 से 300 यूनिट के बीच 55 पैसा और 300 से ऊपर 60 पैसा प्रति यूनिट अधिक बिल चुकाना होगा।

    इसी तरह ग्रामीण उपभोक्ताओं को महंगी बिजली मिलेगी। उन्हें 1 से 50 यूनिट बिजली खपत करने पर 40 पैसा, 51 से 100 यूनिट पर 40 पैसा और 100 यूनिट से अधिक पर 45 पैसा प्रति यूनिट अधिक बिल चुकाना होगा। पिछले दिनों बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने एक अप्रैल से दर में बढ़ोतरी करने का फैसला सुनाया था। बिजली कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक एक अप्रैल से नई दर पर बिलिंग होगी। ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि सरकार अनुदान पर विचार करेगी। अभी विधानमंडल का बजट सत्र चल रहा है। सत्र समाप्ति के बाद इसपर विचार होगा।

    ऐसे निकाला जाएगा औसत
    यदि आपके घर में लगे बिजली मीटर की रीडिंग हर माह की 10 तारीख को होती है तो मार्च में खपत होने वाले 21 दिन और अप्रैल में खपत होने वाले 10 दिन का औसत बिल निकाला जाएगा। इसके बाद दोनों माह का बिल जोड़ कर दिया जाएगा।

  • नई व्यवस्थाएं : बिहार के किसी पुल पर टोल टैक्स नहीं, पूरे राज्य में ऑनलाइन दाखिल-खारिज
    +2और स्लाइड देखें
  • नई व्यवस्थाएं : बिहार के किसी पुल पर टोल टैक्स नहीं, पूरे राज्य में ऑनलाइन दाखिल-खारिज
    +2और स्लाइड देखें
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×