Hindi News »Bihar »Patna» Online Sbi Account Open By Mobile

घर बैठे इस तरह खोल सकते हैं SBI बैंक अकाउंट, ये है इसकी पूरी प्रॉसेस

मोबाइल से एक फार्म भरना होगा और एसबीआई में एक बार अंगूठे का निशान देना होगा।

Bhaskar News | Last Modified - Dec 19, 2017, 06:17 AM IST

  • घर बैठे इस तरह खोल सकते हैं SBI बैंक अकाउंट, ये है इसकी पूरी प्रॉसेस
    +1और स्लाइड देखें
    इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद पूरी प्रॉसेस अपनानी पड़ेगी।

    बिहारशरीफ.बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए अब कम्प्यूटर या पेपर-पेन की नहीं, बल्कि एंड्रायड मोबाइल की जरूरत है। मोबाइल से एक फार्म भरना होगा और एसबीआई में एक बार अंगूठे का निशान देना होगा। आपका अकाउंट खुल जाएगा। नये 'ऐप यू ओनली नीड वन' (योनो) के जरिये सिर्फ पांच मिनट में अकाउंट खोला जा सकता है और इस ऐप के जरिये मात्र 4 क्लिक में किसी भी कस्टमर्स को फंड ट्रांसफर किया जा सकता है। इस डिजिटल प्लेटफार्म पर लाइफ से संबंधित प्रोडक्ट से लेकर फाइनेंशियल सर्विस सब कुछ उपलब्ध है। नया ऐप एंड्रायड, आईओएस और प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।

    इस तरह बदलता गया खाता खोलने का स्वरूप


    बैंक में अकाउंट खोलने के लिए पहले जटिल प्रक्रिया थी। कई पन्नों का फार्म भरना होता था और सर्टिफिकेट के रूप में कई कागजात की कॉपी लगानी पड़ती थी। बाद में सुविधाएं बढ़ी और फिर घर में बैठ कर कम्प्यूटर पर फार्म भरा जाने लगा। इस भरे हुए फार्म की कॉपी लोकल ब्रांच में देनी होती थी, फार्म और ब्रांच में रखे रजिस्टर पर सिग्नेचर लिये जाते थे।

    इस तरह खुलेगा खाता

    एंड्रायड मोबाइल में योनो बाई एसबीआई नाम का ऐप डाउनलोड करना होगा। उस ऐप को खोलने के बाद फार्म भरना होगा। पूरी तरह फार्म भर कर सबमिट करते ही मोबाइल नंबर एक रेफरेंस नंबर दिया जाएगा। इस रेफरेंस नंबर को लेकर उसी ब्रांच में जाना होगा, जहां के लिए फार्म भरा गया है। रेफरेंस नंबर देकर वहां के बायोमैट्रिक स्कैनर पर अपनी अंगुली लगानी होगी। वहां से एक्सेप्ट करते ही अकाउंट ओपन हो जाएगा।

    एक ही ऐप में मिलेंगी 14 सेवाएं :एक ही ऐप पर 14 अलग- अलग कैटेगरी की सुविधाएं मिलेगी। किताबें, कैब बुकिंग, इंटरटेनमेंट, खाना पीना, ट्रैवल और मेडिकल सेवाएं भी शामिल है। बैंक ने इसके लिए 60 ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ करार किया है। जिसमें अमेजन, उबर, मिंत्रा, शॉपर स्टॉप, थॉमस कुक, यात्रा इत्यादि कंपनियां शामिल हैं। आईओएस और एंड्रायड यूजर्स इस ऐप योनो को डाउनलोड कर सकते हैं।

  • घर बैठे इस तरह खोल सकते हैं SBI बैंक अकाउंट, ये है इसकी पूरी प्रॉसेस
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×