पटना

--Advertisement--

फोन चार्जिंग में लगाकर सुन रहा था गाना, ब्लास्ट होने से लड़के की हुई मौत

मृतक के पिता ने कहा कि पुत्र की कमाई से ही पुरा घर का खर्चा चलता था।

Dainik Bhaskar

Feb 09, 2018, 07:51 AM IST
One killed by mobile bursts

पूर्णिया (बिहार). यहां एक लड़के की मौत मोबाइल ब्लास्ट करने के कारण हो गई। दरअसल 20 वर्षीय मृतक मो. आदिल मोबाइल को चार्ज में लगाकर ईयरफोन के से गाना सुन रहा था। मोबाइल चार्ज में लगा हुआ था और अचानक ब्लास्ट हो गया। इसके लड़के की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। मृतक दिल्ली में रहता था।


मृतक की कमाई से ही चलता था घर

मृतक के परिजन ने बताया कि आदिल दिल्ली के आजाद मार्केट में काम करता था। घटना 7 फरवरी को शाम सात बजे दिल्ली में हुई। घटना की सूचना पाकर मृतक के घर सहित पूरे गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है। मृतक के पिता ने कहा कि पुत्र की कमाई से ही पुरा घर का खर्चा चलता था।

चार्जिंग के दौरान न करें मोबाइल का इस्तेमाल

मोबाइल सॉफ्टवेयर एक्सपर्ट अजीत झा बताते हैं कि आमतौर पर जानकारी के अभाव में लोगों को यह पता नहीं है कि मोबाइल चार्जिंग के दौरान कभी भी मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जब मोबाइल इलेक्ट्रिक इनर्जी को कंज्यूम करता है तो उस वक्त मोबाइल में जितने भी सेंसर होते हैं वह एक्टिव हो जाता है।

इसके बाद इलेक्ट्रिक इनर्जी व मोबाइल के बैटरी की इनर्जी दोनों मिलने लगता है। जिससे उसका रेडियेशन दोगुना रफ्तार से बढ़ने लगता है। इसके एक अन्य कारण यह भी हैं कि आजकल बैटरी के साथ मोबाइल पैक्ड होता है जिससे मोबाइल के अंदर की ताप बाहर नहीं निकल पाती है। जिस कारण बैटरी व मोबाइल काफी देर तक गर्म रहता है और इसका सीधा असर बैटरी पर पड़ता है। साथ ही मोबाइल के अंदर लगे सेंसर पर भी इसका असर पड़ता है और ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है।

One killed by mobile bursts
X
One killed by mobile bursts
One killed by mobile bursts
Click to listen..